Thursday, Mar 28 2024 | Time 14:09 Hrs(IST)
image
भारत


अनिश्चितता का काल बेहतर तैयारियों का अवसर : विश्वास त्रिपाठी

अनिश्चितता का काल बेहतर तैयारियों का अवसर : विश्वास त्रिपाठी

नयी दिल्ली ,19 जुलाई (वार्ता) ब्रिक्स चेंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के अध्यक्ष विश्वास त्रिपाठी का कहना है कि अनिश्चितता का यह समय कोविड महामारी जैसी परिस्थितियों से निपटने के लिए बेहतर तैयारियों का अवसर भी लेकर आता है।

ब्रिक्स चेंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री द्वारा कोविड-19 महामारी के समय मानसिक स्वास्थ्य एवं उत्पादकता के प्रबंधन विषय पर आयोजित एक वेबीनार को संबोधित करते हुए श्री त्रिपाठी ने स्वस्थ कार्य व्यवहार एवं संतुलित जीवन के बारे में अपने विचार साझा किये। उन्होंने कहा कि अनिश्चितता के इस काल में सरकारी हो या निजी, हर क्षेत्र में समस्याएं आ रहीं हैं और कर्मचारियों का मनाेबल बढ़ाने के प्रयास किये जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि कोविड ने हरेक को प्रभावित किया है। और ऐसे समय किसी को भी हमारे मनमस्तिष्क की शक्ति बढ़ाने के अवसर को खोना नहीं चाहिए।

ब्रिक्स चेंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के महानिदेशक डॉ. बीबीएल मधुकर ने कहा कि विश्व के हर देश में कठिनाई महसूस की जा रही है चाहे वो जर्मनी हो या भारत या अमेरिका। तथा सभी देश अनिश्चितता के एक शून्य की स्थिति में खड़े हैं। उन्होंने कहा, “हमें सकारात्मक मानसिकता के साथ शांत रहना चाहिए तथा धैर्य एवं संघर्ष की शक्ति को बनाये रखते हुए आशा की किरण को देखना चाहिए।”

डॉ. मधुकर ने कहा कि लोग अब इस बात को लेकर जागरूक हाे रहे हैं कि उन्हें मानसिक संतुलन बनाये रखना है और स्थिति का बहुत दिलेरी के साथ सामना करते हुए उत्पादकता सुनिश्चित करनी है और कारोबार को पहिया आगे बढ़ाना है।

आयुष मंत्रालय में होम्योपैथी के सलाहकार एवं पैनलिस्ट डॉ. नवल कुमार वर्मा ने बताया कि किस प्रकार से कोराेना विषाणु की खबर ने पांच महीने में 205 देशों में पैर पसार कर सबको हतप्रभ कर दिया। उन्होंने कहा कि इससे लोगों में अवसाद पैदा हो गया क्योंकि इस विषाणु के बारे में काेई ज्यादा कुछ नहीं जानता था और इसका कोई स्थापित इलाज नहीं था। उन्होंने बताया कि आयुष मंत्रालय के दिशानिर्देशों के अनुरूप लोगों की चिकित्सीय आवश्यकताओं को पूरा करने में उनकी टीम बहुत परिश्रम से काम कर रही है। मुख्य लक्ष्य है लोगों की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाना इसलिए योग, आयुर्वेद और होम्योपैथिक दिशानिर्देश जारी किये गये हैं।

ब्रिक्स चेंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के उपाध्यक्ष समीप शास्त्री, फोर स्कूल ऑफ मैनेजमेंट में इंटरनेशनल बिज़नेस के प्रोफेसर डॉ. फैज़ल अहमद और माध्यन केयर की डॉ. साक्षी माध्यन ने भी अपने विचार साझा किये।

सचिन जितेन्द्र

वार्ता

More News
सीपीआर प्रमुख यामिनी अय्यर का इस्तीफा, डॉ श्रीनिवास चोक्काकुला होगे नए सीईओ

सीपीआर प्रमुख यामिनी अय्यर का इस्तीफा, डॉ श्रीनिवास चोक्काकुला होगे नए सीईओ

27 Mar 2024 | 11:58 PM

नयी दिल्ली, 26 मार्च (वार्ता) नीति विषयक शोध एवं अध्ययन करने वाले प्रतिष्ठित संस्थान सेंटर फॉर पालिसी रिसर्च (सीपीआर) की अध्यक्षा एवं मुख्य अधिशासी अधिकारी यामिनी अय्यर ने त्यागपत्र दे दिया है।

see more..
केजरीवाल की गिरफ्तारी के विरोध में वकीलों ने किया प्रदर्शन

केजरीवाल की गिरफ्तारी के विरोध में वकीलों ने किया प्रदर्शन

27 Mar 2024 | 11:53 PM

नयी दिल्ली, 27 मार्च (वार्ता) आम आदमी पार्टी के लीगल सेल ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी के विरोध में बुधवार को दिल्ली की सभी ज़िला अदालतों के बाहर प्रदर्शन कर विरोध जताया।

see more..
कांग्रेस ने घोषित किया 14 और उम्मीदवार

कांग्रेस ने घोषित किया 14 और उम्मीदवार

27 Mar 2024 | 11:39 PM

नयी दिल्ली 27 मार्च (वार्ता) कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव के लिए आठवीं सूची जारी करते हुए आज 14 और उम्मीदवारों के नाम घोषित कर दिए।

see more..
कांग्रेस ने हिमाचल के लिए दो कार्यकारी अध्यक्ष बनाये

कांग्रेस ने हिमाचल के लिए दो कार्यकारी अध्यक्ष बनाये

27 Mar 2024 | 11:35 PM

नयी दिल्ली, 27 मार्च (वार्ता) कांग्रेस ने हिमाचल प्रदेश इकाई में बदलाव करते हुए दो कार्यकारी अध्यक्ष नियुक्त किए है। कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने यह जानकारी देते हुए बताया कि पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खडगे ने इन नियुक्तियों को मंजूरी दी है और उन्हें तत्काल प्रभाव से काम शुरू करने के लिए कहा है।

see more..
image