Saturday, Apr 20 2024 | Time 21:18 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


12 करोड़ टीकाकरण के करीब पहुंचा यूपी

12 करोड़ टीकाकरण के करीब पहुंचा यूपी

लखनऊ, 18 अक्‍टूबर (वार्ता) उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर अब पूरी तौर पर नियंत्रण में है। तेजी से टीकाकरण और टेस्टिंग का नतीजा है कि प्रदेश के 42 जिलों में आज एक भी एक्टिव केस दर्ज नहीं किया गया वहीं 17 जिलों में एक-एक एक्टिव केस ही शेष हैं। एक्टिव कोविड केस की संख्‍या यूपी में 123 रह गई है।

पिछले 24 घंटे में एक लाख 39 हजार 654 सैम्पल की टेस्टिंग में पांच जिलों में कुल नौ नए संक्रमित मरीज मिले। इस बीच चार लोगों को डिस्चार्ज किया गया। अब तक 16 लाख 87 हजार 15 प्रदेशवासी कोरोना संक्रमण को मात दे चुके हैं।

दूसरे प्रदेशों के मुकाबले यूपी में अब तक सबसे ज्‍यादा टेस्‍ट और टीकाकरण किया जा चुका है। प्रदेश ने अब तक 08 करोड़ 15 लाख से अधिक टेस्‍ट और 11 करोड़ 96 लाख से अधिक लोगों का टीकाकरण किया है। जिसमें 09 करोड़ 30 लाख को पहली डोज और 02 करोड़ 66 लाख को दूसरी डोज दी जा चुकी है। यूपी जल्द ही 12 करोड़ टीकाकरण के लक्ष्य को हासिल कर सर्वाधिक टीकाकरण करने वाला पहला राज्य बन एक बार फिर से दूसरे प्रदेशों के समक्ष नजीर पेश करने को तैयार है। बता दें कि कोविड टीकाकरण के लिए पात्र 17.53 फीसदी से अधिक लोग पूरी तरह कोविड टीकाकवर प्राप्त कर चुके हैं, वहीं 62.67 फीसदी से लोगों ने कम से कम एक डोज लगवा ली है।

सूत्रों ने दावा किया कि ट्रिपल टी, वैक्सिनेशन, कोरोना कर्फ्यू समेत दूसरे निर्णयों के कारण आज यूपी के हालात दूसरे प्रदेशों से बेहतर है। जिसका परिणाम है कि पॉजिटिविटी रेट 0.01 फीसद हो गया है। प्रदेश का रिकवरी रेट 98.7 प्रतिशत दर्ज किया गया है। कम होते संक्रमण के बावजूद यूपी लगातार तेजी से टेस्टिंग कर रहा है। राज्य प्रभावी प्रोटोकॉल के साथ कोरोना की चेन तोड़ने में सफलता हासिल कर रहा है। यूपी में 548 ऑक्‍सीजन प्‍लांट में से 501 ऑक्‍सीजन प्‍लांट क्रियाशील हो चुके हैं।

बीते 24 घंटों में अमरोहा, अयोध्या, बदायूं, बागपत, बलिया, बाराबंकी, बस्ती, बहराइच, बिजनौर, चन्दौली, चित्रकूट, देवरिया, एटा, इटावा, फर्रुखाबाद, फतेहपुर, गोंडा, हमीरपुर, हापुड़, हरदोई, हाथरस, जौनपुर, झांसी, कानपुर देहात, कानपुर नगर, कासगंज, कौशाम्बी, कुशीनगर, लखीमपुर-खीरी, ललितपुर, महोबा, मीरजापुर, मैनपुरी, मऊ, प्रतापगढ़, रामपुर, संतकबीरनगर, शामली, श्रावस्ती, सीतापुर, उन्नाव और सोनभद्र में कोविड का एक भी मरीज शेष नहीं है। यह जनपद आज कोविड संक्रमण से मुक्त हैं।

प्रदीप

वार्ता

image