Saturday, Apr 20 2024 | Time 19:34 Hrs(IST)
image
दुनिया


अमेरिका ने चीन से मानवाधिकार वकील को रिहा करने का अनुराेध किया

अमेरिका ने चीन से मानवाधिकार वकील को रिहा करने का अनुराेध किया

वाशिंगटन 30 जनवरी(स्पूतनिक) अमेरिका ने चीन से मानवाधिकार वकील वांग क्वानझांग को रिहा करने का अनुरोध किया है। वकील को सरकारी नुकसान पहुंचाने के मामले में साढ़े चार साल जेल की सजा हुई है। विदेश विभाग के उप प्रवक्ता रॉबर्ट पालडिनो ने यह जानकारी दी।

श्री पालडिनो ने मंगलवार को जारी बयान में कहा, 'हम चीन से श्री वांग को तुरंत रिहा करने और उन्हें अपने परिवार से मिलने की अनुमति देने का अनुरोध किया है। हम चीन में कानून के शासन, मानवाधिकारों और मूलभूत स्वतंत्रता के लिए बिगड़ती स्थिति से चिंतित हैं।'

उप प्रवक्ता ने जोर देकर कहा कि अमेरिकी सरकार 28 जनवरी को चीन के तियानजिन में श्री वांग को सजा देने को लेकर काफी चिंतित हैं।

श्री पालडिनो ने कहा, 'हम इस बात से परेशान हैं कि चीन ने श्री वांग को मामले की सुनवाई से पूर्व साढ़े तीन साल की अवधि हिरासत में रखा, उन्हें संपर्करहित रखा गया और पसंद के अनुसार कानूनी परामर्शदाता से वंचित किया गया।

जारी बयान में कहा गया है कि श्री वांग चीनी सरकार के 9 जुलाई 2015 के दौरान कानून का शासन की वकालत करने वाले वकीलों और मानवाधिकार रक्षकों पर नकेल कसने के दौरान हिरासत में लिये गये लोगों में पहले व्यक्ति थे।

image