Saturday, Apr 20 2024 | Time 16:16 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


खाद्यान्न उत्पादन में देश में नम्बर वन है यूपी: शाही

खाद्यान्न उत्पादन में देश में नम्बर वन है यूपी: शाही

देवरिया, 26 फरवरी (वार्ता) उत्तर प्रदेश के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने दावा किया कि तीन वर्षाें के भीतर प्रदेश ने देश भर में नम्बर वन राज्य होने का गौरव प्राप्त किया है।

पथरदेवा में शुक्रवार को तीन दिवसीय एग्रो क्लाइमेटिक जोन स्तरीय विराट किसान मेला एवं प्रदर्शनी का शुभारंभ करने के बाद श्री शाही ने कहा कि तीन वर्षों के भीतर खाद्यान्न उत्पादन के क्षेत्र में उत्तर प्रदेश देश में नम्बर वन की स्थिति में आ चुका है।

उन्होने कहा कि प्रधानमंत्री सम्मान निधि के अंतर्गत प्रदेश में किसानों को लाभ मिला तथा इस योजना में बेहतरीन कार्य करने के लिये उत्तर प्रदेश को पुरस्कृत किया गया। पिछले चार सालों के कृषि क्षेत्र को लेकर प्रदेश में अच्छा कार्य हुआ है जिसका परिणाम है कि किसानों को इसका लाभ मिला है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वर्ष 2019 में इस योजना को लांच किया और एक क्लिक करने के जरिये किसानों के खाते में सीधे दो दो हजार की धनराशि भेजी गई।

श्री शाही ने कहा कि किसानों को कृषि कल्याण केंद्र के माध्यम से एक ही छत के नीचे सभी कृषि निवेशों को उपलब्ध कराए जाने का कार्य किया गया है। कृषि विश्वविद्यालयों को टिशू कल्चर पर कार्य करने के लिए कहा गया है।

उन्होंने कहा कि तीन वर्षों में खाद्यान्न उत्पादन में यह प्रदेश नंबर वन की स्थिति में है। नियोजित तरीके से कृषि का विकास कैसे करें,यह कार्य करने की जरूरत है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना से वंचित किसानों की कठिनाइयों को दूर कराने का कार्य किया जाएगा और उन्हें भी इस योजना का लाभ दिया जाएगा।

कृषि मंत्री ने विभिन्न क्षेत्रों में उसकी उत्कृष्ट कार्य करने वालों की चर्चा करते हुए कहा कि बेहतर कार्य करने वालों को उजागर करने से दूसरों को प्रेरणा मिलती है। उन्होंने नारी शक्ति मिशन से लेकर कृषि विभाग आदि क्षेत्रों में किए गए कार्यों एवं उपलब्धियों को रखा। उन्होंने कहा कि पथरदेवा विधानसभा के 18 सड़कों के निर्माण कार्य की परियोजना 33 करोड़ 87 लाख की स्वीकृत हुई है, जिस पर कार्य शुरू होंगे।

सं प्रदीप

वार्ता

image