Wednesday, Nov 14 2018 | Time 10:05 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
खेल Share

खेल और स्वास्थ्य के लिए केंद्र सरकार संवेदनशील: मनोज तिवारी

खेल और स्वास्थ्य के लिए केंद्र सरकार संवेदनशील: मनोज तिवारी

नयी दिल्ली, 11 अगस्त (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी दिल्ली के प्रदेशाध्यक्ष और सांसद मनोज तिवारी ने कहा कि शारीरिक शिक्षा ऐसा विषय है कि इससे आप किसी भी क्षेत्र में हो, इससे अछूते नहीं रह सकते हैं। यदि अपने आप को फिट रखना है तो शारीरिक शिक्षा की चिंगारी को बचपन से अपने अंदर जागृत करना होगा।

तिवारी ने प्रगति मैदान में चल रहे स्पोर्टस इंडिया 2018 के दौरान शारीरिक क्षेत्र, योग व खेलकूद में काम कर रही संस्था फिजिकल एजुकेशन फाउंडेशन ऑफ इंडिया (पेफी) द्वारा आयोजित तीसरे राष्ट्रीय पुरस्कार समारोह में कहा, “शारीरिक शिक्षा की अहमियत को जन-जन तक पहुंचाने की जरूरत है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सपना है कि सभी स्वस्थ रहें और अंतर्राष्ट्रीय खेलों में झोली भर मेडल आए। इसके लिए केंद्र सरकार ने महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं।”

सांसद तिवारी ने मोदी सरकार की योजनाओं पर प्रकाश डालते हुए कहा, “खेलों और खिलाड़ियों के साथ साथ प्रशिक्षकों के लिए विश्व स्तर के खेल एवं साइंस विश्वविद्यालय बनाने की योजना की मंज़ूरी सरकार से मिल गई है जो इम्फाल (मणिपुर) में बन रही है और हम आपको यकीन दिलाते हैं कि देश में करीब 100 विश्वविद्यालय और शुरू किए जाएगें। इसके लिए हमारी सरकार ने 524 करोड़ रूपये का बजट दिया है इसके बाद हर राज्य में हम इसकी शाखा खोलेंगे और खेल खिलाड़ियों को आगे नाम बढ़ाने का मौका प्रदान करेंगे।”

उन्होंने कहा, “अब वह दिन दूर नहीं जब खेल व स्वास्थ्य दोनों क्षेत्रों में हम सभी सकारात्मक बदलाव देखेेंगे। ‘हम फिट तो इंडिया फिट’ यह केवल एक नारा नहीं है। बल्कि इसे रग-रग और पोर-पोर में बसाने की जरूरत है। इसके प्रति खुद जागरूक होकर दूसरों में भी जागरूकता लाने की जरूरत है।”

तिवारी ने कहा, “यह हमारे लिए बहुत ही गौरव का विषय है कि हमारे देश के प्रधानमंत्री भी खेलों में विशेष रूचि रखते है और संयोगवश इस समय के खेल मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौर भी एक ओलम्पिक पदक विजेता है उनसे बढ़ कर खेल कूद को और कौन समझ सकता है। इस क्षेत्र में पेफी भी लगातार अहम योगदान दे रहा है। समय समय पर पेफी के माध्यम से देश में होने वाले खेल व स्वास्थ्य के क्षेत्र में होने वाले कार्यक्रम की जानकारी मुझे मिलती रहती है और मेरा भी प्रयास रहता है कि मैं भी पेफी के कार्यक्रम में उपस्थित रह सकूं।”

 

More News
कोलकाता में होगा भारत-इटली डेविस कप मुकाबला

कोलकाता में होगा भारत-इटली डेविस कप मुकाबला

13 Nov 2018 | 9:03 PM

नयी दिल्ली, 13 नवम्बर (वार्ता) भारत और इटली के बीच फरवरी 2019 में होने वाला डेविस कप क्वालीफायर मुकाबला कोलकाता में खेला जाएगा।

 Sharesee more..
18 साल के थाटल सीनियर राष्ट्रीय फुटबॉल शिविर में

18 साल के थाटल सीनियर राष्ट्रीय फुटबॉल शिविर में

13 Nov 2018 | 8:47 PM

नयी दिल्ली, 13 नवम्बर (वार्ता) फीफा अंडर 17 विश्व कप में भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व करने वाले 18 साल के युवा प्रतिभाशाली फुटबॉलर कोमल थाटल को सीनियर राष्ट्रीय शिविर में शामिल किया गया है।

 Sharesee more..
रोहित को भारत ए के चार दिवसीय मैच से विश्राम

रोहित को भारत ए के चार दिवसीय मैच से विश्राम

13 Nov 2018 | 8:25 PM

नयी दिल्ली, 13 नवम्बर (वार्ता) भारत के शीर्ष क्रम के बल्लेबाज रोहित शर्मा को न्यूजीलैंड ए के खिलाफ पहले चार दिवसीय मैच से विश्राम दिया गया है।

 Sharesee more..
विश्व मुक्केबाजी में छठे खिताब की तलाश में मैरीकॉम

विश्व मुक्केबाजी में छठे खिताब की तलाश में मैरीकॉम

13 Nov 2018 | 8:03 PM

नई दिल्ली, 13 नवंबर (वार्ता) भारत की स्टार मुक्केबाज़ और ओलंपिक पदक विजेता एमसी मैरीकॉम यहां आईजी स्टेडियम में बुधवार से शुरू हो रही आईबा महिला विश्व मुक्केबाजी चैम्पियनशिप-2018 में अपने छठे खिताब की तलाश में चुनौती पेश करेंगी।

 Sharesee more..
आईटीएफ टूर्नामेंट में प्रेरणा ने एलेक्जेंड्रा को हराया

आईटीएफ टूर्नामेंट में प्रेरणा ने एलेक्जेंड्रा को हराया

13 Nov 2018 | 7:44 PM

मुजफ्फरनगर, 13 नवंबर (वार्ता)भारत की मेजबानी में हाे रहे अन्तर्राष्ट्रीय महिला टेनिस(आईटीएफ) टूर्नामेंट में मंगलवार को भारतीय खिलाड़ियों ने मुख्य ड्रा में शामिल होकर अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया और घरेलू खिलाड़ी प्रेरणा भांबरी ने अमेरिका की एलेक्जेंड्रा को पहले दौर में लगातार सेटों में 6-2, 6-0 से पराजित किया।

 Sharesee more..
image