Thursday, Apr 25 2024 | Time 22:01 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


उत्तर प्रदेश विधानमंडल का बजट सत्र कल से

उत्तर प्रदेश विधानमंडल का बजट सत्र कल से

लखनऊ, 04 फरवरी (वार्ता) उत्तर प्रदेश विधानमंडल का बजट सत्र मंगलवार से शुरू होगा। सत्र के पहले दिन राज्यपाल राम नाईक विधानमंडल के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगे। यह जानकारी सोमवार को विधानसभा के प्रमुख सचिव प्रदीप दुबे ने दी।

सात फरवरी को विधानसभा में बजट पेश किया जायेगा। योगी आदित्यनाथ की सरकार इस साल पांच लाख करोड़ रुपये से ज्यादा का बजट पेश कर सकती है। पिछले साल करीब इतनी ही धनराशि का बजट राज्य विधानसभा ने पारित किया था।

प्रमुख सचिव ने बताया कि विधानमंडल के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक मंगलवार सुबह 11 बजे से होगी। बजट पारित होने के बाद सत्र का समापन 22 फरवरी को होगा।

सत्र के दौरान बेरोजगारी, आवारा पशु और कानून-व्यवस्था समेत कई मुद्दों पर विपक्ष सरकार को घेरने की तैयारी कर रहा है। ऐसे में विधानसभा और विधानपरिषद में हंगामे के भी आसार हैं। आज विभिन्न दलों की बैठक हो रही है, जिसमें बजट सत्र के लिये रणनीति बनायी जायेगी। खास बात यह भी है कि करीब 25 साल बाद दोनों सदनों में समाजवादी पार्टी (सपा) और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के विधायक एकजुट दिखायी देंगे।

विधानसभा में विपक्ष के नेता और सपा के विधायक राम गोविंद चौधरी ने साफ कर दिया है कि विपक्ष एकजुट होकर विभिन्न मुद्दों पर सरकार को घेरेगा। बसपा के नेता लालजी वर्मा और कांग्रेस के अजय कुमार लालू ने भी विधानसभा में सरकार को घेरने की मंशा साफ कर दी है। वहीं, संसदीय कार्य मंत्री सुरेश खन्ना ने कहा है कि सरकार हर मुद्दे पर चर्चा कराने के लिये तैयार है।

बजट सत्र से पहले विधानसभा अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित ने सभी दलों की बैठक बुलायी है। कार्यमंत्रणा समिति की बैठक भी आज होनी है। श्री दीक्षित ने सभी दलों के नेताओं से विधानसभा की कार्यवाही सुचारू तौर पर चलाने में सहयोग मांगा है।

बजट सत्र में चार दिन राज्यपाल के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव को लेकर चर्चा होगी। इसके बाद बजट पर चर्चा की जायेगी। पहली बार बजट सत्र से एक दिन पूर्व सोमवार शाम को सदन की रिपोर्टिंग पर एक कार्यशाला भी होने जा रही है। इस कार्यशाला का उद्घाटन आज शाम मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करेंगे। कार्यशाला में सदन की रिपोर्टिंग करने वाले पत्रकारों को इसके नियमों और तरीकों के बारे में बताया जायेगा।

सं विश्वजीत

अवधेश

वार्ता

More News
सोशल मीडिया बना कांग्रेस की ताकत: अविनाश पांडे

सोशल मीडिया बना कांग्रेस की ताकत: अविनाश पांडे

25 Apr 2024 | 8:57 PM

लखनऊ, 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव और उत्तर प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडे ने गुरुवार को कहा कि सोशल मीडिया की बदौलत कांग्रेस आज उत्तर प्रदेश समेत पूरे देश के घर घर में अपनी उपस्थिति दर्ज करा चुकी है।

see more..
कांग्रेस के न्याय पत्र से घबरा गए हैं मोदी: पवन खेड़ा

कांग्रेस के न्याय पत्र से घबरा गए हैं मोदी: पवन खेड़ा

25 Apr 2024 | 8:53 PM

लखनऊ, 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के मीडिया विभाग के चेयरमैन पवन खेड़ा ने गुरुवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कांग्रेस के न्याय पत्र से इतना घबरा गए हैं कि वह अपनी गारंटियों को भूलकर दिन रात झूठा प्रोपेगेंडा फैला रहे हैं।

see more..
कांग्रेस राज में गरीबों के हक का पैसा कमीशनखोरी की भेंट चढ़ गया: ब्रजेश

कांग्रेस राज में गरीबों के हक का पैसा कमीशनखोरी की भेंट चढ़ गया: ब्रजेश

25 Apr 2024 | 8:48 PM

उन्नाव 25 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश सरकार के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने गुरुवार को कहा कि कांग्रेस सरकार में गरीबों के हक का पैसा कमीशनखोरी की भेंट चढ़ गया वहीं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सेवा, सुशासन एवं गरीब कल्याण के संकल्प के साथ सरकार की योजनाओं को गरीब, किसान, युवा तथा महिलाओं को समर्पित किया।

see more..
अभी भी शक है कि अखिलेश कन्नौज से चुनाव लड़ेंगे: मौर्य

अभी भी शक है कि अखिलेश कन्नौज से चुनाव लड़ेंगे: मौर्य

25 Apr 2024 | 8:42 PM

कन्नौज 25 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने गुरुवार को कहा कि बार बार प्रत्याशी बदलने की समाजवादी पार्टी (सपा) आदत से शक पैदा होता है कि सपा प्रमुख कन्नौज से चुनाव लड़ेंगे या फिर से प्रत्याशी बदल देंगे।

see more..
image