Friday, Oct 7 2022 | Time 22:09 Hrs(IST)
image
दुनिया


यूएस सीक्रेट सर्विस की 6 जनवरी के टेक्स्ट को डिलीट करने की जांच शुरू

यूएस सीक्रेट सर्विस की 6 जनवरी के टेक्स्ट को डिलीट करने की जांच शुरू

वाशिंगटन 22 जुलाई (वार्ता/स्पूतनिक) होमलैंड सिक्योरिटी विभाग (डीएचएस) के महानिरीक्षक ने यह निर्धारित करने के लिए एक आपराधिक जांच शुरू की है कि अमेरिकी खुफिया सेवा ने छह जनवरी के दंगों पर प्रकाश डालने वाले टेक्स्ट संदेशों को कैसे और क्यों नष्ट किया।

एनबीसी ने मामले से परिचित सूत्रों के हवाले से यह जानकारी दी। पिछले हफ्ते, जब मामले पर निगरानी रखने वाले वाॅचडॉग ने कैपिटल दंगे से जुड़े सभी रिकॉर्ड मांगे तो डीएचएस महानिरीक्षक ने दो कांग्रेस समितियों को सूचित किया कि एजेंसी के टेलीफोन पर 5-6 जनवरी से खुफिया सेवा के कई पाठ संदेश मिटा दिए गए थे।

रिपोर्ट में गुरुवार को कहा गया है कि होमलैंड सिक्योरिटी के उप महानिरीक्षक ग्लेडिस अयाला ने एक पत्र में सीक्रेट सर्विस को लापता टेक्स्ट संदेशों पर अपनी आंतरिक जांच को रोकने के लिए कहा है, क्योंकि वॉचडॉग की जांच संघीय अभियोजकों को भेजी जा सकती है।

यूएस सीक्रेट सर्विस कम्युनिकेशंस के प्रमुख एंथनी गुग्लिल्मी ने 14 जुलाई को एक बयान में एक अनुरोध के बाद एजेंसी द्वारा दुर्भावनापूर्ण रूप से हटाए गए टेक्स्ट संदेशों से इनकार किया। उन्होंने कहा कि डेटा खो गया क्योंकि विभाग ने पूर्व-नियोजित सिस्टम माइग्रेशन के हिस्से के रूप में मोबाइल फोन को फ़ैक्टरी सेटिंग्स पर रीसेट कर दिया था।

संजय

वार्ता/स्पूतनिक

More News
रूस में कोरोना संक्रमण के 22,268 नए मामले

रूस में कोरोना संक्रमण के 22,268 नए मामले

07 Oct 2022 | 9:23 PM

मॉस्को, 07 अक्टूबर (वार्ता) रूस में पिछले 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के 22,268 नये मामले सामने आये हैं और 104 लोगों की मौत हुई है। संघीय कोविड-19 निगरानी केंद्र की ओर से शुक्रवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटे में कुल 39,573 रोगी स्वस्थ हुए हैं, जो पिछले दिन की तुलना में 4.7 फीसदी कम है। अस्पताल में भर्ती होने वालों नए रोगियों की संख्या 2,025 है, जो पिछले दिन की तुलना में 11.6 प्रतिशत कम है।

see more..
जी-20 संसदों के बीच नियमित संवाद जरूरी : बिरला

जी-20 संसदों के बीच नियमित संवाद जरूरी : बिरला

07 Oct 2022 | 6:55 PM

जकार्ता, 07 अक्टूबर (वार्ता) लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने आज कहा कि भविष्य की वैश्विक चुनौतियों से निपटने के लिए साझा प्रयास करने, श्रेष्ठ अनुभव साझा करने और नियमित संवाद कायम रखने की जरूरत है।

see more..
image