Friday, Apr 19 2024 | Time 07:20 Hrs(IST)
image
खेल


मेरठ में बनेगा उत्तर प्रदेश का पहला खेल विश्वविद्यालय

मेरठ में बनेगा उत्तर प्रदेश का पहला खेल विश्वविद्यालय

लखनऊ, 25 जनवरी (वार्ता) उत्तर प्रदेश का पहला खेल विश्वविद्यालय मेरठ के सरधना में 700 करोड़ रूपये की लागत से बनाया जायेगा।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में सोमवार शाम मंत्रिमंडल की बैठक में स्पोर्टस विश्वविद्यालय की स्थापना के लिये ‘दि उत्तर प्रदेश स्टेट स्पोर्टस यूनिवर्सिटी बिल-2021’ के आलेख को अनुमोदित कर दिया गया। खेलों के विकास एवं उदीयमान खिलाड़ियों को बेहतर प्रशिक्षण उपलब्ध कराने के लिये प्रदेश में स्पोर्टर्स यूनिवर्सिटी स्थापित करने का निर्णय लिया गया है।

विश्वविद्यालय में स्पोर्टस सम्बन्धित विषय में सैद्धान्तिक (थ्योरी) व प्रायोगिक (प्रैक्टिकल) पेपर्स का विषय ज्ञान के आधार पर डिग्री दी जाएगी। इसमें फिजिकल एजुकेशन, हेल्थ एण्ड एप्लाइड स्पोर्ट्स साइंसेज, स्पोट्र्स मैनेजमेण्ट एण्ड टेक्नोलॉजी, स्पोट्र्स कोचिंग, स्पोर्ट्स जर्नलिज्म एण्ड मास मीडिया टेक्नोलाॅजी, एडवेन्चर स्पोर्ट्स एण्ड यूथ अफेयर्स के अन्तर्गत निर्धारित पाठ्यक्रमों द्वारा स्नातक, परास्नातक, डिप्लोमा, सर्टिफिकेट, एमफिल तथा पीएचडी तक की शिक्षा की सुविधा प्रदान की जाएगी।

स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी की स्थापना ग्राम सलावा, तहसील सरधना, मेरठ में की जाएगी। इसके निर्माण की अनुमानित लागत 700 करोड़ रुपए है। यूनिवर्सिटी की स्थापना से असंगठित क्षेत्र के मजदूरों को रोजगार प्राप्त होगा तथा खिलाडियों की कोचिंग से भविष्य में रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे।

प्रदीप राज

वार्ता

More News
रोमांचक मुकाबले में मुम्बई इंडियंस ने पंजाब किंग्स को नौ रन से हराया

रोमांचक मुकाबले में मुम्बई इंडियंस ने पंजाब किंग्स को नौ रन से हराया

18 Apr 2024 | 11:51 PM

मुल्लांपुर 18 अप्रैल (वार्ता) सूर्यकुमार यादव (78) रनों की शानदार अर्धशतीय पारी और उसके बाद जसप्रीत बुमराह और गेराल्ड कोएत्जी की कातिलाना गेंदबाजी के दम पर मुम्बई इंडियंस ने गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 33वें मैच में पंजाब किंग्स को नौ रन से हरा दिया है। मुम्बई इंडियंस की सात मैचों में यह चौथी जीत है।

see more..
मुम्बई इंडियंस ने पंजाब किंग्स को दिया 193 रनों का लक्ष्य

मुम्बई इंडियंस ने पंजाब किंग्स को दिया 193 रनों का लक्ष्य

18 Apr 2024 | 9:39 PM

मुल्लांपुर 18 अप्रैल (वार्ता) सूर्यकुमार यादव (78), रोहित शर्मा (36) और तलिक वर्मा के नाबाद (34) रनों की शानदार पारी के दम पर मुम्बई इंडियंस ने गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 33वें मैच में पंजाब किंग्स को जीत के लिए 193 रनों का लक्ष्य दिया है।

see more..
image