Wednesday, Apr 17 2024 | Time 00:02 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


बड़े कुल की रस्म के साथ ही उर्स समाप्त

बड़े कुल की रस्म के साथ ही उर्स समाप्त

अजमेर, 05 मार्च (वार्ता) राजस्थान में अजमेर में आज बड़े कुल (नवी का कुल) की धार्मिक रस्म के साथ सूफीसंत ख्वाजा मोईनुद्दीन हसन चिश्ती का 808वां सालाना उर्स पूरी शानोशौकत के साथ सम्पन्न हो गया ।

बड़े कुल की धार्मिक रस्में देर रात से ही शुरू हो गईं। अकीदतमंदों ने आस्ताने के बाहर की दीवारों को गुलाब जल, केवड़ा एवं चन्दन के पानी से धोने का सिलसिला शुरू कर दिया और पानी को बोतलों में भरकर घरों के लिये इकट्ठा कर लिया। सुबह 8.30 बजे आस्ताने शरीफ को एकमात्र घन्टे के लिये बंद कर दिया गया और अन्दर केवल खादिमों ने ही धुलाई की रस्म निभाई।

उसके बाद आस्ताने पर अंजुमनों की ओर से नया 'गिलाफ' पेश कर दिया गया। साथ ही उर्स में शिरकत करने आये जायरीनों के साथ साथ पूरे मुल्क में अमन खुशहाली, तरक्की एवं भाईचारे की कामना की दुआ की गई। खादिमों की ओर से उर्स के सफलतापूर्वक संपन्न होने पर शुक्रियाना भी अदा किया गया ।

बड़े कुल की रस्म के चलते दरगाह शरीफ जायरीनों से खचाखच भरी रही। दरगाह और मेला क्षेत्र में उर्स की रौनक बरकरार है, लेकिन जायरीन अब तेजी से अपने घरों की ओर लौट रहे हैं ।

उर्स पर जुम्मे की बड़ी नवाज हो चुकी है, लेकिन उर्स के मौके पर कल पढ़ने वाले जुम्मे पर भी हजारों जायरीन नमाज अदा करके ख्वाजा से दुआ करेंगे।

अनुराग सुनील

वार्ता

More News
गुप्ता ने मतदान दलों के प्रशिक्षण कार्यक्रम का किया निरीक्षण

गुप्ता ने मतदान दलों के प्रशिक्षण कार्यक्रम का किया निरीक्षण

16 Apr 2024 | 10:40 PM

जयपुर, 16 अप्रैल (वार्ता ) राजस्थान के मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने जयपुर में इंदिरा गांधी पंचायती राज संस्थान में पीठासीन अधिकारी एवं मतदान अधिकारियों के लिए आयोजित प्रशिक्षण कार्यक्रमों का मंगलवार को निरीक्षण किया।

see more..
देश गत दस वर्षों में मोदी के नेतृत्व में आत्मविश्वास के साथ बढ़ा आगे-सीतारमण

देश गत दस वर्षों में मोदी के नेतृत्व में आत्मविश्वास के साथ बढ़ा आगे-सीतारमण

16 Apr 2024 | 10:35 PM

जयपुर, 16 अप्रैल (वार्ता ) केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा है कि देश वर्ष 2014 से पहले आर्थिक उन्नती को लेकर आशाहीन था लेकिन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में वह पिछले दस सालों में आत्मविश्वास के साथ आगे बढ़ा है और निराशा दूर हुई है।

see more..
image