Thursday, Apr 25 2024 | Time 07:33 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


उप्र सरकार किसानों के हितों के लिए कटिबद्ध:शाही

उप्र सरकार किसानों के हितों के लिए कटिबद्ध:शाही

मुजफ्फरनगर,10 अक्टूबर (वार्ता) उत्तर प्रदेश के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने कहा कि राज्य सरकार किसानों के हितों के लिए कटिबद्ध है और इसी क्रम में जिले में दूसरे किसान विज्ञान केन्द्र की स्थापना की गई है।

श्री शाही ने आज सिखेड़ा क्षेत्र के चित्तौड़ा गांव की झाल स्थित कृषि विज्ञान केंद्र का उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि इस केंद्र के खुलने से किसानों को खेती के संबंध में नई-नई जानकारियां मिलेगी जिससे उन्हें लाभ मिलेगा। उन्होंने ने कहा कि केंद्रीय राज्यमंत्री डा.संजीव बालियान के प्रयास से जिले को यह कृषि विज्ञान केंद्र मिला है। इसमें किसानों को उनकी फसलों, बीज, खाद, कृषि यंत्रों एवं अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां दी जायेगी और उन्हें बताया जायेगा कि अपनी फसलों का सही मूल्य किस तरह से प्राप्त कर सकते है तथा कौन सा खाद व बीज गुणवत्तापूर्ण होगा।

उन्होंने कहा कि किसान विज्ञान केन्द्र पर कृषि वैज्ञानिकों द्वारा किसानों को महत्चपूर्ण जानकारी उपलबध करायी जायेगी। उन्होंने किसानों से आह्वान किया कि वे इस केंद्र पर आकर ज्यादा से ज्यादा जानकारियां प्राप्त करे, ताकि उन्हे और अतिरिक्त लाभ मिल सके।

इस मौके पर केंद्रीय मंत्री संजीव बालियान ने कहा कि हमारा मन था कि इस कृषि विज्ञान केंद्र का उद्घाटन भव्य किया जाए लेकिन कोविड-19 की वजह से कार्यक्रम को सीमित करना पड़ा। उन्होंने कहा कि हम चाहते हैं कि यह देश का सबसे उत्तम विज्ञान केंद्र बने । उन्होंने कहा कि किसान की सीधी पहुंच कृषि विज्ञान केंद्र तक होनी चाहिए।

कार्यक्रम में बुढ़ाना क्षेत्र से विधायक उमेश मलिक ने कहा कि इस कृषि विज्ञान केंद्र पर गुड़ की जांच के लिए भी प्रावधान होना चाहिए । इस मौके पर राज्य के कौशल विकास मंत्री कपिल देव अग्रवाल ने कहा कृषि विज्ञान केंद्र का उद्देश्य है कि गन्ने की फसल का बीज उत्तम कैसे हो जिससे कि किसान की फसल की पैदावार अच्छी हो सके ताकि किसान की स्थिति को सुधारा जा सके।

इस मौके पर राज्य मंत्री विजय कश्यप, विधायक विक्रम सैनी, जिला अध्यक्ष विजय शुक्ला,किसान मोर्चा के सजंय त्यागी, कुलाधिपति कृषि अधिकारी प्रोफेसर आर के मित्तल व कृषि अधिकारियों के द्वारा पूजन के साथ कार्यक्रम शुभारंभ किया। कार्यक्रम में सबसे पहले शिलान्यास शिलापट का फीता काटकर शुभारंभ किया।

सं त्यागी

वार्ता

More News
मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

24 Apr 2024 | 9:53 PM

लखनऊ 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुरूवार को आगरा, बरेली व शाहजहांपुर में जनसभाओं को सम्बोधित करेंगें।

see more..
image