Sunday, Feb 25 2024 | Time 20:52 Hrs(IST)
image
भारत


उत्तरकाशी सुरंग दुर्घटना सरकार के उदासीन रवैये का प्रतीक

उत्तरकाशी सुरंग दुर्घटना सरकार के उदासीन रवैये का प्रतीक

नयी दिल्ली 22 नवंबर (वार्ता) केंद्रीय श्रमिक संघों और श्रमिक महासंघों और संंघों ने उत्तराखंड के उत्तरकाशी में सिल्क्यारा सुरंग ढहने की जिम्मेदारी लेने में अधिकारियों की विफलता पर रोष व्यक्त करते हुए कहा है कि सुरंग में फंसे 41 श्रमिकों की व्यावसायिक सुरक्षा और स्वास्थ्य के प्रति सरकार के उदासीन रवैये को दर्शाते हैं।

इंटक, एटक, एचएमएस, सीटू, एआईयूटीयूसी, टीयूसीसी, सेवा, एआईसीसीटीयू, एलपीएफ, यूटीयूसी और स्वतंत्र क्षेत्रीय संघों ने बुधवार काे यहां जारी एक बयान में कहा कि कार्यस्थलों पर होने वाली दुर्घटनाएं श्रमिकों की कार्यस्थल सुरक्षा के संबंध में कानूनों की कमजोरियों को उजागर करती हैं।

बयान में श्रमिकों के हवाले से कहा गया है कि लंबी सुरंगों के निर्माण में ऐसी आपातकालीन स्थितियों से निपटने के लिए अनिवार्य बचाव के मार्गों और सुरंगों की योजना ही नहीं बनाई गई थी। भूविज्ञानियों और विशेषज्ञों के अनुसार भारत में सुरंग निर्माण में शामिल कंपनियां और एजेंसियां लागत में कटौती और अधिकतम मुनाफा कमाने के लिए सुरक्षा चिंताओं और सुझाए गए उपायों को नजरअंदाज कर दी जाती है। एक विशेषज्ञ ने गंभीर चिंता जताई है कि सुरंग के अंदर उत्पन्न होने वाली जहरीली गैसों को बाहर नहीं निकाला जा रहा है। मजदूरों ने शिकायत की कि पहले हुए हादसों के बाद जो ह्यूम पाइप लगाए गए थे, उन्हें भी सुरंग में काम पूरा होने से पहले ही हटा दिया गया था।

श्रमिक संघों ने कहा है कि मजदूरों को बचाने के लिए बचाव अभियान में तेजी लाई जाए। इसके अलावा टेंडर से लेकर सुरंग के काम के विभिन्न चरणों तक किसी भी स्तर पर हुई ढिलाई की गहन जांच होनी चाहिए। बयान में कहा गया हैै, “ हम व्यापार करने में आसानी के आधार पर व्यावसायिक सुरक्षा और स्वास्थ्य संहिता को तुरंत वापस लेने की मांग करते हैं, जो वर्तमान में मौजूद सभी सुरक्षा उपायों को कमजोर करता है, बल्कि श्रमिकों को सुरक्षा दायरे से बाहर कर देता है।”

सत्या, सोनिया

वार्ता

More News
बसपा सांसद रितेश पाण्डेय भाजपा में शामिल

बसपा सांसद रितेश पाण्डेय भाजपा में शामिल

25 Feb 2024 | 7:19 PM

नयी दिल्ली, 25 फरवरी (वार्ता) बहुजन समाज पार्टी (बसपा) से उत्तर प्रदेश की अम्बेडकर नगर लोकसभा सीट से सांसद रितेश पांडेय आज भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में शामिल हो गए ।

see more..
मोदी मित्रों के हैं किसानों के नहीं : राहुल

मोदी मित्रों के हैं किसानों के नहीं : राहुल

25 Feb 2024 | 7:11 PM

नयी दिल्ली 25 फरवरी (वार्ता) कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधते हुए कहा है कि वह मित्रों के लिए सब कुछ कर सकते हैं लेकिन किसानों के हित के लिए कोई कदम उठाने को तैयार नहीं है।

see more..
मोदी सोमवार को भारत टेक्स का उद्घाटन करेंगे

मोदी सोमवार को भारत टेक्स का उद्घाटन करेंगे

25 Feb 2024 | 5:43 PM

नयी दिल्ली,25 फरवरी (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को यहां देश के अब तक के सबसे बड़े वैश्विक कपड़ा कार्यक्रमों में से एक ‘भारत टेक्स 2024’ का उद्घाटन करेंगे।

see more..
बसपा सांसद रितेश पांडे भाजपा में  शामिल

बसपा सांसद रितेश पांडे भाजपा में शामिल

25 Feb 2024 | 5:38 PM

नयी दिल्ली, 25 फरवरी (वार्ता) लोकसभा चुनाव से पहले बहुजन समाज पार्टी(बसपा) सांसद रितेश पांडे रविवार को दिल्ली स्थित पार्टी मुख्यालय में उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अन्य नेताओं की मौजूदगी में भाजपा में शामिल हो गए।

see more..
राष्ट्रपति भवन में ‘पर्पल उत्सव’ का आयोजन

राष्ट्रपति भवन में ‘पर्पल उत्सव’ का आयोजन

25 Feb 2024 | 5:25 PM

नयी दिल्ली, 25 फरवरी (वार्ता) सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय के अंर्तगत दिव्यांगजन सशक्तीकरण विभाग राष्ट्रपति भवन स्थित अमृत उद्यान में साेमवार को एक दिवसीय ‘पर्पल उत्सव’ का आयोजन कर रहा है।

see more..
image