Thursday, Apr 25 2024 | Time 00:03 Hrs(IST)
image
भारत


भारत दौरे पर ब्रिटेन के मंत्री अहमद, अपनी मां के गांव जोधपुर भी जायेंगे

भारत दौरे पर ब्रिटेन के मंत्री अहमद, अपनी मां के गांव जोधपुर भी जायेंगे

नयी दिल्ली 27 मई (वार्ता) ब्रिटेन के मंत्री लार्ड तारिक अहमद विज्ञान, अनुसंधान और नवोन्मेष की कड़ियों को मजबूत करने के मजबूत इरादे के साथ 27 से 31 मई तक भारत के दौरे पर हैं। साथ ही, वह राजस्थान के जोधपुर के दौरे के दौरान अपनी मां के घर भी जायेंगे।

ब्रिटेन उच्चायोग के एक बयान में कहा गया है कि वह (श्री अहमद भारत सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों से मुलाकात के दौरान जोधपुर, नयी दिल्ली और हैदराबाद में ऐतिहासिक सांस्कृतिक स्थलों और उच्च तकनीक अनुसंधान स्थलों का दौरा करेंगे।

खाड़ी देशों, दक्षिण एशिया, संयुक्त राष्ट्र और संघर्ष में यौन हिंसा की रोकथाम पर प्रधानमंत्री के विशेष प्रतिनिधि व ब्रिटेन के राज्य मंत्री ने दोनों देशों का स्वास्थ्य और स्टार्ट-अप के बीच सहयोग का स्वागत करते हुए ब्रिटेन-भारत हेल्थ-टेक बूटकैम्प विजेताओं की घोषणा करेंगे।

अप्रैल में दोनों देशों द्वारा हस्ताक्षर किए गए विज्ञान, अनुसंधान और नवाचार पर एक ऐतिहासिक समझौते के बाद लॉर्ड अहमद एक यात्रा के लिए भारत आए हैं, जो विज्ञान, प्रौद्योगिकी और स्वास्थ्य पर ब्रिटेन-भारत सहयोग को गति देगा।

वर्ष 2030 के रोडमैप में निर्धारित ब्रिटेन-भारत संबंधों की महत्वाकांक्षाओं के आधार पर, अहमद वरिष्ठ भारतीय मंत्रियों और अधिकारियों से मिलेंगे, जिनमें विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा, विदेश मंत्री एस जयशंकर, गृह सचिव अजय कुमार भल्ला और जी20 शेरपा अमिताभ कांत शामिल हैं।

विज्ञान, प्रौद्योगिकी और नवाचार पर यात्रा का फोकस दुनिया भर में इन क्षेत्रों में साझेदारी को गहरा करने के लिए ब्रिटेन की प्रतिबद्धता पर जोर देता है जो हिंद-प्रशांत के लिए एक नए टेक दूत की हालिया घोषणा से इसका प्रमाण मिलता है। ब्रिटेन-भारत संबंध को मजबूत करना ब्रिटेन की दीर्घकालिक विदेश नीति का एक प्रमुख स्तंभ है, जो कि इंटींग्रेटेड रिव्यू रिफ्रेश में निर्धारित हिंद प्रशांत में इसके स्थायी जुड़ाव के हिस्से के रूप में है।

लॉर्ड अहमद ने कहा, “ब्रिटेन और भारत एक अद्वितीय जीवंत पुल द्वारा एकजुट विश्वसनीय साझेदार हैं जो हमारे देशों और लोगों को निकटता से जोड़ता है। भारत-यूके भविष्य के संबंधों के लिए 2030 के रोडमैप पर निर्माण करते हुए, हम विज्ञान और प्रौद्योगिकी पर अपने सहयोग को गहरा कर रहे हैं, हमारे दोनों देशों के लिए नए नवाचार ला रहे हैं।”

यह यात्रा ब्रिटेन और भारत द्वारा पारस्परिक रूप से लाभकारी मुक्त व्यापार समझौते (एफटीए) की दिशा में प्रगति जारी रखने के बीच हो रही है। एक महत्वाकांक्षी, संतुलित एफटीए 2022 में 36 अरब पाउंड मूल्य का सहयोग हमारे मौजूदा व्यापारिक संबंधों को बढ़ावा देगा।

लॉर्ड अहमद की राजस्थान की यात्रा दक्षिण एशिया के मंत्री के रूप में अपनी मां के जन्मस्थान जोधपुर की उनकी पहली यात्रा होगी और क्षेत्र के समृद्ध सांस्कृतिक इतिहास को उजागर करेगी। वह प्रतिष्ठित मेहरानगढ़ किले का दौरा करेंगे और उभरती महिला नेताओं के साथ शिक्षा, स्थिरता और लैंगिक समानता पर चर्चा करेंगे।

नयी दिल्ली में, लॉर्ड अहमद ब्रिटिश काउंसिल और माइक्रोसॉफ्ट इंडिया द्वारा सह-विकसित ‘युवाओं के लिए अंग्रेजी कौशल’ कार्यक्रम का शुभारंभ करेंगे, जो भारतीय युवाओं, विशेष रूप से युवा महिलाओं के लिए वैश्विक रोजगार के अवसरों को बढ़ाएगा।

हैदराबाद में अपनी यात्रा का समापन करते हुए, लॉर्ड अहमद टी-हब और टी-वर्क्स, प्रौद्योगिकी स्टार्ट-अप इनक्यूबेटर और प्रोटोटाइप सुविधा, जो दुनिया के सबसे बड़े नवाचार परिसर का हिस्सा हैं, और अंतरिक्ष प्रक्षेपण वाहन कंपनी स्काईरूट की यात्राओं के साथ विज्ञान एवं तकनीकी नवाचारों को उजागर करेंगे। वह नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एनिमल बायोटेक्नोलॉजी का भी दौरा करेंगे और ब्रिटेन के प्रमुख अंतरराष्ट्रीय छात्रवृत्ति कार्यक्रम, चेवेनिंग के भारतीय पूर्व छात्रों के साथ विज्ञान और प्रौद्योगिकी सहयोग की और संभावनाओं पर चर्चा करेंगे।

गौरतलब है कि लॉर्ड अहमद की मां का जन्म जोधपुर, राजस्थान में हुआ था और उनके पिता का जन्म पंजाब के गुरदासपुर में हुआ था।

संजय,आशा

वार्ता

More News
पश्चिम बंगाल सरकार ने स्कूलों में नियुक्तियां रद्द करने के खिलाफ उच्चतम न्यायालय में दायर की याचिका

पश्चिम बंगाल सरकार ने स्कूलों में नियुक्तियां रद्द करने के खिलाफ उच्चतम न्यायालय में दायर की याचिका

24 Apr 2024 | 10:47 PM

नयी दिल्ली, 24 अप्रैल (वार्ता) पश्चिम बंगाल सरकार ने कलकत्ता उच्च न्यायालय की ओर से राज्य के 23,123 शिक्षण और गैर-शिक्षण कर्मचारियों की नियुक्ति रद्द करने के आदेश को उच्चतम न्यायालय में चुनौती दी है।

see more..
चुनावी बांड: एसआईटी जांच के लिए उच्चतम न्यायालय में जनहित याचिका

चुनावी बांड: एसआईटी जांच के लिए उच्चतम न्यायालय में जनहित याचिका

24 Apr 2024 | 10:25 PM

नयी दिल्ली, 24 अप्रैल (वार्ता) रद्द कर दी गई चुनावी बांड योजना में 'घोटाले' का आरोप लगाते हुए इसकी जांच उच्चतम न्यायालय के एक सेवानिवृत्त न्यायाधीश की निगरानी में कराने का निर्देश देने की मांग वाली एक जनहित याचिका शीर्ष अदालत में दायर की गई है।

see more..
कांग्रेस ने आंध्र में लोकसभा तथा विधानसभा सीटों के उम्मीदवार किये घोषित

कांग्रेस ने आंध्र में लोकसभा तथा विधानसभा सीटों के उम्मीदवार किये घोषित

24 Apr 2024 | 10:22 PM

नयी दिल्ली, 24 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस ने आंध्र प्रदेश में लोकसभा की तीन और विधानसभा के लिए 11 उम्मीदवारों के नाम घोषित किये हैं।

see more..
भारत सरकार की लोक शिकायत प्रणाली को राष्ट्रमंडल की सराहना

भारत सरकार की लोक शिकायत प्रणाली को राष्ट्रमंडल की सराहना

24 Apr 2024 | 9:52 PM

नयी दिल्ली, 24 अप्रैल (वार्ता) भारत की केंद्रीकृत लोक शिकायत निवारण और निगरानी प्रणाली (सीपीजीआरएएमएस) की दक्षता और उपयोगिता को राष्ट्रमंडल देशों के मंच पर सराहा गया है और कहा गया है कि भारत की प्रणाली विश्व की इस प्रकार की श्रेष्ठ व्यवस्थाओं में एक है जिसका उपयोग अन्य देशों में भी किया जा सकता है।

see more..
image