Thursday, Apr 25 2024 | Time 05:57 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


चार साल में बदल गयी यूपी की तस्वीर: योगी

चार साल में बदल गयी यूपी की तस्वीर: योगी

लखनऊ, 26 मार्च (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि साफ़ नीयत के साथ सही नीतियों का क्रियान्वयन का नतीजा है कि आज यूपी निवेशकों की पहली पसंद बन कर उभरा है।

एक निजी मीडिया संस्थान के कार्यक्रम में श्री योगी ने शुक्रवार को कहा कि उत्तर प्रदेश के बारे में जो धारणा थी, कि यहां नौकरशाही काम नहीं करना चाहता, यहां कानून व्यवस्था की स्थिति खराब है, आये दिन यहां दंगे होते हैं, इस धारणा को हमने बदलने की ठानी और उस दिशा में कार्य किया है। आज उसका परिणाम है कि विगत 4 वर्षों में प्रदेश में कोई दंगा नही हुआ। प्रदेश की कानून व्यवस्था बेहतर हुई है।

उन्होने कहा कि मार्च 2017 में सत्ता में आने के बाद से नियोजन के साथ काम किया। उन क्षेत्रों को चिन्हित किया गया जिससे प्रदेश की आय में वृद्धि हो और प्रदेश की अर्थव्यवस्था नया आयाम स्थापित करें। इसके लिए हमने कुछ सेक्टर चिन्हित किये गए। औद्योगिक विस्तार के उद्देश्य से हमने व्यवसाय की सुगमता के लिए भी एक वातावरण प्रदेश में दिया, जो रिफॉर्म होने थे उन्हें समयबद्ध ढंग से आगे बढ़ाया। आज उसका परिणाम है कि ईज़ ऑफ डूइंग बिजनेस में उत्तर प्रदेश की रैंकिंग 2015-16 में जो 14वें स्थान पर थी, आज वह दूसरे स्थान पर है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि देश के अंदर, उत्तर प्रदेश अपनी समृद्ध और उर्वरा भूमि के लिए जाना जाता है, हमारे यहां जल संसाधन की अच्छी व्यवस्था है, हम लोगो ने किसानों को ध्यान में रखकर उस सेक्टर को टारगेट किया। इसके साथ ही एमएसएमई सेक्टर को हमने टच किया। एमएसएमई सेक्टर कम पूंजी में ज्यादा रोजगार देने वाला है, हमने एक जिला एक उत्पाद जैसी अभिनव योजना शुरू की। इन दो सेक्टर्स में काम करने के बाद प्रदेश ने एमएसएमई सेक्टर को नई ऊंचाइयां मिलीं। जिससे व्यापक पैमाने में रोजगार सृजन भी हुआ है।

यूपी की विकास यात्रा का सिलसिलेवार व्योरा रखते हुए सीएम योगी ने कहा कि जब हर नागरिक को काम मिलेगा, रोजगार होगा,तो उसकी आय में वृद्धि होगीमें सफलता पाई है। 1947 से लेकर 2017 तक आज़ादी के 70 वर्षों में उत्तर प्रदेश की प्रति व्यक्ति आय कुल 47 हजार रुपये तक पहुंच पाई थी, लेकिन 2017 से लेकर 2020-21 में यह आय 95 हजार रुपए तक पहुँचाने में सफलता पाई है। यह ग्रोथ उत्तर प्रदेश की वर्तमान स्पीड को बताता है।

सीएम योगी ने कहा कि सरकार के 04 वर्ष में एक वर्ष का तो पूरा समय कोरोनाकाल मे ही बीत गया, लेकिन इन 4 वर्षों में सबने देखा होगा कि 03 लाख करोड़ रुपये से अधिक का निजी निवेश प्रदेश के अंदर हुआ। यहां तक कि कोविड के दौर में भी,प्रदेश के अंदर 60 हजार करोड़ रु.से अधिक का निवेश हुआ। देश की आबादी का हर छठा व्यक्ति उत्तर प्रदेश का है, तो उत्तर प्रदेश ने भी तय किया है कि प्रधानमंत्री के इस लक्ष्य में हम भी सहभागी बनेंगे। इस दिशा में हमने कार्य प्रारम्भ कर दिया है।

प्रदीप

जारी वार्ता

More News
मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

24 Apr 2024 | 9:53 PM

लखनऊ 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुरूवार को आगरा, बरेली व शाहजहांपुर में जनसभाओं को सम्बोधित करेंगें।

see more..
image