Wednesday, Apr 24 2024 | Time 09:38 Hrs(IST)
image
दुनिया


संयुक्त राष्ट्र महासभा ने क्यूबा पर अमेरिकी प्रतिबंध की निंदा की

संयुक्त राष्ट्र महासभा ने क्यूबा पर अमेरिकी प्रतिबंध की निंदा की

संयुक्त राष्ट्र 02 नवंबर(वार्ता) संयुक्त राष्ट्र महासभा ने क्यूबा में मानवाधिकारों की कमी संबंधी अमेरिकी संशोधन प्रस्ताव को खारिज कर दिया और क्यूबा पर अमेरिकी आर्थिक प्रतिबंध की निंदा करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी।

अमेरिका ने नौ संशोधन पारित करने का प्रस्ताव दिया था, लेकिन संयुक्त राष्ट्र महासभा ने उन्हें अस्वीकार कर दिया।

संयुक्त राष्ट्र महासभा में गुरुवार को हुए मतदान में 193 सदस्य देशों में 189 देशों ने क्यूबा प्रायोजित प्रस्ताव के समर्थन में वोट दिया जबकि अमेरिका और इजरायल ने इसके विरोध में मतदान किया और मोल्दोवा और यूक्रेन ने वोट नहीं दिया।

रूसी संवाद समिति तास की रिपोर्ट के अनुसार क्यूबा के विदेश मंत्री ब्रूनो रोड्रिगेज ने कहा, ' घेराबंदी क्यूबा के लोगों के अधिकारों का खुले तौर पर व्यापक उल्लंघन है और कई पीढ़ियों की भलाई में मुख्य बाधा है।'

उन्होंने कहा, ' घेराबंदी आक्रामकता और आर्थिक युद्ध संबंधी कृत्य है जो शांति और वैश्विक व्यवस्था का उल्लंघन है, और संयुक्त राष्ट्र घोषणापत्र के उद्देश्य और सिद्धांतों से भिन्न है।

संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी राजदूत निक्की हेली ने मतदान को 'समय की बर्बादी' बताया और वोट से पहले कहा, 'हमारा प्रतिबंध लगाने का कारण है, क्यूबा ने हमेशा आजादी से इन्कार किया और क्यूबा में लोगों के लिए सबसे बुनियादी मानवाधिकारों से इन्कार किया गया है।'

More News
पाकिस्तान के सैन्य अभियान में 3 आतंकवादी मारे गए

पाकिस्तान के सैन्य अभियान में 3 आतंकवादी मारे गए

24 Apr 2024 | 9:21 AM

इस्लामाबाद, 24 अप्रैल (वार्ता/शिन्हुआ) पाकिस्तान के दक्षिण-पश्चिमी बलूचिस्तान प्रांत में एक सैन्य अभियान में तीन आतंकवादी मारे गए और एक अन्य को गिरफ्तार कर लिया गया। देश की सेना ने मंगलवार रात एक बयान में यह जानकारी दी।

see more..
अलास्का में विमान नदी में गिरा

अलास्का में विमान नदी में गिरा

24 Apr 2024 | 9:16 AM

सैन फ्रांसिस्को, 24 अप्रैल (वार्ता/शिन्हुआ) अमेरिका में अलास्का राज्य के फेयरबैंक्स में मंगलवार को एक डगलस डीसी-4 हवाई जहाज नदी में दुर्घटनाग्रस्त हो गया। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

see more..
चीन के शेन्ज़ेन में बारिश का रेड अलर्ट

चीन के शेन्ज़ेन में बारिश का रेड अलर्ट

23 Apr 2024 | 9:28 PM

बीजिंग, 23 अप्रैल (वार्ता) चीन के दक्षिणी प्रान्त शेन्ज़ेनकई जिलों में मंगलवार को भारी बारिश होने के कारण रेड अलर्ट जारी किया गया। शेन्ज़ेन नगर पालिका के मौसम विज्ञान ब्यूरो के अनुसार आज सुबह लुओहू, नानशान, फ़ुतियान, बाओआन, गुआंगमिंग, लोंगहुआ और लोंगगांग जिलों के शहरों में बारिश हुई।

see more..
चीन ने  भीषण आग की घटना को लेकर 42 अधिकारियों को किया दंडित

चीन ने भीषण आग की घटना को लेकर 42 अधिकारियों को किया दंडित

23 Apr 2024 | 9:27 PM

ताइयुआन, 23 अप्रैल (वार्ता) चीन ने उत्तरी प्रांत शांक्सी में एक कोयला कंपनी की इमारत में पिछले साल लगी भीषण आग की घटना की जांच के बाद 42 सरकारी अधिकारियों को दंडित किया है। यह जानकारी मंगलवार को जारी जांच रिपोर्ट में दी गयी है।

see more..
चीन में जहाज पुल से टकराकर डूबा, चार लापता

चीन में जहाज पुल से टकराकर डूबा, चार लापता

23 Apr 2024 | 9:20 PM

बीजिंग, 23 अप्रैल (वार्ता) चीन के दक्षिणी प्रांत गुआंग्डोंग के फोशान शहर में एक जहाज के पुल से टकराकर डूब जाने से चार लोग लापता हो गये।

see more..
image