Tuesday, Apr 23 2024 | Time 13:03 Hrs(IST)
image
दुनिया


चीनी वस्तुओं के अायात पर 10 प्रतिशत शुल्क लगाएगा अमेरिका

चीनी वस्तुओं के अायात पर 10 प्रतिशत शुल्क लगाएगा अमेरिका

वाशिंगटन, 11 जुलाई (रायटर) अमेरिका और चीन के बीच व्यापारिक युुद्व में कमी आने के काेई आसार नजर नहीं आ रहे हैं और अमेरिका ने मंगलवार को साफ शब्दों में कह दिया है कि चीन से होने वाले अतिरिक्त 200 अरब डालर कीमत के अायातित सामान पर वह 10 प्रतिशत शुल्क लगाएगा।

अमेरिकी प्रशासन ने आयात होने वाली चीनी वस्तुओं की एक व्यापक सूची तैयार की है जिन पर शुल्क लगाए जाने का प्रस्ताव है और इसमें सैंकड़ाें खाने पीने की वस्तुआें के अलावा, तंबाकू, कोयला, रासायनिक पदार्थ, टायर, कुत्ते और बिल्लियों के खाने पीने के सामान , उपभाेक्ता इलैक्ट्रानिक वस्तुएं एवं टेलीविजन सामग्री शामिल है।

अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधि राबर्ट लाइटजियर ने प्रस्तावित शुल्क की घोषणा करते हुए कहा“ पिछले काफी समय से ट्रंप प्रशासन ने चीन से बार बार आग्रह किया थ कि वह व्यापार के क्षेत्र में गलत नीतियां नहीं अपनाएं अौर अपने बाजार को खोल दे तथा साफ सुथरी बाजार प्रतिस्पर्धा मेंं हिस्सा ले। लेकिन हमारी जायज चिंताओं पर ध्यान देने के बजाए चीन ने बदले की भावना से काम किया है और हमारे उत्पादों के खिलाफ शत्रुता का रवैया अपना लिया है और हमारा मानना है कि इस तरह की नीति का कोई न्यायोचित कारण भी नहीं है।”

पिछले सप्ताह अमेरिका ने 34 अरब डालर के चीनी आयातों पर 25 प्रतिशत शुल्क लगाया था और चीन ने इसके तुरंत बाद अपने यहां आयात होने वाले अमेरिकी सामानों पर इतना ही शुल्क लगा दिया था।

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भी कह दिया है कि वह आखिरकार 500 अरब डालर कीमत से अधिक चीनी अायातों पर शुल्क लगा सकते हैं।

लेकिन कुछ अमेरिकी व्यापरिक समूहों और वरिष्ठ सांसदों ने अमेरिकी की कल की घोषणा की जोरदार निंदा की है और सीनेट की वित्त मामलों की समिति के अध्यक्ष तथा रिपब्लिकन आेरिन हैच ने कहा कि यह जल्दबाजी भरा कदम है और संतुलित नजरिया नहीं अपनाया गया है।

जितेन्द्र

रायटर

More News
मलेशियाई सेना के दो हेलिकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त, 10 की मौत

मलेशियाई सेना के दो हेलिकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त, 10 की मौत

23 Apr 2024 | 10:46 AM

कुआलालंपुर 23 अप्रैल (वार्ता) मलेशिया के पेराक प्रांत में मंगलवार सुबह सेना के दो हेलिकॉप्टरों की रिहर्सल के दौरान टक्कर से 10 लोगों की मौत हो गयी।

see more..
पाकिस्तान, ईरान ने आतंकवादी संगठनों पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया

पाकिस्तान, ईरान ने आतंकवादी संगठनों पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया

23 Apr 2024 | 10:29 AM

इस्लामाबाद, 23 अप्रैल (वार्ता) पाकिस्तान के आंतरिक मंत्रालय ने कहा कि पाकिस्तान और ईरान ने सोमवार को सैद्धांतिक रूप से अपने-अपने देशों में आतंकवादी संगठनों पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है।

see more..
चीन के गुआंग्डोंग में जहाज के पुल से टकराने के बाद चार लापता

चीन के गुआंग्डोंग में जहाज के पुल से टकराने के बाद चार लापता

23 Apr 2024 | 10:14 AM

गुआंग्डोंग, 23 अप्रैल (वार्ता) दक्षिण चीन के गुआंग्डोंग प्रांत के फ़ोशान शहर में सोमवार रात एक जहाज के पुल से टकराने के बाद चार लोग लापता हो गए। यह जानकारी शहर के आपातकालीन प्रबंधन विभाग ने दी।

see more..
image