Tuesday, Apr 23 2024 | Time 20:43 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


उप्र डीजीपी ने दिए कांवड़ यात्रा एवं बकरीद पर सुरक्षा के निर्देश

उप्र डीजीपी ने दिए कांवड़ यात्रा एवं बकरीद पर सुरक्षा के निर्देश

लखनऊ, 05 अगस्त (वार्ता) उत्तर प्रदेश के पुलिस महनिदेशक (डीजीपी) ओ पी सिंह ने कांवड़ यात्रा एवं बकरीद आदि त्यौहारों पर सुरक्षा एवं कानून व्यवस्था के सम्बन्ध में पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिए।

पुलिस प्रवक्ता ने सोमवार को यहां यह जानकारी दी। श्री सिंह ने रविवार देर शाम वीडियो कान्फ्रेसिंग के माध्यम से राज्य के सभी जोनल अपर पुलिस महानिदेशक/परिक्षेत्रीय पुलिस महानिरीक्षक/पुलिस उपमहानिरीक्षक एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक/पुलिस अधीक्षक प्रभारी जिलों को आईटेक्स यूपी-100 मुख्यालय से वीडियो कान्फ्रेसिंग कर कानून-व्यवस्था एवं बकरीद आदि त्यौहारों पर सुरक्षा एवं कानून व्यवस्था के संबंध में विस्तृत दिशा-निर्देश दिये गये।

डीजीपी श्री सिंह ने अपराध एवं कानून व्यवस्था के परिप्रेक्ष्य में दिये गये निर्देशों में कहा कि थाने एवं चौकी पर पुलिस कर्मियों की नियुक्ति मानक के आधार पर की जाये। संवेदनशील थाने और चौकी पर जनशक्ति की समीक्षा कर ली जाये और साथ ही मामलों की विवेचना एवं वांछित आरोपियों की गिरफ्तारी की समीक्षा और अधिक गहनता से की जाये।

उन्होंने यूपी 100, सोशल मीडिया एवं अन्य माध्यम से अपराध सम्बन्धी सूचना प्राप्त होने पर संज्ञान लेकर और अधिक तत्परता से प्रभावी ढंग से कार्रवाई की जाये। भूमि विवाद के मामलों में प्रभावी कार्रवाई की जाये और गम्भीर प्रकरणों में जिलाधिकारी से समन्वय स्थापित कर प्रभावी कार्रवाई कर मामलों का निस्तारण कराया जाये।

श्री सिंह ने भू-माफिया को चिन्हित कर उनके विरूद्व कड़ी के साथ गैंगेस्टर के मामलों में और अधिक संख्या में जब्तीकरण की कार्रवाई की जाये। इसके साथ ही लाइसेंसी शस्त्र एवं कारतूसों पर प्रभावी नियत्रंण के लिए शस्त्र लाइसेंस दुकानों का भौतिक सत्यापन प्रशासन के साथ मिलकर किया जाये। साक्षी सुरक्षा योजना में दिये गये बिन्दुओं का अक्षरशः कड़ाई से अनुपालन करें तथा संवेदनशील प्रकरणों में सुरक्षा के दृष्टिगत वरिष्ठ अधिकारी स्वयं समीक्षा करें।

उन्होंने वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक/पुलिस अधीक्षक जिलाधिकारी और जिला एवं सत्र न्यायाधीश से समन्वय स्थापित कर अधिक से अधिक अभियोगो में रिमान्ड के लिए वीडियो कान्फ्रेसिंग की सुविधा का उपयोग किया जाये। उन्होंने शराब के अवैध धंधे और उसकी तस्करी पर प्रभावी अंकुश लगाया जाये। उन्होंने दो पहिया वाहनों पर अवैध शस्त्र लेकर चलने वालों के विरूद्व रोकथाम के लिए कार्य-योजना तैयार कर कार्रवाई की जाये।

श्री सिंह ने साम्प्रदायिक सदभाव बनाये रखने के लिए समाज के सम्भ्रांत व्यक्तियों से सम्पर्क बनाये रखा जाये तथा समाज में अराजकतत्वों को चिन्हित कर उनके विरूद्व कार्रवाई की जाये । उन्होंने कांवड़ यात्रा के अलावा बकरीद आदि त्यौहारों पर दिये गये निर्देशों का अनुपालन सुनिश्चित किया जाये।

त्यागी

वार्ता

More News
जुमलेबाजी करने वाले अब गारंटी का झांसा दे रहे हैं: अखिलेश

जुमलेबाजी करने वाले अब गारंटी का झांसा दे रहे हैं: अखिलेश

23 Apr 2024 | 8:37 PM

अलीगढ़ 23 अप्रैल (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर लोकतंत्र और संविधान को खत्म करने का आरोप लगाते हुये समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा कि दस साल तक जुमलेबाजी करने वाले अब गारन्टी का झांसा दे रहे हैं।

see more..
देश में पॉलिटिक्स ऑफ परफॉर्मेंस मोदी की देन: योगी

देश में पॉलिटिक्स ऑफ परफॉर्मेंस मोदी की देन: योगी

23 Apr 2024 | 6:44 PM

गोरखपुर, 23 अप्रैल (वार्ता) मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पहली बार देश के अंदर 'पॉलिटिक्स ऑफ परफॉर्मेंस' प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कारण आया है जिसका सर्वाधिक लाभ गरीबों, किसानों, महिलाओं और युवाओं को मिला है।

see more..
image