Friday, Apr 26 2024 | Time 05:17 Hrs(IST)
image
world


अमेरिकी वित्त मंत्री और सऊदी क्राउन प्रिंस के बीच हुई मुलाकात

अमेरिकी वित्त मंत्री और सऊदी क्राउन प्रिंस के बीच हुई मुलाकात

रियाद / वाशिंगटन 23 अक्टूबर ( वार्ता ) अमेरिकी वित्त मंत्री स्टीवन म्नूचिन ने पत्रकार जमाल खशोगी की हत्या के कारण विश्व की अालोचना झेल रहे सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान से बंद कमरे में मुलाकात की है।
सऊदी अरब की आधिकारिक समाचार एजेंसी ने कहा कि दोनों नेताओं के बीच रियाद में मुख्य निवेश सम्मेलन से पहले एक मुलाकात हुई जिसमें ' सऊदी-अमेरिका कूटनीतिक साझेदारी के महत्व ' पर जोर दिया गया।
श्री म्नूचिन और श्री सलमान के बीच यह मुलाकात उस समय हुई है जब कई अन्य पश्चिमी राजनेताओं और कारोबारियों की भांति अमेरिका ने इस सप्ताह सऊदी की राजधानी में आयोजित होने वाले एक मुख्य निवेश फोरम से खुद को बाहर कर लिया है।
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सोमवार को कहा, वह वाशिंगटन पोस्ट के पत्रकार खशोगी की मौत के मामले में रियाद की सफाई से संतुष्ट नहीं है जिसमें बताया गया है कि किस तरह से खशोगी की मौत सऊदी वाणिज्य दूतावास के भीतर हुई थी।
बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक सऊदी सरकार ने कहा है कि उन्होंने इस हत्या को लेकर खुफिया तंत्र को दुरुस्त करते हुए इस मामले में अभी तक 18 लोगों को गिरफ्तार किया हैं। इसके साथ ही श्री सलमान के दो सहयोगियों को बर्खास्त कर मामले की जांच के लिए उनकी अध्यक्षता में जांच दल का गठन किया गया है।
श्री म्नूचिन के इस निवेश सम्मेलन में शामिल नहीं होने का निर्णय ब्रिटेन, फ्रांस और जर्मनी के वाणिज्य व्यापार एवं विदेश अधिकारियों के सम्मेलन नहीं शामिल होने के फैसले के बाद आया है।
सऊदी अरब ने कहा है व्यापार और मीडिया दिग्गजों के इस सम्मेलन का बहिष्कार करने के बावजूद हमने इस सम्मेलन को पहले से निर्धारित कार्यक्रम के तहत मंगलवार से लेकर गुरुवार तक जारी रखने का फैसला किया है।
हरीश जितेन्द्र
वार्ता

image