Thursday, Apr 25 2024 | Time 14:56 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


मोदी से रूबरू होने की कल्पना से रोमांचित है यूपी के मेधावी

मोदी से रूबरू होने की कल्पना से रोमांचित है यूपी के मेधावी

लखनऊ, 17 जनवरी (वार्ता) बोर्ड परीक्षाओं से पहले दिल्ली के तालकटोरा मैदान पर 20 जनवरी को आयोजित होने वाले कार्यक्रम ‘परीक्षा पर चर्चा’ के लिये चयनित उत्तर-प्रदेश के मेधावी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से रूबरू होने की कल्पना से ही खासे रोमांचित है।

श्री मोदी पिछले कई वर्षों से बोर्ड परीक्षाओं से पहले इस कार्यक्रम के जरिये छात्र-छात्राओं से परिचर्चा कर परीक्षा के दौरान आने वाली कठिनाइयों और समाधान पर बातचीत करते हैं। 20 जनवरी को प्रस्तावित कार्यक्रम में भाग लेने के लिये ऑनलाइन प्रतियोगिता के माध्यम से यूपी के 183 मेधावियों का चयन किया गया है जिनमे सुल्तानपुर और जौनपुर जिले दो-दो मेधावी शामिल हैं।

कार्यक्रम में शामिल होने की तैयारी में जुटे जौनपुर के कटघर मोहल्ला निवासी ई-रिक्शा चालक रवीन्द्र श्रीवास्तव के पुत्र और हाईस्कूल छात्र रौनक ने कहा “ मै प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का प्रशंसक हूं। कभी सपने में भी नहीं सोचा था कि उनसे मिलकर बात करने का मौका मिलेगा। ”

जिले में बक्शा विकास खंड के सुल्तानपुर गांव निवासी अरुण कुमार मिश्र के पुत्र एवं अंजू गिल एकेडमी का छात्र आदर्श मिश्र ने कहा “ 22 दिसंबर को आनलाइन निबंध प्रतियोगिता परीक्षा देते समय सपने में भी नहीं सोचा था कि निबंध प्रतियोगिता में बाजी मार लेगा और उसे पीएम से मिलने का अवसर मिलेगा। मैने ‘कृतज्ञता एक महान गुण है’ विषय पर अंग्रेजी में निबंध लिखा। जिसमें सेना को छूट देने एवं आर्थिक व्यवस्था को सुदृढ़ करने हेतु सार्थक कदम उठाने की बात कही है। ”

सुल्तानपुर नगर स्थित सरस्वती विद्या मंदिर की दो मेधावी छात्रायें भी कार्यक्रम में भाग लेंगी। विद्यालय के वरिष्ठ आचार्य महेन्द्र कुमार तिवारी ने बताया कि अंग्रेजी में निबंध प्रतियोगिता में कक्षा 11 की छात्रा निहारिका श्रीवास्तव ने ‘एक्जामिनिंग एग्जाम’ तथा कक्षा 10 की छात्रा श्रेया मिश्रा ने ‘ग्रेटीट्यूड इज ग्रेट’ शीर्षक पर निबंध लिखा था। निहारिका के पिता अजय श्रीवास्तव प्राथमिक विद्यालय में प्रधानाध्यापक हैं जबकि मां रीना गृहणी है।

निहारिका ने अपने माता-पिता और गुरुजनों के आशीर्वाद को चयन का श्रेय दिया है जबकि श्रेया ने अपने चयन का श्रेय दादा रामचंद्र मिश्र, दादी शांती मिश्रा और गुरुजनों के आशीर्वाद को दिया है।

दोनों छात्राओ के साथ उनके एक एक अभिभावक व एक शिक्षक का ट्रेन आरक्षण ले लिया गया है जो 18 जनवरी को लखनऊ से नई दिल्ली के लिये रवाना होंगी, जिनकी वापसी 21 जनवरी को होगीं।

टीम प्रदीप

वार्ता

More News
image