Wednesday, Apr 24 2024 | Time 20:19 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


हरियाणा में शहरी और ग्रामीण सफाईकर्मी हड़ताल पर

हरियाणा में शहरी और ग्रामीण सफाईकर्मी हड़ताल पर

सिरसा, 27 अगस्त(वार्ता) हरियाणा में नगरपालिका, नगरपरिषद और नगरनिगम की हड़ताल में आज ग्रामीण सफाईकर्मी भी शामिल हो गये और इससे राज्य में सफाई व्यवस्था पर अब चरमराने लगी है।

सफाईकर्मी उत्तर प्रदेश की तर्ज पर उनकी सेवाएं नियमित करने, नियमित होने तक 18 हजार रूपये मासिक वेतन देने, 2000 के बजाय 400 की आबादी पर एक कर्मचारी की नियुक्ति, पी.एफ और ईएसआई की सुविधा प्रदान करने, सफाईकर्मियों को सभी प्रकार के अवकाश देने, बेगार प्रथा पर रोक लगाने, काम के नियम तय करने, हर माह की सात तारीख तक वेतन देने तथा बकाया वेतन और वर्दी भत्तों का तुरंत प्रभाव से भुगतान करने की मांगों को लेकर हड़ताल पर हैं। इन्होंने 29 अगस्त को प्रदेशभर में जिला मुख्यालयों पर भी रोष प्रदर्शन करने का ऐलान किया है।

ग्रामीण सफाई कर्मियों ने हड़ताल के उपरान्त अपनी मांगों को लेकर आज यूनियन के प्रधान सुरेश कुमार की अध्यक्षता में खंड विकास एवं पंचायत कार्यालय पर धरना दिया और अपनी मांगों के समर्थन में जोरदार नारेबाजी कर सरकार के खिलाफ अपने गुस्से का इजहार किया। यूनियन नेताओं का कहना था कि सरकार जब तक उनकी मांगों का समाधान नहीं करती तब तक उनका आंदोलन जारी रहेगा।

सं.रमेश1843वार्ता

image