Wednesday, Apr 24 2024 | Time 18:34 Hrs(IST)
image
राज्य » जम्मू-कश्मीर


छह माह बाद ऐतिहासिक मुगल रोड पर एकतरफा यातायात बहाल

छह माह बाद ऐतिहासिक मुगल रोड पर एकतरफा यातायात बहाल

श्रीनगर, 16 जून (वार्ता) जम्मू-कश्मीर का 86 किलोमीटर लंबा ऐतिहासिक मुगल रोड हिमपात के कारण करीब छह माह तक बंद रहने के बाद फल और आवश्यक वस्तुओं को ले जाने वाले वाहनों के लिए एक तरफ से यातायात बहाल कर दिया गया है।

आधिकारिक प्रवक्ता ने बताया कि राज्य से बाहर ताजा फलों के परिवहन के लिए विशेष रूप से चेरी, आड़ू, बेर और खुबानी को ले जाने वालों वाहनों को यातायात की अनुमति दी गयी है। उन्होंने कहा, “किसी भी वाहन को विपरीत दिशा से जाने की अनुमति नहीं होगी। दक्षिण कश्मीर के शोपियां को जम्मू क्षेत्र में राजौरी और पुंछ से जोड़ने वाली सड़क पर यात्री यातायात बंद रहेगा।

उन्होंने कहा कि ट्रकों की आवाजाही का समय 1100 बजे से 1600 बजे तक होगा। उन्होंने कहा कि ट्रकों में ध्वनि यंत्र होने चाहिए तथा वाहनों को ओवरलोड नहीं किया जाना चाहिए। वाहन चलाने वाले चालकों का अनुभवी और उक्त पहाड़ी सड़क से परिचित होना चाहिए। प्रत्येक वाहन में केवल एक चालक और एक कंडक्टर होगा।

इस बीच संभागीय आयुक्त कश्मीर पी के पोल ने जिला प्रशासन शोपियां को सड़क पर एक स्वास्थ्य जांच केंद्र स्थापित करने का आदेश दिया है। जिला अधिकारी यातायात की अनुमति देने से पहले दैनिक आधार पर मौसम सलाह पर भी विचार करेंगे, जबकि कोविड-19 की रोकथाम के संबंध में सभी सलाह और निर्देशों का पालन किया जाएगा।

फल उत्पादकों के समर्थन में कई राजनीतिक दल मुगल रोड को फिर से खोलने की मांग कर रहे थे। उनका आरोप है कि श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग भूस्खलन के कारण अक्सर बंद रहता है जिसके कारण देश भर में मंडियों में फलों का परिवहन को बुरी तरह प्रभावित रहता है। फल उत्पादकों के विरोध के बाद बर्फ की हटाने के अभियान तेज किया गया , हालांकि सड़क के दोनों किनारों पर अभी भी बर्फ की दीवारें देखी जा सकती हैं।

राम

जारी वार्ता

image