Friday, Apr 19 2024 | Time 09:30 Hrs(IST)
image
दुनिया


यूक्रेन के राष्ट्रपति ने दो अधिकारियों को किया बर्खास्त

यूक्रेन के राष्ट्रपति ने दो अधिकारियों को किया बर्खास्त

कीव, 18 जुलाई (वार्ता) यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमीर जेलेंस्की ने उच्च पदस्थ दो अधिकारियों को बर्खास्त कर दिया है, जिनमें सुरक्षा विभाग के प्रमुख भी शामिल हैं। इन अधिकारियों के नेतृत्व कौशल पर भी सवाल उठाया गया है और साथ ही रूस का साथ देने के लिए उन पर देशद्रोह के भी आरोप लगाए गए हैं।

राष्ट्रपति जेलेंस्की ने रविवार रात को अपने एक वीडियो संदेश में कहा, 'आज मैंने अभियोजक जनरल को पद से हटाने और यूक्रेन की सुरक्षा सेवा के प्रमुख को बर्खास्त करने का निर्णय लिया है।'

बर्खास्त किए गए अधिकारियों में सुरक्षा प्रमुख इवान बाकानोव और अभियोजक जनरल इरीना वेनेडिक्टोवा शामिल हैं।

राष्ट्रपति ने कहा, 'अभियोजक कार्यालय, पूर्व-परीक्षण जांच निकायों और अन्य कानून प्रवर्तन एजेंसियों के कर्मचारियों की देशद्रोह और सहयोग गतिविधियों के संबंध में आज तक 651 आपराधिक मामले दर्ज किए गए हैं।'

उन्होंने कहा, "यूक्रेन में सुरक्षा बलों के कर्मचारियों और रूस की विशेष सेवाओं के बीच संबंधों का पता लगाया गया है। इस तरह के अपराध राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए बेहद खतरनाक है। यह संबंधित नेतृत्वों पर गंभीर सवाल खड़े करता है और इसके हर एक सवाल का प्रासंगित जवाब चाहिए।"

उन्होंने इस दौरान बताया कि क्रीमिया में सुरक्षा सेवा के मुख्य निदेशालय के पूर्व प्रमुख को भी देशद्रोह के संदेह में हिरासत में लिया गया है।

राष्ट्रपति ने बताया, 'रूस के हित में काम करने वाला हर कोई आपराधिक समूह का हिस्सा है और उन सभी काे जवाबदेह ठहराया जाएगा। यह दुश्मन को खुफिया जानकारी उपलब्ध कराने और रूसी विशेष सेवाओं के साथ सहयोग करने के बारे में है।'

अरिजीता, संतोष

वार्ता

More News
विमान दुर्घटना में केन्या के आठ सैन्य अधिकारी मारे गए

विमान दुर्घटना में केन्या के आठ सैन्य अधिकारी मारे गए

19 Apr 2024 | 8:06 AM

नैरोबी, 18 अप्रैल (वार्ता/शिन्हुआ) उत्तर-पश्चिमी केन्या में गुरुवार को एक सैन्य हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो जाने से कम से कम आठ वरिष्ठ अधिकारियों की मौत हो गई। एक सुरक्षा सूत्र ने खबर की पुष्टि की है।

see more..
म्यांमार में ट्रक के दुर्घटनाग्रस्त होने से 22 हुए घायल

म्यांमार में ट्रक के दुर्घटनाग्रस्त होने से 22 हुए घायल

18 Apr 2024 | 6:53 PM

यांगून, 18 अप्रैल (वार्ता) म्यांमार के यांगून क्षेत्र में तीर्थयात्रियों को ले जा रहे एक ट्रक और दो अन्य वाहनों की टक्कर में 22 लोग घायल हो गये। श्वे मायितर बचाव संगठन के एक अधिकारी ने गुरुवार को शिन्हुआ को यह जानकारी दी।

see more..
image