Friday, Feb 22 2019 | Time 07:40 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • मोरक्को ने नेतन्याहू के साथ गुप्त बैठक से किया इनकार
  • कांगो में पुलिस ने अभियान चलाकर की 27 युवकों की हत्या: रिपोर्ट
  • ईरान में इस्लामिक स्टेट के दो गुटों का भंडाफोड़
  • आयकर विभाग ने व्यापारियों के ठिकानों पर मारे छापे
राज्य Share

यूपी बोर्ड की परीक्षायें सात फरवरी से

यूपी बोर्ड की परीक्षायें सात फरवरी से

लखनऊ 10 सितम्बर (वार्ता) उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा संचालित हाईस्कूल और इंटरमीडियेट कक्षा की बोर्ड परीक्षायें अगले साल सात फरवरी से शुरू होंगी।

उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने सोमवार को यहां बताया कि बोर्ड परीक्षा के लिये नियत कार्यक्रम का पालन किया जायेगा जिसके अनुसार चालू शैक्षिक सत्र के लिये हाईस्कूल और इंटरमीडियेट की परीक्षायें सात फरवरी से शुरू होंगी और अगले 16 कार्य दिवसों में सम्पन्न करा ली जायेंगे। इस साल भी बोर्ड परीक्षायें छह फरवरी से शुरू होकर 16 कार्य दिनों में सम्पन्न करायी गयी थी। बोर्ड परीक्षा का कार्यक्रम बाद में घोषित किया जायेगा।

यहां दिलचस्प है कि 2019 में बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों की संख्या में उल्लेखनीय गिरावट दर्ज की गयी है। वर्ष 2017 में 66 लाख परीक्षार्थी बोर्ड परीक्षा के लिये पंजीकृत हुये थे जबकि अगले साल होने वाली परीक्षाओं के लिये 20 अगस्त तक केवल 56 लाख छात्र छात्राओं ने पंजीकरण कराया है।

बोर्ड अधिकारियों का दावा है कि परीक्षार्थियों की संख्या में गिरावट की वजह नकल माफियाओं पर नकेल और परीक्षा के लिये आधार पंजीकरण का अनिवार्य होना है। यहां उल्लेखनीय है कि इस साल 10वीं की परीक्षा के लिये 31़ 5 लाख छात्र छात्राओं ने पंजीकरण कराया जबकि 12वीं कक्षा के लिये 24़ 9 लाख विद्यार्थी पंजीकृत हुये। पिछले साल 10वीं के लिये 36़ 5 लाख और 12वीं के लिये 29 लाख विद्यार्थी पंजीकृत हुये थे।

More News
कांग्रेस के निलंबित विधायक 14 दिन की न्यायिक हिरासत में

कांग्रेस के निलंबित विधायक 14 दिन की न्यायिक हिरासत में

21 Feb 2019 | 11:50 PM

रामनगर, 21 फरवरी (वार्ता) कर्नाटक की एक अदालत ने कांग्रेस के निलंबित विधायक जेएन गणेश को गुरुवार को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजने के निर्देश दिए।

 Sharesee more..
कश्मीरी छात्रों पर हो रहे हमले, चुप क्यों हैं मोदी : उमर

कश्मीरी छात्रों पर हो रहे हमले, चुप क्यों हैं मोदी : उमर

21 Feb 2019 | 11:38 PM

श्रीनगर 21 फरवरी (वार्ता) नेशनल कांफ्रेंस के उपाध्यक्ष एवं जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने देश के विभिन्न हिस्सों में कश्मीरी छात्रों पर हाे रहे हमलों पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की चुप्पी पर सवाल खड़ा किया है।

 Sharesee more..
तेदेपा ने पांच उम्मीदवारों के नाम घोषित किए

तेदेपा ने पांच उम्मीदवारों के नाम घोषित किए

21 Feb 2019 | 11:19 PM

अमरावती 21 फरवरी (वार्ता) तेलुगुदेशम पार्टी(तेदेपा) अध्यक्ष एवं आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू ने आगामी चुनाव के लिए गुरुवार को पांच उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की।

 Sharesee more..
image