Wednesday, Apr 24 2024 | Time 22:58 Hrs(IST)
image
दुनिया


संयुक्त राष्ट्र का हथियार नियंत्रण के लिए नये करार करने का अमेरिका-रूस से आग्रह

संयुक्त राष्ट्र का हथियार नियंत्रण के लिए नये करार करने का अमेरिका-रूस से आग्रह

संयुक्त राष्ट्र 02 अगस्त (शिन्हुआ) संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गेटेरस ने अमेरिका और रूस से आग्रह किया है कि मध्यम दूरी परमाणु शक्ति संधि (आईएनएफ) की अवधि समाप्त होने से पहले वे अंतरराष्ट्रीय हथियार नियंत्रण के लिए साझा उपायों तहत एक नया करार करने पर यथाशीघ्र विचार करें।

श्री गुटेरेस ने शुक्रवार को प्रेस से वार्ता के दौरान कहा कि आईएनएफ की शीत युद्ध समाप्त करने और यूरोप को स्थिर करने में बड़ी भूमिका रही है। उन्होंने कहा, “इस समझौते की अवधि शनिवार को खत्म हो रही है और इसके साथ ही विश्व परमाणु युद्ध पर नकेल कसने वाला एक अति महत्वपूर्ण एवं मूल्यवान ‘हथियार’ खो देगा। ब्लास्टिक मिसाइलों के उत्पन्न होने वाला खतरा बढ़ेगा, कम नहीं होगा।”

महासचिव ने कहा कि दोनों देशों को विकास कार्यों को प्रभावित करने वाले मार्गों को छोड़कर अंतरराष्ट्रीय हथियार नियंत्रण के उपायों के लिए शीघ्र नया समझौता करें।

इस वर्ष जुलाई में रूस के राष्ट्रपति व्लादिर पुतिन ने इस संधि से बाहर होने के लिए एक विधेयक पर हस्ताक्षर किये हैं जो कानून बन गया है। रूस ने यह कदम अमेरिका के इस संधि से हटने की घोषणा के बाद उठाया। वर्ष 1987 में हुए इस समझौते से अमेरिका दो अगस्त को अलग हो जायेगा।

इस समझौते के तहत मध्यम दूरी की परमाणु मिसाइलों की संख्या को सीमित करने पर अमेरिका और सोवियत संघ में सहमति बनी थी। हाल के वर्षों में दोनोंं देशों ने एक दूसरे पर संधि के उल्लंघन को लेकर आरोप-प्रत्यारोप लगाते रहे हैं।

क्रेमलिन कार्यालय के अनुसार, “समझौते को निलंबित करने के प्रपत्र पर हस्ताक्षर हो गए हैं। अमेरिका ने समझौते के तहत अपनी जिम्मेदारी को समझी, इसलिए इस समझौते का अब कोई औचित्य नहीं रह गया है।” अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने रूस पर ऐसा ही आरोप लगाया था।

आईएनएफ के तहत जिन मिसाइलों का जिक्र किया है, उनकी मारक क्षमता 5,500 किलोमीटर की दूरी है।

आशा, उप्रेती

शिन्हुआ

image