Friday, Mar 29 2024 | Time 12:57 Hrs(IST)
image
खेल


नए कप्तान के साथ नया आगाज करना चाहेगी यूपी

नए कप्तान के साथ नया आगाज करना चाहेगी यूपी

कानपुर, 31 अक्टूबर (वार्ता) पिछले कुछ वर्षों के कडुवे अनुभवोें को पीछे छोड़ मेजबान उत्तर प्रदेश नये नवेले कप्तान अक्षदीप नाथ की अगुवाई में गोवा के खिलाफ गुरूवार को यहां शुरू हो रहे रणजी ट्राफी के चार दिवसीय एलीट ग्रुप सी मुकाबले में जीत के साथ टूर्नामेंट के मौजूदा सत्र का आगाज करने के इरादे से ग्रीनपार्क मैदान पर उतरेगी।

गंगा तट से महज 200 मीटर की दूरी पर बसा यह हरियाला मैदान पूर्व कप्तान सुरैश रैना को उनके खराब फार्म से उबरने में मददगार साबित हो सकता है। कल मैदान पर उतरने से पहले रैना को अच्छी तरह पता होगा कि भारतीय टीम में वापसी के लिये उनका इस सत्र में उम्दा प्रदर्शन करना नितांत जरूरी है। रैना ने रणजी ट्रॉफी के पिछले सीजन में पांच मैचों की 9 पारियों में 11.67 के औसत से सिर्फ 105 रन ही बनाए थे।

इसके अलावा हाल ही में संपन्न हुए विजय हज़ारे ट्रॉफी और देवधर ट्रॉफी में भी रैना बुरी तरह फ्लॉप रहे। विजय हज़ारे ट्रॉफी में रैना ने लगातार तीन अर्धशतक लगाए, लेकिन छह मैचों में सिर्फ 208 रन ही बना पाए। साथ ही देवधर ट्रॉफी में भारत सी की तरफ से खेलते हुए रैना तीन मैचों में सिर्फ चार रन ही बना पाए।

मेजबान टीम के प्रदर्शन में वर्ष 2013 से लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है। 2012-13 में रैना के नेतृत्व में यूपी की टीम अपने ग्रुप में अव्वल रही थी मगर उसके बाद इसके प्रदर्शन में निरंतर गिरावट दर्ज की गयी। 2013-14 में टीम ग्रुप में तीसरे, 2014-15 में अाखिरी,2015-16 में पांचवें,2016-17 में सातवें और 2017-18 में टीम को छठे स्थान पर संतोष करना पडा। पिछले सत्र में उत्तर प्रदेश की टीम को तीन मैचों में हार मिली थी जबकि दो में मुकाबला हार जीत के बिना समाप्त हुआ था। एक मैच रद्द हो गया था।

पिछले दो दिनों से ग्रीनपार्क में अभ्यास में जुटी गोवा को कमतर आंकने की भूल यूपी के खिलाड़ी करना नहीं चाहेंगे। गोवा ने हाल के वर्षों में घरेलू क्रिकेट में उम्दा प्रदर्शन के जरिये चयनकर्ताओं का ध्यान अपनी ओर खींचा है। गोवा के कोच प्रकाश नारायण ने कहा, “ बेशक यूपी की टीम मजबूत है और घरेलू मैदान में खेलने का फायदा उसे जरूर मिलेगा मगर हमारे लड़कों ने हाल में ही अपने प्रदर्शन से कई टीमों का ध्यान अपनी ओर खींचा है। टीम में ज्यादातर खिलाड़ी युवा है। कप्तान शगुण कामत ने कई प्रतियोगिताओं में बेहतर प्रदर्शन किया है। मैच का हर खिलाड़ी टीम को जीत दिलाने में अहम रोल अदा कर सकता है। ”

इस सत्र में अक्षदीप की कप्तानी में टीम प्रदर्शन बेहतर करना चाहेगी। इस बार यूपी टीम में युवाओं को ज्यादा तरजीह दी गई है। यही वजह है कि सुरेश रैना के होने के बावजूद युवा खिलाड़ी अक्षदीप को टीम की कमान दी गई है। इसके अलावा इस बार टीम का बल्लेबाजी पर ज्यादा फोकस होगा।

टीम में अक्षदीप नाथ के अलावा सुरेश रैना, प्रियम गर्ग, समर्थ सिंह, उमंग शर्मा, ध्रुव प्रताप सिंह, उपेंद्र यादव, ज़ीशान अंसारी, अलमस शौकत, मोहम्मद सैफ, अंकित राजपूत, सौरभ कुमार, शिवम मावी, रिंकू सिंह एवं यश दयाल शामिल हैं। टीम के कोच मंसूर अली के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश के खिलाडियों ने मैदान पर जमकर पसीना बहाया।

 

More News
राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल्स को 12 रन से हराया

राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल्स को 12 रन से हराया

28 Mar 2024 | 11:47 PM

जयपुर 28 मार्च (वार्ता) रियान पराग की 45 गेंदों में नाबाद 84 रनों की विस्फोटक पारी के बाद गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के नौंवें मैच में राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल को 12 रन से हरा दिया है।

see more..
राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल्स को दिया 186 रनों का लक्ष्य

राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल्स को दिया 186 रनों का लक्ष्य

28 Mar 2024 | 9:52 PM

जयपुर 28 मार्च (वार्ता) रियान पराग की 45 गेंदों में नाबाद 84 रनों की विस्फोटक पारी के दम पर राजस्थान रॉयल्स ने गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के नौंवें मैच में दिल्ली कैपिटल्स को जीत के लिए 186 रनों का लक्ष्य दिया है।

see more..
image