Tuesday, Apr 23 2024 | Time 15:05 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


उत्तराखंड सरकार स्मार्ट सिटी पर श्वेत पत्र जारी करे: धस्माना

उत्तराखंड सरकार स्मार्ट सिटी पर श्वेत पत्र जारी करे: धस्माना

देहरादून, 16 अक्तूबर (वार्ता) उत्तराखंड कांग्रेस के वरिष्ठ उपाध्यक्ष सूर्यकांत धस्माना ने शनिवार को राज्य सरकार से आज स्मार्ट सिटी निर्माण पर श्वेत पत्र जारी करने की मांग की।

उन्होंने पार्टी के प्रदेश कार्यालय में संवाददाताओं से बातचीत में आरोप लगाया कि भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) सरकार ने स्मार्ट सिटी के नाम पर देहरादून शहर के नैसर्गिक सौंदर्य और यहां के पर्यावरण को भारी नुकसान पहुंचाया है। उन्होंने कहा कि ऐतिहासिक पलटन बाज़ार और राजपुर रोड के स्वरूप के साथ छेड़छाड़ कर एक अक्षम्य अपराध किया गया है।

श्री धस्माना ने कहा कि शहर को स्मार्ट बनाने के नाम पर शहर के फेफड़े रूपी परेड मैदान को, जिससे पूरे शहर की प्राणवायु मिलती थी और भूमि पानी रिचार्ज करती थी, कंक्रीट का जंगल बना कर बर्बाद कर दिया है। उन्होंने कहा कि शहर की सभी प्रमुख सड़कें राजपुर रोड, सुभाष रोड, ईसी रोड, हरिद्वार रोड, घण्टा घर के आसपास का क्षेत्र सर्विस डक्ट बनाने के नाम पर खोद डाला गया, जिसके कारण जगह-जगह सीवर लीकेज हो रहा है। मुख्य मार्गों पर पिछले तीन तीन वर्षों से खड्डे पड़े हैं।

कांग्रेस नेता ने कहा कि शहर की मुख्य सड़क यूकेलिप्टिक्स रोड, जो राजपुर रोड को सुभाष रोड और ईसी रोड को जोड़ती है, पिछले ढाई साल से खुदी पड़ी है। यहां निर्माण कार्य कछुआ गति से हो रहा है। उन्होंने कहा कि ऐतिहासिक पलटन बाज़ार को भी स्मार्ट सिटी के नाम पर बर्बाद कर दिया गया है जिसके कारण पीछे ढाई वर्षों से पलटन बाज़ार का व्यापार चौपट हो गया है। उन्होंने कहा कि कुल मिला कर स्मार्ट सिटी के नाम पर शहर का कोई भला तो नहीं हुआ लेकिन शहर ने अपना पुराना स्वरूप नैसर्गिक सौंदर्य और अपना मौलिक चरित्र जरूर खो दिया। उन्होंने आरोप लगाया कि इसके लिए केंद्र राज्य की सरकारों के साथ साथ देहरादून के मेयर भी पूरी तरह से जिम्मेदार है। उन्होंने कहा कि इतना ही नही इस पूरी कसरत में करोड़ों रुपये का घोटाला भी निर्माण कार्यों और खरीद-फरोख्त में हुआ है जिसकी उच्च स्तरीय जांच होनी चाहिए।

श्री धस्माना ने मांग की कि राज्य सरकार देहरादून स्मार्ट सिटी पर एक पूर्ण श्वेत पत्र जारी करे जिससे दूध का दूध और पानी का पानी हो सके।

सं.श्रवण

वार्ता

More News
तेलंगाना में निर्माणाधीन पुल ढहा

तेलंगाना में निर्माणाधीन पुल ढहा

23 Apr 2024 | 2:00 PM

पेद्दापल्ली 23 अप्रैल (वार्ता) तेलंगाना में पेद्दापल्ली जिले के ओडेडु मुत्तारम मंडल में सोमवार देर रात को एक निर्माणाधीन पुल ढह गया।

see more..
भाजपा ने ईश्वरप्पा को छह साल के लिए पार्टी से निष्कासित किया

भाजपा ने ईश्वरप्पा को छह साल के लिए पार्टी से निष्कासित किया

22 Apr 2024 | 11:32 PM

बेंगलुरु, 22 अप्रैल (वार्ता) कर्नाटक भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने सोमवार को वरिष्ठ नेता केएस ईश्वरप्पा को पार्टी के निर्देशों की अवहेलना करने और शिवमोग्गा लोकसभा क्षेत्र से स्वतंत्र उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ने पर छह साल के लिए निष्कासित कर दिया।

see more..
image