Tuesday, Jun 25 2019 | Time 08:56 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • आज का इतिहास (प्रकाशनार्थ 26 जून)
  • मुजफ्फरनगर मुठभेड़ में सवा लाख का इनामी बदमाश ढेर
  • ईरान के खिलाफ आक्रमण के लिए कांग्रेस की मंजूरी की जरूरत नहीं: ट्रम्प
  • कराची में पुलिस ने तीन आतंकवादियों को मार गिराया
  • अमेरिका की धमकी के आगे नहीं झुकेगा ईरान, नहीं करेगा वार्ता: रवांची
  • सुरक्षा परिषद की ब्रीफिंग में भाग लेने से रोक रहा है अमेरिका: ईरान
  • शाह और नड्डा सहित भाजपा के अन्य नेताओं ने दी सैनी को श्रद्धांजलि
  • अमेरिका ने ईरान पर लगाये नये प्रतिबंध
  • कजाकस्तान के सैन्य डिपो में विस्फोट,एक की मौत, 70 घायल
खेल


खेल और स्वास्थ्य के लिए केंद्र सरकार संवेदनशील: मनोज तिवारी

खेल और स्वास्थ्य के लिए केंद्र सरकार संवेदनशील: मनोज तिवारी

नयी दिल्ली, 11 अगस्त (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी दिल्ली के प्रदेशाध्यक्ष और सांसद मनोज तिवारी ने कहा कि शारीरिक शिक्षा ऐसा विषय है कि इससे आप किसी भी क्षेत्र में हो, इससे अछूते नहीं रह सकते हैं। यदि अपने आप को फिट रखना है तो शारीरिक शिक्षा की चिंगारी को बचपन से अपने अंदर जागृत करना होगा।

तिवारी ने प्रगति मैदान में चल रहे स्पोर्टस इंडिया 2018 के दौरान शारीरिक क्षेत्र, योग व खेलकूद में काम कर रही संस्था फिजिकल एजुकेशन फाउंडेशन ऑफ इंडिया (पेफी) द्वारा आयोजित तीसरे राष्ट्रीय पुरस्कार समारोह में कहा, “शारीरिक शिक्षा की अहमियत को जन-जन तक पहुंचाने की जरूरत है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सपना है कि सभी स्वस्थ रहें और अंतर्राष्ट्रीय खेलों में झोली भर मेडल आए। इसके लिए केंद्र सरकार ने महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं।”

सांसद तिवारी ने मोदी सरकार की योजनाओं पर प्रकाश डालते हुए कहा, “खेलों और खिलाड़ियों के साथ साथ प्रशिक्षकों के लिए विश्व स्तर के खेल एवं साइंस विश्वविद्यालय बनाने की योजना की मंज़ूरी सरकार से मिल गई है जो इम्फाल (मणिपुर) में बन रही है और हम आपको यकीन दिलाते हैं कि देश में करीब 100 विश्वविद्यालय और शुरू किए जाएगें। इसके लिए हमारी सरकार ने 524 करोड़ रूपये का बजट दिया है इसके बाद हर राज्य में हम इसकी शाखा खोलेंगे और खेल खिलाड़ियों को आगे नाम बढ़ाने का मौका प्रदान करेंगे।”

उन्होंने कहा, “अब वह दिन दूर नहीं जब खेल व स्वास्थ्य दोनों क्षेत्रों में हम सभी सकारात्मक बदलाव देखेेंगे। ‘हम फिट तो इंडिया फिट’ यह केवल एक नारा नहीं है। बल्कि इसे रग-रग और पोर-पोर में बसाने की जरूरत है। इसके प्रति खुद जागरूक होकर दूसरों में भी जागरूकता लाने की जरूरत है।”

तिवारी ने कहा, “यह हमारे लिए बहुत ही गौरव का विषय है कि हमारे देश के प्रधानमंत्री भी खेलों में विशेष रूचि रखते है और संयोगवश इस समय के खेल मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौर भी एक ओलम्पिक पदक विजेता है उनसे बढ़ कर खेल कूद को और कौन समझ सकता है। इस क्षेत्र में पेफी भी लगातार अहम योगदान दे रहा है। समय समय पर पेफी के माध्यम से देश में होने वाले खेल व स्वास्थ्य के क्षेत्र में होने वाले कार्यक्रम की जानकारी मुझे मिलती रहती है और मेरा भी प्रयास रहता है कि मैं भी पेफी के कार्यक्रम में उपस्थित रह सकूं।”

 

More News
गुजरात ने जीता व्हीलचेयर प्रीमियर लीग का खिताब

गुजरात ने जीता व्हीलचेयर प्रीमियर लीग का खिताब

24 Jun 2019 | 9:42 PM

नयी दिल्ली, 24 जून, (वार्ता) गुजरात फाइटर्स ने महाराष्ट्र टाइगर्स को इंडियन व्हीलचेयर प्रीमियर लीग (आईडब्ल्यूपीएल) के फाइनल में छह विकेट से हराकर खिताब अपने नाम कर लिया।

see more..
मेहुली 10 मी. राइफल और चिंकी 25 मी. पिस्टल में जीतीं

मेहुली 10 मी. राइफल और चिंकी 25 मी. पिस्टल में जीतीं

24 Jun 2019 | 7:50 PM

नयी दिल्ली, 24 जून (वार्ता) पश्चिम बंगाल की मेहुली घोष ने 10 मीटर एयर राइफल और मध्यप्रदेश की चिंकी यादव ने सोमवार को यहां डा. करणी सिंह शूटिंग रेंज में चल रहे टी 5 राष्ट्रीय चयन ट्रॉयल में महिलाओं के 25 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में शानदार प्रदर्शन करते हुये जीत दर्ज की।

see more..
शाकिब-मुशफिकुर के अर्धशतक, बंगलादेश के 262

शाकिब-मुशफिकुर के अर्धशतक, बंगलादेश के 262

24 Jun 2019 | 7:50 PM

साउथम्पटन, 24 जून (वार्ता) मुशफिकुर रहीम (83) और शाकिब अल हसन (51) के अर्धशतकों की बदौलत बंगलादेश ने सोमवार को अफगानिस्तान के खिलाफ विश्वकप मुकाबले में 50 ओवर में सात विकेट पर 262 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बना लिया

see more..
स्लो ओवर रेट के लिए न्यूजीलैंड टीम पर जुर्माना

स्लो ओवर रेट के लिए न्यूजीलैंड टीम पर जुर्माना

24 Jun 2019 | 7:50 PM

मैनचेस्टर, 24 जून (वार्ता) अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम पर वेस्टइंडीज के खिलाफ विश्वकप मुकाबले के दौरान स्लो ओवर रेट के कारण जुर्माना लगाया है।

see more..
image