Friday, Mar 29 2024 | Time 10:59 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


उत्तराखंड का पहला डिजिटल आंगनवाड़ी केंद्र शुरु

उत्तराखंड का पहला डिजिटल आंगनवाड़ी केंद्र शुरु

देहरादून 08 अक्टूबर (वार्ता) उत्तराखंड के पहले डिजिटल आंगनवाड़ी केन्द्र का शुक्रवार को राज्य की महिला एवं बाल कल्याण मंत्री रेखा आर्य ने शुभारंभ किया। खास बात है कि यह आधुनिक केंद्र देहरादून जनपद के ग्राम झाझरा में खोला गया है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 के अंतर्गत, डिजिटल इंडिया मिशन के लिये राज्य को यह आधुनिक परिवर्तन की दिशा में काम करेगा।

विभागीय मंत्री आर्य ने इसका उद्घाटन किया। एम्परसेंड ग्रुप के सहयोग से राज्य सरकार के इस पायलट प्रोजेक्ट का उद्घाटन करते हुए मंत्री ने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अंतर्गत, यह बड़ी शुरुआत है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा प्रदेश की सभी आंगनबाड़ी केंद्रों को डिजिटल करने हेतु केंद्र सरकार को जल्द प्रस्ताव भेजा जाएगा। एम्परसेंड ग्रुप के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) विनेश मेंनन ने कहा कि राज्य सरकार के साथ शुरू किए गए इस पायलट प्रोजेक्ट के संचालन के बाद प्रदेश के अन्य जिलों में भी इसकी शुरुआत की जाएगी। उन्होंने बताया कि इस डिजिटल आंगन बाड़ी में स्मार्ट क्लास के साथ ही सप्ताह के 6 दिन का प्रीलोडेड कंटेंट तैयार किया गया है। इस डिजिटल आंगनवाड़ी केंद्र में सीसीटीवी कैमरे और वर्चुअल माध्यम से जोड़ने की पूरी व्यवस्था है। जहां नेटवर्क सम्बंधी दिक्कत होगी, वहाँ सेटेलाइट के माध्यम से भी इसे संचालित किया जा सकता है।

महिला बाल विकास सचिव हरीश चंद्र सेमवाल ने कहा कि यह डिजिटल इंडिया की दिशा में अनोखा प्रयोग आँगनबाड़ी केंद्रों में किया गया है। विभाग द्वारा जल्द इसे अन्य ज़िलों में भी शुरु किया जाएगा, ताकि आँगनबाड़ी केंद्रों को स्मार्ट और डिजिटल बनाया जा सके।

कार्यक्रम के दौरान 28 मुख्यमंत्री महालक्ष्मी किट का भी वितरण किया गया। साथ ही, राज्य सरकार की योजनांतर्गत, 15 महिलाओ की गोद भराई भी की गई।

सं.संजय

वार्ता

image