Thursday, Apr 18 2024 | Time 13:54 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


विवि विद्यार्थियों के हित में कार्यप्रणाली में सुधार कर स्व-मूल्यांकन करें:आनंदीबेन

विवि विद्यार्थियों के हित में कार्यप्रणाली में सुधार कर स्व-मूल्यांकन करें:आनंदीबेन

लखनऊ,04 अक्टूबर (वार्ता) उत्तर प्रदेश की राज्यपाल एवं विश्वविद्यालय की कुलाधिपति आनंदीबेन पटेल ने कहा कि सभी विश्वविद्यालय अपनी समस्त गतिविधियों को नैक की मांग के अनुरूप प्राथमिकता दें एवं टीम भावना के साथ कार्य करें तथा विद्यार्थियों के हित में अपनी कार्यप्रणाली में सुधार करते हुये स्व-मूल्यांकन करें।

श्रीमती पटेल ने सोमवार को ये निर्देश राजभवन में वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय, जौनपुर के नैक प्रस्तुतीकरण के दौरान दिये। उन्होंने कहा कि नयी शिक्षा नीति में ग्रेडिंग का विशेष महत्व है, इसलिये नैक मूल्यांकन के लिए निर्धारित सभी सात मानकों पर विश्वविद्यालय गंभीरता पूर्वक कार्य करे।

उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय में चल रही भर्ती प्रक्रिया पूर्ण पारदर्शिता एवं समयबद्धता के साथ करें तथा नवाचारों को प्राथमिकता देते हुए शैक्षणिक कार्यों के लिए शैक्षणिक भवन आधुनिक उपकरणों से नैक मानकों के अनुरूप सुसज्जित किये जाये ताकि विद्यार्थियों को गुणवत्तापरक शिक्षा दी जा सके। उन्होंने कहा कि शिक्षण कार्य के साथ-साथ रोजगारपरक प्रशिक्षण तथा प्लेसमेंट की भी उचित व्यवस्था की जानी चाहिये। इसके लिये विश्वविद्यालय में संयोजक नियुक्त करते हुए विभिन्न कंपनियों से सम्पर्क किया जाये।

राज्यपाल ने कुलपति को निर्देश दिया कि विश्वविद्यालय के विभिन्न क्रियाकलाप जैसे वित्तीय लेन-देन, महाविद्यालयों की सम्बद्धता, उपाधि वितरण, समस्त शैक्षणिक रिकॉर्ड, पुस्तकालय का डिजिटलाइजेशन, प्रवेश सम्बन्धी कार्य आदि को आनलाइन किया जाये ताकि सभी कार्य त्रुटिरहित, समयबद्धता एवं गुणवत्ता के साथ पूर्ण हो सकें। कुलाधिपति ने कहा कि परीक्षा प्रणाली को नकल विहीन एवं पारदर्शी करने के हर संभव उपाय किये जाये, इसके लिये उत्तम शैक्षणिक माहौल बनाया जाये तथा सम्बद्ध महाविद्यालयों के प्राचार्यों, अभिभावकों आदि के साथ समीक्षा बैठक की जाए ताकि काम का माहौल साफ सुथरा बन सके। उन्होंने कहा कि पाठ्यक्रम में राष्ट्र गौरव, मानवीय दृष्टिकोण, पर्यावरण संरक्षण, व्यक्तित्व विकास मनोवैज्ञानिक जैसे विषयों को अवश्य शामिल करें ताकि बच्चों के मानवीय दृष्टिकोण को बदला जा सके।

उन्होंने सुझाव दिया कि बच्चों को कारागार, वृद्धाश्रम आदि का भ्रमण कराते हुये उनसे प्रोजेक्ट तैयार करायें ताकि इस प्रकार की बुराइयों से बच्चे भिज्ञ हों और उनसे दूर रह सकें इसके साथ ही राज्यपाल ने लिंग भेद कुपोषण तथा प्लास्टिक मुक्त भारत पर कार्यक्रम कराये जाने तथा विद्यार्थियों को चिन्हित कर उन्हे मानवीय मूल्यों की शिक्षा देने पर बल दिया। उन्होंने कहा कि बीच में पढ़ाई छोड़ने वाले बच्चों को चिन्हित करें, छोड़ने का कारण जाने तथा उन्हे पुनः शिक्षा की मुख्य धारा से जुड़ने के लिये प्रेरित करें।

श्रीमती पटेल ने कहा कि इस कार्य में गांव के प्रधान, स्वयं सहायता समूहों तथा समस्त नागरिकों की मदद ली जा सकती है। इसके लिये विश्वविद्यालयों को अपने फीड बैक सिस्टम को मजबूत करना होगा। उन्होंने कहा कि उचित होगा कि शिक्षकों के छोटे-छोटे समूह बनाकर विद्यार्थियों की समस्याओं पर चर्चा कर उनके समाधान का रास्ता खोजा जाये।

उन्होंने कहा कि गुणवत्तापरक शिक्षा के लिये समय से क्लास, रुचिपूर्ण शिक्षण तथा पारदर्शी मूल्यांकन जरूरी है साथ ही समस्याओं के समाधान में विद्यार्थियों की सहभागिता करने के साथ ही उन्हें सूचना, संचार एवं तकनीकी आधारित शिक्षा पर बल देने के साथ-साथ विश्वविद्यालय द्वारा जो भी शोध पत्र जारी हो उन्हें भी जनमानस का हिस्सा बनाया जाना चाहिए।

राज्यपाल ने कहा कि विश्वविद्यालय के पुस्तकालय का डिजिटलाइजेशन कराने के साथ-साथ साल में कम से कम एक बार पुस्तक प्रदर्शनी भी लगायी जाये, ताकि विद्यार्थी पुस्तकालय में पुस्तकों की विविधता को जान सकें।इस अवसर पर राज्यपाल अपर मुख्य सचिव महेश कुमार गुप्ता, डा0 पंकज जॉनी, विश्वविद्यालय के कुलपति सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।

त्यागी

वार्ता

More News
दो लड़कों की जोड़ी फिर होगी फ्लाप: भूपेन्द्र चौधरी

दो लड़कों की जोड़ी फिर होगी फ्लाप: भूपेन्द्र चौधरी

17 Apr 2024 | 11:52 PM

लखनऊ 17 अप्रैल (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रदेश अध्यक्ष भूपेन्द्र सिंह चौधरी ने कहा कि दो लड़कों की जोड़ी पहले भी उत्तर प्रदेश में फ्लॉप रही थी और एक बार फिर इस जोड़ी को यूपी की जनता सिरे से नकार देगी।

see more..
राम विरोधी है इंडिया समूह : केशव

राम विरोधी है इंडिया समूह : केशव

17 Apr 2024 | 11:21 PM

लखनऊ 17 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) महासचिव प्रो रामगोपाल यादव के राम मंदिर पर दिये गये बयान पर पलटवार करते हुये उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने आरोप लगाया कि पूरा का पूरा इंडिया समूह भगवान राम की विरोधी है।

see more..
देश विकास‌वाद के रास्ते पर है चल पड़ा है: मेनका

देश विकास‌वाद के रास्ते पर है चल पड़ा है: मेनका

17 Apr 2024 | 11:18 PM

सुलतानपुर, 17 अप्रैल(वार्ता) पूर्व केंद्रीय मंत्री व सुल्तानपुर की सांसद मेनका गांधी ने आज कहा कि देश जातिवाद से निकलकर विकास‌वाद के रास्ते पर चल पड़ा है।

see more..
image