Thursday, Apr 25 2024 | Time 03:43 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


प्रयागराज को बेहत्तर स्मार्ट सिटी बनाने पर अमेरिकी प्रतिनिधिगण ने किए विचार झासा

प्रयागराज को बेहत्तर स्मार्ट सिटी बनाने पर अमेरिकी प्रतिनिधिगण ने किए विचार झासा

प्रयागराज,05 अगस्त (वार्ता)उत्तर प्रदेश के प्रयागराज के स्मार्ट सिटी की श्रृंखला में साेमवार को एक और श्रृंखला जुड़ गयी जब यूएसए विश्वविद्यालय विशेषज्ञ प्रोफेसर यूव ब्रान्डेज और वहां के दूतावास के मिस कैथरिन फिस्चर और रोबिन बांसल ने यहां अपने विचार साझा किये।

प्रयागराज के मण्डलायुक्त डॉ. आशीष कुमार गोयल, यूएसए विश्वविद्यालय विशेषज्ञ प्रोफेसर यूव ब्रान्डेज और यू एस दूतावास के मिस कैथरिन फिस्चर और रोबिन बांसल अधिकारी, नगर आयुक्त डॉ. उज्जवल कुमार, उपाध्यक्ष प्रयागराज विकास प्राधिकरण टी. के. शिबू तथा स्मार्ट सिटी के अधिकारी एवं सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों ने मेला

प्राधिकरण की आईसीसीसी के सभागार बैठक हुई। अपने अनुभवों को साझा किया।

इस अवसर पर यूएसए यूनिवर्सिटी के विशेषज्ञ प्रोफेसर यूव ब्रान्डेज ने अनुभवों को साझा करते हुए सर्वप्रथम वाशिंगटन डीसी में किये गये स्मार्ट कार्यों के बारे में पावर प्रेजेंटेशन के माध्यम से उपस्थित लोगों को बताया। उन्होंने विभिन्न फोटोज के माध्यम से स्मार्ट कार्यों की जानकारी दी, जिसमें उन्होने वाशिंगटन डीसी का गूगल मैप दिखाया तथा वहां की भौगोलिक रूपरेखा की जानकारी दी।

उन्होंने वाशिंगटन डीसी के शहर का मैप दिखाते हुए सड़कों, गलियों और पेड़-पौधों को किस तरह व्यवस्थित तरीके से विकसित कर लोगों के लिए सुगम बनाया गया है, यातायात व्यवस्था मैनेजमेंट पर व्यापक विचार साझा

किया। जानकारी दी। इसी तरह फूड मैनेजमेंट एवं वाटर पार्क आदि पर किये गये कार्यों की जानकारी ।

मण्डलायुक्त ने बैठक में कहा कि स्मार्ट सिटी के अनुभवों को प्रयागराज स्मार्ट सिटी में लेने की श्रृंखला में आज एक और श्रृंखला जुड़ गयी जब डिजाईन और पब्लिक स्पेस मैनेजेंमेट को लेकर यूएसए यूनिवर्सिटी से आये विशेषज्ञ प्रोफेसर यूव ब्रान्डेज और यू एस दूतावास के मिस कैथरिन फिस्चर और श्री बांसल अपने विचार साझा करने यहां पहुंचे।

उन्होंने कहा कि भविष्य में भी देश-विदेश की यूनिवर्सिटी के विशेषज्ञों को आमंत्रित कर उनके अनुभवों एवं सुझावों को स्मार्ट सिटी के कार्यों में किया गया जायेगा। उन्होंने कहा कि प्रयागराज शहर को स्मार्ट सिटी योजना के तहत और बेहतर बनाये के लिए सतत प्रयास किया जा रहा है अत: अधिकारियों को दूसरे स्मार्ट सिटी शहरों में घूमकर आने को निर्देशित भी किया जिससे वहां के अनुभवों को यहां उपयोग लाया जा सके।

कुम्भ 2019 मेले के तहत विभिन्न विकास कार्य किये गये, जिससे प्रयागराज आज एक बदले रूप में नजर आ रहा है। यहां नये फ्लाईओवर तथा रेलवे अण्डर ब्रिज गुणवत्ता के साथ समयबद्ध रूप से तैयार करवाकर प्रयागराज को

नया रूप दिया गया है। इसके साथ ही सड़कों का चौडीकरण किया गया तथा यातायात व्यवस्था को और मजबूत किया गया। उन्होंने बताया कि अब स्मार्ट सिटी के तहत प्रयागराज को और बेहतर बनाने के प्रयास किये जा रहें है।

नगर आयुक्त ने यूएसए यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर तथा उनके साथ यू एसदूतावास के दोनो अधिकारियों का स्वागत करते हुए शहर के विकास में भौतिक सुविधाओं के साथ-साथ शहर में आने वाले पर्यटक तथा शहरियों को दी जाने वाली मूलभूत सुविधाओं पर प्रकाश डाला।

दिनेश त्यागी

वार्ता

More News
मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

24 Apr 2024 | 9:53 PM

लखनऊ 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुरूवार को आगरा, बरेली व शाहजहांपुर में जनसभाओं को सम्बोधित करेंगें।

see more..
image