Friday, Mar 29 2024 | Time 13:22 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


जलमार्ग के जरिए बांग्लादेश तक जाएगी उत्तर प्रदेश की चीनी:गडकरी

जलमार्ग के जरिए बांग्लादेश तक जाएगी उत्तर प्रदेश की चीनी:गडकरी

बागपत 20 फरवरी (वार्ता) केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग पोत परिवहन जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि उत्तर प्रदेश की चीनी जल मार्ग से बांग्लादेश को भेजने की तैयारी की जा रही है।

श्री गडकरी और प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य बुधवार को यहां बालैनी के श्रीकृष्ण इंटर कालेज में राष्ट्रीय राजमार्ग 334-बी (मेरठ-बागपत-बहालगढ़) और बागपत शहर में कचरा शोधन संयंत्र का शिलान्यास के बाद यहां किसान धन्यवाद रैली में को सम्बोधिकत किया।

इस अवसर पर श्री गडकरी ने कहा कि यह राष्ट्रीय राजमार्ग बनने से बागपत समेत पूरे पश्चिमी उत्तर प्रदेश का त्वरित गति से विकास होगा। उन्होंने बताया कि करीब 43.780 किलोमीटर लंबे इस राजमार्ग पर करीब 371.37 करोड़ रुपये की लागत आने का अनुमान है। उन्होंने कहा यह कार्य शीघ्र ही पूरा होगा। उन्होंने कहा बागपत में वाटर पोर्ट भी बनेगा जिससे बागपत की शक्कर (चीनी) पानी के रास्ते बांग्लादेश जाएगी।

उन्होंने कहा कि बागपत में यमुना नदी पर बनने वाला वाटर पोर्ट पश्चिमी उत्तर प्रदेश में निर्यात और आयात के लिए वरदान साबित होगा। उन्होंने कहा कि डीजल में दस प्रतिशत इथेनॉल मिलाने की अनुमति दी गई है, जिससे किसानों को सीधे सीधे लाभ होने वाला है। उन्होंने कहा आने वाले समय मे चलने वाली बाइक और ई-रिक्शा इथेनॉल से ही चलेंगी। उन्होंने कहा कि आने वाले समय मे चीनी मिलो में चीनी की बजाय एथेनॉल बनाने की तैयारी है। उन्होंने जनसभा में बी इंडियन बाय इंडियन पर चलने का आह्वान किया।

श्री गडकरी ने स्थानीय सांसद और केंद्रीय राज्यमंत्री डॉ सत्यपाल सिंह से कहा कि वे बागपत में हवा में उड़ने वाली डबल डेकर बस के प्रोजेक्ट पर काम कराए ,जिससे बागपत का त्वरित गति से विकास हो सके। सभा के दौरान उन्होंने शहीद अजय कुमार को अपनी श्रद्धांजलि भी दी।

इस मौके पर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने भारत माता की जय और जय श्रीराम के जयकारे से अपना भाषण शुरू किया। उन्होंने भारत माँ के वीर जवानों को प्रणाम करते हुए शहीद अजय कुमार को श्रद्धांजलि दी। उन्होंने कहा कि देश की जनता और सरकार वीर जवानों के साथ खड़ी है।

उन्होंने कहा, पिछली सरकारों ने प्रदेश को आतंकवाद और भृष्टाचार युक्त माहौल दिया ,लेकिन भाजपा सरकार में प्रदेश में खुशहाली का माहौल बना है। सपा-बसपा गठबंधन पर उन्होंने कहा कि यहां सपा सरकार के कार्यकाल में 73 सांसद जीते थे लेकिन इस बार फिर 73 से ज्यादा सीटें भाजपा जीतेंगी। उन्होंने विश्वास जताया कि अगली बार फिर से मोदी जी ही देश के प्रधानमंत्री बनेंगे। सभा मे स्थानीय सांसद और केंद्रीय राज्यमंत्री डॉ सतपाल सिंह ने भी विचार रखे।

इसके पहले श्री गडकरी ने मेरठ में छह हजार तीन सौ करोड़ की विकास परियोजनाओं का शिलान्यास किया जिसमें 182 किलोमीटर राजमार्ग योजना भी शामिल है।

इस मौके पर उन्होंने कहा कि नदियों से जहाज उड़ाकर दिल्ली का रास्ता मात्र 15 मिनट में तय किया जा सकेगा। उन्होंने तर्क देते हुए कहा कि गुजरात में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भी पानी से उड़ान भरके इसका रास्ता साफ कर चुके हैं।

श्री गडकरी ने कहा कि मेरठ-दिल्ली एक्सप्रेस वे का अंतिम दौर में है और 25 अप्रैल से पहले यह भी जनता समर्पित कर दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि इसी तर्ज पर दिल्ली मुंबई के बीच दो लाख करोड़ की लागत से हाई वे बनेगा जिससे सिर्फ 12 घंटे में मुंबई आना जाना संभव हो सकेगा।

केन्द्रीय मंत्री श्री गडकरी ने कहा कि हवाई मार्ग से बस चलाने का खर्च मेट्रो से कम आएगा,जिस पर ऑस्ट्रेलिया की टीम अनुसंधान कर रही है। उन्होंने कहा कि दिल्ली में यमुना नदी पर 14 हजार करोड़ का परियोजना बनी है। इसके तहत दिल्ली से आगरा जलमार्ग से होते हुए यात्री इटावा से प्रयाग तक जा सकेंगे। इस मौके पर श्री मौर्य ने अपने विचार व्यक्त किए।

More News
मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

28 Mar 2024 | 11:31 PM

बांदा 28 मार्च (वार्ता) बांदा जेल में निरुद्ध माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की गुरुवार रात दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गयी।

see more..
मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

28 Mar 2024 | 11:03 PM

बांदा 28 मार्च (वार्ता) बांदा जेल में निरुद्ध माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की गुरुवार रात दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गयी।

see more..
मुख्तार अंसारी की हालत फिर बिगड़ी,अस्पताल ले जाया गया

मुख्तार अंसारी की हालत फिर बिगड़ी,अस्पताल ले जाया गया

28 Mar 2024 | 10:51 PM

बांदा 28 मार्च (वार्ता) बांदा जेल में निरुद्ध माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की सेहत बिगड़ने पर गुरुवार देर शाम मेडिकल कॉलेज में भर्ती किया गया है। अंसारी की हालत नाजुक बतायी जाती है।

see more..
image