Thursday, Apr 25 2024 | Time 07:35 Hrs(IST)
image
India


वाजपेयी के निधन से विदेशों में भी शाेक

वाजपेयी के निधन से विदेशों में भी शाेक

नयी दिल्ली 17 अगस्त (वार्ता) पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के निधन पर अमेरिका, रूस, जापान, बंगलादेश, श्रीलंका, नेपाल, पाकिस्तान आदि विभिन्न देशों ने गहरा शोक व्यक्त किया है।
अमेरिका के विदेश मंत्री माइकल पोम्पियो ने अपने शोक संदेश में श्री वाजपेयी के भारत के एक वैश्विक एवं आर्थिक महाशक्ति बनाने के योगदान को याद किया और कहा कि उन्होंने प्रत्येक भारतीय के जीवन को उन्नत बनाने के लिए अथक परिश्रम किया। श्री पोम्पियो ने कहा कि वर्ष 2000 में अमेरिकी कांग्रेस को अपने संबोधन में श्री वाजपेयी ने भारत अमेरिका के संबंधों को समान प्रयासों की स्वाभाविक साझेदारी करार दिया था। उन्होंने बहुत पहले ही पहचान लिया था कि समान लोकतांत्रिक मूल्यों के आधार पर भारत एवं अमेरिका एक साझेदारी विकसित कर सकते हैं जो क्षेत्रीय एवं वैश्विक आर्थिक समृद्धि और सुरक्षा के लिए काम करेगी। उन्होंने कहा कि अमेरिका की जनता और सरकार भारतीय लोगों के शोक में साझीदार है।
अफगानिस्तान के राजदूत डा. शाइदा अब्दुल्ला ने कहा कि ना केवल भारत बल्कि समूचे दक्षिण एशिया ने एक कद्दावर नेता को खो दिया है जिसने हमारे लिए नेतृत्व के सर्वोच्च मानक छोड़े हैं। भारत के लोगों को हुई इस बड़ी क्षति पर हम शोकाकुल हैं। अफगानिस्तान के लोग श्री वाजपेयी के परिवार और समूचे भारत के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करते हैं।
भारत में ब्रिटेन के उच्चायुक्त ने कहा कि हम पूर्व प्रधानमंत्री श्री वाजपेयी के निधन से दुखी हैं। हम उन्हें भारत के महानतम नेताओं में से एक के रूप में याद करते हैं। उन्हें ब्रिटेन में एक राजनेता के रूप में बहुत सम्मान पूर्वक देखा जाता है।
नेपाल में श्री वाजपेयी की अंत्येष्टि में शामिल होने के लिए अपने विदेश मंत्री प्रदीप ग्यावली को नयी दिल्ली भेजने का फैसला किया है। नेपाल के प्रधानमंत्री के पी शर्मा ओली ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को भेजे एक शोक संदेश में कहा कि श्री वाजपेयी बेदाग निष्ठा एवं समर्पण वाले एक दूरद्रष्टा राजनेता थे जिन्हें भारत के लोगों की निस्वार्थ एवं अनुकरणीय सेवा के लिए हमेशा याद किया जाएगा। श्री वाजपेयी के निधन से विश्व ने एक कद्दावर राजनीतिज्ञ और नेपाल ने एक सच्चा मित्र एवं हितैषी खो दिया है। उन्हें भारत नेपाल मैत्री को मज़बूत करने के लिए याद किया जाएगा।
बंगलादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने अपने शोक संदेश में कहा कि हम भारत के सबसे महान सपूतों में एक श्री वाजपेयी के निधन का समाचार सुन कर गहरे सदमे में हैं। उन्हें क्षेत्रीय समृद्धि और शांति के लिए याद किया जाएगा। उन्होंने कहा कि बंगलादेश के अभिन्न मित्र के रूप में उन्हें बहुत सम्मान प्राप्त थो और 1971 के युद्ध में अमूल्य योगदान के लिए उन्हें मुक्तिजोधा सेनानी के सम्मान से अलंकृत किया गया था।

More News
पश्चिम बंगाल सरकार ने स्कूलों में नियुक्तियां रद्द करने के खिलाफ उच्चतम न्यायालय में दायर की याचिका

पश्चिम बंगाल सरकार ने स्कूलों में नियुक्तियां रद्द करने के खिलाफ उच्चतम न्यायालय में दायर की याचिका

24 Apr 2024 | 10:47 PM

नयी दिल्ली, 24 अप्रैल (वार्ता) पश्चिम बंगाल सरकार ने कलकत्ता उच्च न्यायालय की ओर से राज्य के 23,123 शिक्षण और गैर-शिक्षण कर्मचारियों की नियुक्ति रद्द करने के आदेश को उच्चतम न्यायालय में चुनौती दी है।

see more..
चुनावी बांड: एसआईटी जांच के लिए उच्चतम न्यायालय में जनहित याचिका

चुनावी बांड: एसआईटी जांच के लिए उच्चतम न्यायालय में जनहित याचिका

24 Apr 2024 | 10:25 PM

नयी दिल्ली, 24 अप्रैल (वार्ता) रद्द कर दी गई चुनावी बांड योजना में 'घोटाले' का आरोप लगाते हुए इसकी जांच उच्चतम न्यायालय के एक सेवानिवृत्त न्यायाधीश की निगरानी में कराने का निर्देश देने की मांग वाली एक जनहित याचिका शीर्ष अदालत में दायर की गई है।

see more..
कांग्रेस ने आंध्र में लोकसभा तथा विधानसभा सीटों के उम्मीदवार किये घोषित

कांग्रेस ने आंध्र में लोकसभा तथा विधानसभा सीटों के उम्मीदवार किये घोषित

24 Apr 2024 | 10:22 PM

नयी दिल्ली, 24 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस ने आंध्र प्रदेश में लोकसभा की तीन और विधानसभा के लिए 11 उम्मीदवारों के नाम घोषित किये हैं।

see more..
भारत सरकार की लोक शिकायत प्रणाली को राष्ट्रमंडल की सराहना

भारत सरकार की लोक शिकायत प्रणाली को राष्ट्रमंडल की सराहना

24 Apr 2024 | 9:52 PM

नयी दिल्ली, 24 अप्रैल (वार्ता) भारत की केंद्रीकृत लोक शिकायत निवारण और निगरानी प्रणाली (सीपीजीआरएएमएस) की दक्षता और उपयोगिता को राष्ट्रमंडल देशों के मंच पर सराहा गया है और कहा गया है कि भारत की प्रणाली विश्व की इस प्रकार की श्रेष्ठ व्यवस्थाओं में एक है जिसका उपयोग अन्य देशों में भी किया जा सकता है।

see more..
image