Wednesday, Apr 24 2024 | Time 00:31 Hrs(IST)
image
खेल


उस्मान के वीजा को मंजूरी मिली

उस्मान के वीजा को मंजूरी मिली

मेलबर्न, 01 फरवरी (वार्ता) ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा के वीजा को मंजूरी मिल गयी है और वह गुरुवार को भारत दौरे के लिये रवाना होंगे। क्रिकबज़ ने बुधवार को यह जानकारी दी।

ऑस्ट्रेलियाई समयानुसार बुधवार देर रात ख्वाजा के वीज़ा को मंजूरी मिलने में विलंब हुआ था, जिसके बाद क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) उन्हें भारत भेजने के लिये हरकत में आ गया।

क्रिकबज़ ने सीए सूत्रों के हवाले से बताया कि पाकिस्तान में जन्मे ख्वाजा का वीज़ा निवेदन नयी दिल्ली में विदेश मंत्रालय पहुंचाया गया। ख्वाजा को मंजूरी जारी करने के लिये विदेश मंत्रालय को कुछ समय चाहिए था। कुछ ही घंटे पहले कैनबरा में भारतीय उच्चायोग को नयी दिल्ली से एक संदेश मिला। इसे मेलबर्न में भारतीय वाणिज्य दूतावास को भेज दिया गया, जिसने तुरंत वीजा जारी कर दिया।

क्रिकबज़ ने कहा कि सभी ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटरों के वीज़ा निवेदन विदेश मंत्रालय के पास पहुंचाने की जरूरत नहीं पड़ी थी, हालांकि कुछ निवेदनों को नयी दिल्ली होकर गुज़रना ही होता है। जाहिर है कि ख्वाजा के वीजा कागजात पाकिस्तान में उनके जन्म के कारण दिल्ली भेजे गये थे। उल्लेखनीय है कि ख्वाजा ने पहले भी भारत का दौरा किया था और तब भी उन्हें वीजा संबंधी परेशानी हुई थी।

ख्वाजा अब टीम के सहयोगी स्टाफ के कुछ सदस्यों के साथ गुरुवार सुबह मेलबर्न से सीधे बेंगलुरु के लिये उड़ान भरेंगे। पैट कमिंस के नेतृत्व वाली टीम के अन्य सदस्य पहले ही दो समूहों में ऑस्ट्रेलिया छोड़ चुके हैं। टीम नौ फरवरी को नागपुर में शुरू होने वाले टेस्ट मैच से पहले बेंगलुरु में चार-दिवसीय कैम्प में अभ्यास करेगी। इसके बाद अन्य तीन टेस्ट क्रमश: दिल्ली, धरमशाला और अहमदाबाद में खेले जायेंगे। भारत के लिये यह टेस्ट सीरीज विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने के लिहाज से महत्वपूर्ण होगी।

उल्लेखनीय है कि ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा के वीजा में देरी के कारण वह बुधवार को टीम के अन्य सदस्यों के साथ भारत के लिये रवाना नहीं हो सके।

ख्वाजा ने इस देरी पर मज़ाकिया अंदाज़ अपनाया और सोशल मीडिया पर एक मीम साझा करते हुए कहा, “अपने भारत वीज़ा का इंतज़ार करता हुआ मैं। ”

ख्वाजा ने 2011 में ऑस्ट्रेलिया के लिये पदार्पण किया था, हालांकि पिछले दो सालों में उनका बल्ला जमकर बोला है। टेस्ट क्रिकेट में 47.83 की औसत रखने वाले ख्वाजा ने पिछले एक साल में 12 टेस्ट खेलकर 79.68 की औसत से 1275 रन बनाये हैं और उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 195 नाबाद रहा है। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने ख्वाजा के शानदार प्रदर्शन के लिये उन्हें सोमवार को साल के सर्वश्रेष्ठ टेस्ट क्रिकेटर के पुरस्कार से भी सम्मानित किया था।

शादाब.श्रवण

वार्ता

More News
लखनऊ सुपर जायंट्स ने चेन्नई सुपर किंग्स को छह विकेट से हराया

लखनऊ सुपर जायंट्स ने चेन्नई सुपर किंग्स को छह विकेट से हराया

23 Apr 2024 | 11:47 PM

चेन्नई 23 अप्रैल (वार्ता) मार्कस स्टॉयनिस नाबाद (124) और निकोलस पूरन (34) रनों की शानदार पारियों की मदद से लखनऊ सुपर जायंट्स ने मंगलवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 39वें मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स को छह विकेट से हरा दिया है।

see more..
चेन्नई सुपर किंग्स ने लखनऊ सुपर जायंट्स को दिया 211 रनों का लक्ष्य

चेन्नई सुपर किंग्स ने लखनऊ सुपर जायंट्स को दिया 211 रनों का लक्ष्य

23 Apr 2024 | 9:50 PM

चेन्नई 23 अप्रैल (वार्ता) ऋतुराज गायकवाड़ नाबाद (108) की शतकीय और शिवम दुबे (66) रनों की अर्धशतकीय आतिशी पारियों के दम पर चेन्नई सुपर किंग्स ने मंगलवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 39वें मुकाबले में लखनऊ सुपर जायंट्स को जीत के लिए 211 रनों का लक्ष्य दिया है।

see more..
image