Tuesday, Apr 23 2024 | Time 13:10 Hrs(IST)
image
भारत


इस साल के अंत तक 52 करोड़ सीरिंज का भंडारण करेगा यूनीसेफ

इस साल के अंत तक 52 करोड़ सीरिंज का भंडारण करेगा यूनीसेफ

नयी दिल्ली/न्यूयॉर्क 20 अक्टूबर (वार्ता) कोरोना वायरस (कोविड-19) की वैक्सीन के तैयार होते ही दुनियाभर में शुरू होने वाले टीकाकरण कार्यक्रम को सफल बनाने के उद्देश्य से यूनीसेफ ने अपने गोदामों में 52 करोड़ सीरिंज का भंडारण करने की घोषणा की है।

दुनियाभर में कहर बरपाने वाले कोविड-19 के संक्रमण से मुक्ति पाने के लिए इसकी वैक्सीन तैयार करने की कोशिशें जोर-शोर से हो रही हैं और साथ ही इसके तैयार होने पर लोगों तक इसकी जल्द पहुंच सुनिश्चित करने के लिए भी योजनायें तैयार की गयी हैं। वैक्सीन की पहुंच आम लोगों तक सुनिश्चित करने के लिए कई चीजों की आवश्यकता होती है और इंजेक्शन देने के लिए पहली आवश्यकता तो सीरिंज की ही होती है। यूनीसेफ का कहना है कि टीकाकरण कार्यक्रमों में सीरिंज की जरूरत को ध्यान में रखते हुए ही उसने 52 करोड़ सीरिंज का भंडार करने की योजना बनायी है।

यूनीसेफ ने बताया कि वर्ष 2021 तक उसकी योजना एक अरब सीरिंज का भंडारण करने की है। उसने कहा कि जैसे ही कोरोना वैक्सीन का परीक्षण समाप्त होता है और उन्हें इस्तेमाल करने की अनुमति मिल जाती है, तो पूरी दुनिया को वैक्सीन की तरह सीरिंज की भी उतनी ही जरूरत होगी। यूनीसेफ सीरिंज की शुरुआती आपूर्ति को सुनिश्चित करेगा और यह देखेगा कि कोरोना वैक्सीन के आने से पहले देशों को सीरिंज मिल जाये।

उसने कहा है कि वह अन्य बीमारियों के टीकाकरण के लिए खरीदी जाने वाली 62 करोड़ सीरिंज के अतिरिक्त एक अरब से अधिक सीरिंज कोरोना वैक्सीन के टीकाकरण कार्यक्रम के लिए खरीदेगा।

यूनीसेफ की कार्यकारी निदेशक हेनरिटा फोर ने कहा, “कोरोना संक्रमण के खिलाफ दुनियाभर में किया जाने वाला टीकाकरण इतिहास का सबसे वृहद स्तर का टीकाकरण कार्यक्रम होगा और इस कार्यक्रम को वैक्सीन के उत्पादन के साथ ही तेजी से आगे बढ़ाना होगा। टीकाकरण कार्यक्रम में तेजी लाने के लिए अभी से अपनी गति बढ़ानी होगी। इस साल के अंत तक 50 करोड़ से अधिक सीरिंज हमारे पास होंगे और उन्हें जरूरत पड़ने पर तत्काल इस्तेमाल में लाया जा सकेगा। ”

अर्चना, प्रियंका

जारी वार्ता

More News
मप्र में वीआईपी कल्चर को खत्म करेंगे : मोहन यादव

मप्र में वीआईपी कल्चर को खत्म करेंगे : मोहन यादव

23 Apr 2024 | 1:05 PM

नयी दिल्ली 23 अप्रैल (वार्ता) मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने कहा है कि राज्य में वीआईपी संस्कृति को नहीं चलने देंगे और सबके साथ एक जैसा व्यवहार किया जाएगा।

see more..
न्यायालय ने वीसी के माध्यम से दैनिक डॉक्टर परामर्श की केजरीवाल की याचिका खारिज की

न्यायालय ने वीसी के माध्यम से दैनिक डॉक्टर परामर्श की केजरीवाल की याचिका खारिज की

23 Apr 2024 | 10:14 AM

नयी दिल्ली, 22 अप्रैल (वार्ता) दिल्ली की एक अदालत ने सोमवार को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की उनकी तीव्र मधुमेह और रक्त शर्करा के स्तर में उतार-चढ़ाव के संबंध में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग (वीसी) के माध्यम से प्रतिदिन 15 मिनट के लिए डॉक्टर से परामर्श लेने की याचिका खारिज कर दी।

see more..
विकलांग बच्चों की कामकाजी माताओं को सीसीएल नहीं देना संवैधानिक कर्तव्य का उल्लंघन

विकलांग बच्चों की कामकाजी माताओं को सीसीएल नहीं देना संवैधानिक कर्तव्य का उल्लंघन

22 Apr 2024 | 11:08 PM

नयी दिल्ली 22 अप्रैल (वार्ता) उच्चतम न्यायालय ने सोमवार को कहा कि विकलांग बच्चों की कामकाजी माताओं को चाईल्ड केयर लीव (सीसीएल) देने से इनकार करना कार्यबल में महिलाओं की समान भागीदारी संवैधानिक कर्तव्य का उल्लंघन है।

see more..
image