Friday, Mar 29 2024 | Time 20:20 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


हरियाणा में भीड़भाड़ वाले बाजारों में अनावश्यक दुकानें छह बजे से रहेंगी बंद

हरियाणा में भीड़भाड़ वाले बाजारों में अनावश्यक दुकानें छह बजे से रहेंगी बंद

चंडीगढ़, 22 अप्रैल(वार्ता) हरियाणा सरकार ने प्रदेश में कोविड-19 महामारी के मद्देनजर राज्य में भीड़भाड़ वाले बाजारों में गैर जरूरी वस्तुओं की दुकानें शुक्रवार सायं छह बजे के बाद बंद रखने का फैसला लिया है।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने उनकी अध्यक्षता में आज यहां हुई मंत्रिमंडल की बैठक के बाद पत्रकारवार्ता में यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि काेरोना संक्रमितों के लिए दवाइयां, ऑक्सीजन और अन्य सुविधाएं मुहैया कराने के पुख्ता प्रबंध किए गये हैं। एहतियात के तौर पर शुक्रवार सायं छह बजे से भीड़भाड़ वाले बाजारों में गैर-आवश्यकता वस्तुओं वाली दुकानें बंद करने का निर्णय लिया है। अस्पतालों में ऑक्सीजन की कमी को लेकर उन्होंने कहा कि पानीपत ऑक्सीजन संयंत्र से हरियाणा और दिल्ली के अलावा अन्य राज्यों को की जाने वाली आपूर्ति में कुछ कठिनाई आई थी, जिसका अब समाधान कर लिया गया है। प्रधानमंत्री से इस सम्बंध में उनकी बातचीत भी हुई थी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पानीपत ऑक्सीजन संयंत्र से ट्रकों में ऑक्सीजन भरने के लिए रोस्टर बना दिया गया है। अब से एक ट्रक हरियाणा के लिए और दो ट्रक दिल्ली और पंजाब के लिए भरे जाएंगे। उन्होंने कहा कि वह स्वयं पानीपत संयत्र की निगरानी कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि बुधवार रात 10 बजे से आज प्रात: छह बजे तक दिल्ली को 170 टन ऑक्सीजन पानीपत संयंत्र से दी गई है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का भी फोन आया था और उन्होंने भी इसके लिये आभार व्यक्त किया है। उन्होंने बताया कि पानीपत संयंत्र की प्रतिदिन 260 टन ऑक्सीजन उत्पादन की क्षमता है जिसमें से 140 टन दिल्ली के लिए तथा 80 टन हरियाणा के लिए निर्धारित है तथा 20 टन पंजाब के लिए है।

श्री खट्टर ने कहा कि हरियाणा को राजस्थान के भिवाड़ी संयंत्र से भी 20 टन ऑक्सीजन की आपूर्ति की जाती है। कल उसमें कुछ दिक्कतें आई थी, आज वह राजस्थान के मुख्यमंत्री से भी बातचीत करेंगे। कोरोना मरीजों के लिए वैंटीलेटर वाले बैड को लेकर उन्होंने कहा कि गुरुग्राम और फरीदाबाद में बैड की उपलब्धता को लेकर जानकारी ऑनलाइन कर दी गई है। गुरुग्राम के एसजीटी मैडिकल कॉलेज में 500 बैडों की व्यवस्था कर दी गई है। इसके अलावा, वहां के औद्याेगिक क्षेत्र में 150 बैड की व्यवस्था की जा रही है और 50 बैड की व्यवस्था आज हो गई है।

उन्होंने कहा कि भारतीय सेना ने भी मदद की पहल की है। डीआरडीओ द्वारा पानीपत और हिसार में 500-500 बैड की व्यवस्था की जा रही है। चंडीमंदिर के सेना कमांडर से भी बातचीत हुई है। डाक्टर और अन्य सुविधाएं सेना द्वारा उपलब्ध कराई जाएंगी। कोविड वैक्सीन के खराब होने के बारे एक अखबार में प्रकाशित समाचार पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुये मुख्यमंत्री ने इसे गलत बताया है। उन्होंने कहा कि हरियाणा में कोविड वैक्सीन लगभग डेढ़ प्रतिशत खराब हुई है जो निर्धारित सीमा में है। उन्होंने कहा कि एक बार जब टीकाकरण के लिये डोज खोली जाती है तो उसमें 20 से 40 तक इंजेक्शन दिए जा सकते हैं। कई बार शाम के समय इंजेक्शन लगाने वालों की संख्या कम होने के कारण खोली गई डोज खराब हो जाती है।

रेमिडेसिविर इंजेक्शन की कालाबाजारी को लेकर सवार पर मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकारी अस्पतालों में कल 1000 रेमडेसिविर इंजेक्शन की आपूर्ति की गई थी और सरकारी अस्पतालों में इसकी आपूर्ति और बढ़ाई जाएगी। उन्होंने कहा कि प्राइवेट अस्पताल इसकी व्यवस्था अपने स्तर पर करते हैं। महामारी जैसी स्थिति में भी अगर कोई कालाबाजारी करता है, तो उस पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। प्राइवेट अस्पतालों में अस्पताल की स्थिति के अनुसार वैंटीलेटर बैड के चार्जिज 8000 रुपये से 18,000 रुपये तक निर्धारित हैं। यदि कोई अस्पताल इससे ज्याद चार्ज करता है तो शिकायत मिलने पर उसके विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी।

उन्होंनें स्पष्ट किया कि किसी उद्योग को महामारी के चलते बंद नहीं किया जाएगा बल्कि अधिक भीड़भाड़ वाले इलाकों में उद्योगों का संचालन निर्धारित कोविड प्रोटोकोल के अनुरूप किया जाएगा। उन्होंने कहा कि शादी-समारोह और अन्य सामाजिक कार्यक्रमों के लिए दिशा निर्देश जारी किए गये हैं। मैरिज पैलेस के अंदर 50 व्यक्तियों की तथा बाहर खुले के लिए 200 व्यक्तियों तक की अनुमति है। इसी प्रकार, दाह-संस्कार के लिए 20 व्यक्तियों की अनुमति है। इस अवसर पर सूचना, जनसम्पर्क एवं भाषा विभाग के महानिदेशक डॉ अमित अग्रवाल, आबकारी एवं कराधान विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव अनुराग रस्तोगी भी उपस्थित थे।

रमेश1905 जारी वार्ता

image