Wednesday, Apr 24 2024 | Time 06:23 Hrs(IST)
image
खेल


पिंकाथॉन में उजाला और अर्पिता बनीं विजेता

पिंकाथॉन में उजाला और अर्पिता बनीं विजेता

नयी दिल्ली, 08 सितम्बर (वार्ता) महिलाओं के लिए आयोजित पिंकाथॉन दौड़ में उजाला 21 किलोमीटर, अर्पिता सैनी 10 किलोमीटर, ऊषा सती 5 किलोमीटर और राधा 3 किलोमीटर वर्ग की दौड़ पूरी कर विजेता बनीं।

कलर्स द्वारा आयोजित बजाज इलेक्ट्रिक्स पिंकाथॉन दिल्ली के सातवें संस्करण को रविवार को प्रसिद्ध सुपरमॉडल और पिंकाथॉन के संस्थापक मिलिंद सोमन ने हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। राजधानी के जवाहर लाल नेहरु स्टेडियम में आयोजित हुई इस दौड़ में 10000 से अधिक महिलाओं ने हिस्सा लिया। पिंकाथॉन के सातवें संस्करण को युनाईटेड सिस्टर्स फाउन्डेशन का समर्थन प्राप्त है और मैक्सिमस माईस एण्ड मीडिया सोल्यूशन्स द्वारा प्रोमोट किया गया है।

देश भर के लाखों लोगों के लिए उदाहरण प्रस्तुत करते हुए सभी वर्गों से महिलाओं ने इस पहल में हिस्सा लिया, जिनमें दिव्यांग, कैंसर की जंग जीत चुकी महिलाएं, छोटे बच्चों की माताएं और वरिष्ठ महिलाएं भी शामिल थीं।

21 किलोमीटर वर्ग की दौड़ में उजाला ने पहला स्थान हासिल किया। उन्होंने एक घंटे 23 मिनट 40 सेकेंड में दौड़ पूरी की जबकि इस वर्ग का दूसरा स्थान प्राजकता को मिला जिन्होंने इस रेस को पूरा करने में एक घंटे 32 मिनट 33 सेकेंड का समय लिया।

अर्पिता सैनी ने 10 किलोमीटर दौड़ 39 मिनट 44 सेकेंड में पूरी की और पहला स्थान प्राप्त किया। इसी वर्ग में मोहिनी दूसरे स्थान पर रहीं जिन्होंने इस दौड़ को पूरा करने में 41 मिनट 18 सेकेंड का समय लिया। पांच किलोमीटर रेस का पहला स्थान ऊषा सती ने हासिल किया।

ऊषा ने इस दौड़ को मात्र 21 मिनट 16 सेकेंड में पूरा किया। इस वर्ग में पूजा नंदा ने 23 मिनट पांच सेकेंड में रेस पूरी कर दूसरा स्थान प्राप्त किया। तीन किलोमीटर की दौड़ में राधा ने 10 मिनट 49 सेकेंड लेकर पहला और नेहा कुमारी को दूसरा स्थान मिला।

इस दौड़ को पूरा करने वाली हर महिला को एक खूबसूरत सुनामिका मैडल, अपसाइकल्ड बैग तथा हेल्थकेयर पार्टनर मदरहुड इण्डिया हॉस्पिटल्स की ओर से निःशुल्क गाईनी कन्सलटेशन एवं निःशुल्क मैमोग्राम (45 वर्ष से अधिक उम्र की प्रतिभागियों को) दिया गया।

मिलिंद सोमन ने कहा, “हमें बहुत अच्छी प्रतिक्रिया मिली है, इस साल पिंकाथॉन में हिस्सा लेने वाली महिलाओं की संख्या बढ़ी है। यह दर्शाता है कि महिलाएं स्वस्थ जीवनशैली के लिए सकारात्मक कदम उठा रही हैं। हमें खुशी है कि दिल्ली -एनसीआर की महिलाओं ने पूरे उत्साह के साथ पिंकाथॉन के विभिन्न कार्यक्रमों में हिस्सा लिया। यह सहयोग हमें इन प्रयासों को जारी रखने का आत्मविश्वास देता है।”

भारत सरकार के फिट इंडिया कार्यक्रम की सराहना करते हुए मिलिंद ने यूनीवार्ता से कहा, “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस कार्यक्रम को शुरु किया है जो लोगों के लिए काफी महत्वपूर्ण है। देश में सभी लोगों को अपनी फिटनेस पर ध्यान देना चाहिए और अपने को फिट रखना चाहिए।”

उन्होंने कहा, “भारत के लोग ज्यादा तंदुरुस्त और स्वस्थ होंगे। हर नागरिक को इसके प्रति जागरुक करने की आवश्यकता है। हमारा मानना है कि महिलाएं इस कार्यक्रम को सफल बनाने में अहम भूमिका अदा करेंगी क्योंकि वे अपने परिवार का पूरा ख्याल रखती हैं और सभी की जरुरतों को समझती हैं। महिलाएं फिटनेस को लेकर काफी जागरुक हैं।”

शोभित राज

वार्ता

More News
लखनऊ सुपर जायंट्स ने चेन्नई सुपर किंग्स को छह विकेट से हराया

लखनऊ सुपर जायंट्स ने चेन्नई सुपर किंग्स को छह विकेट से हराया

23 Apr 2024 | 11:47 PM

चेन्नई 23 अप्रैल (वार्ता) मार्कस स्टॉयनिस नाबाद (124) और निकोलस पूरन (34) रनों की शानदार पारियों की मदद से लखनऊ सुपर जायंट्स ने मंगलवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 39वें मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स को छह विकेट से हरा दिया है।

see more..
चेन्नई सुपर किंग्स ने लखनऊ सुपर जायंट्स को दिया 211 रनों का लक्ष्य

चेन्नई सुपर किंग्स ने लखनऊ सुपर जायंट्स को दिया 211 रनों का लक्ष्य

23 Apr 2024 | 9:50 PM

चेन्नई 23 अप्रैल (वार्ता) ऋतुराज गायकवाड़ नाबाद (108) की शतकीय और शिवम दुबे (66) रनों की अर्धशतकीय आतिशी पारियों के दम पर चेन्नई सुपर किंग्स ने मंगलवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 39वें मुकाबले में लखनऊ सुपर जायंट्स को जीत के लिए 211 रनों का लक्ष्य दिया है।

see more..
image