Tuesday, Jul 16 2019 | Time 00:34 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
दुनिया


अमेरिका के अटार्नी जनरल ने ट्रंप को दिया करारा जवाब

अमेरिका के अटार्नी जनरल ने ट्रंप को दिया करारा जवाब

वाशिंगटन 24 अगस्त (वार्ता) अमेरिका के अटार्नी जनरल जेफ सेशंस ने उन पर की गयी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की टिप्पणी का शुक्रवार को जवाब देते हुए कहा कि न्याय विभाग जिसके वह प्रमुख हैं किसी राजनीतिक दबाव के सामने झुकने वाला नहीं है।

बीबीसी की एक रिपोर्ट के अनुसार सेशंस का यह जवाब ट्रंप की उस टिप्पणी के बाद आया है जिसमें अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा था कि सेशंस अपने विभाग के नियंत्रण में नहीं हैं।

ट्रंप न्याय विभाग की आलोचना करने में काफी मुखर रहे हैं। रूस के 2016 के चुनाव में हस्तक्षेप संबंधी विभागीय जांच-पड़ताल के तरीकों से अमेरिकी राष्ट्रपति काफी चिढ़े हुए हैं।

एक समय में ट्रंप के चुनाव प्रचार के समर्थक रहे सेशन ने हितों के टकराव से बचने के लिए इस जांच से खुद को अलग कर लिया और पड़ताल की जिम्मेदारी अपने सहायक रोड रोजेनस्टाइन को दे दिया था।

विशेष अधिवक्ता राबर्ट म्यूलन की निगरानी में चल रही इस जांच प्रक्रिया में यह भी देखा जा रहा है कि क्या ट्रंप इसमें किसी तरह का व्यवधान डालने की कोशिश तो नहीं कर रहे हैं। ये सारी गतिविधियां अमेरिकी राष्ट्रपति को काफी उकसा रही हैं और अक्सर उनकी नाराजगी भरे उद्गार ट्विटर और व्यक्तिगत बयानों में सामने आ रहे हैं।

ट्रंप अभी भी अड़े हुए हैं कि उनके चुनाव प्रचार और रूसी सरकार के बीच कोई सांठगांठ नहीं थी। साथ ही वह इस आरोप का भी खंडन कर रहे हैं कि न्याय के रास्ते में उन्होंने किसी तरह का व्यवधान डालने की कोशिश की है।

अटार्नी जनरल ने एक बयान में कहा है कि जब उन्होंने न्याय विभाग का कार्यभार संभाला था, उन्होंने शपथ ली थी कि जब तक वह इस विभाग के अटार्नी जनरल हैं विभाग द्वारा न्याय की दिशा में उठाया गया कदम राजनीतिक हस्तक्षेप से प्रभावित नहीं होगा।

उन्होेंने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि विभाग अपने कार्य के उच्च स्तर को बनाए रखेगा और अगर ऐसा नहीं करेगा तो वह विभाग के खिलाफ कारवाई से पीछे नहीं हटेंगे।

उन्होंने कहा कि अमेरिका जैसे प्रतिभाशाली और कानून लागू करने वाले समर्पित समूह ,जांचकर्ता और अधिवक्ता समूह किसी देश के पास नहीं हैं।

image