Thursday, Apr 25 2024 | Time 17:17 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


दूसरी डोज के लिए पात्र लोगों का समय से किया जाय टीकाकरण:योगी

दूसरी डोज के लिए पात्र लोगों का समय से किया जाय टीकाकरण:योगी

लखनऊ,01 अक्टूबर (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोविड वैक्सीनेशन कार्य को पूरी सक्रियता से संचालित करने के निर्देश देते हुए कि दूसरी डोज के लिए पात्र लोगों का समय से टीकाकरण किया जाए।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की ‘ट्रेस, टेस्ट एण्ड ट्रीट’ नीति कोविड संक्रमण को नियंत्रित करने में उपयोगी सिद्ध हुई है। उन्होंने कोविड-19 से बचाव व उपचार की व्यवस्थाओं को प्रभावी बनाए रखने के निर्देश दिए हैं।

मुख्यमंत्री आज यहां लोक भवन में आहूत एक उच्चस्तरीय बैठक में प्रदेश में कोविड-19 की स्थिति की समीक्षा कर रहे थे। बैठक में मुख्यमंत्री को अवगत कराया गया कि पिछले 24 घण्टों में राज्य में कोरोना संक्रमण के 24 नए मामले सामने आए हैं। इस अवधि में 29 व्यक्तियों को सफल उपचार के उपरान्त डिस्चार्ज किया गया। वर्तमान में प्रदेश में कोरोना के सक्रिय मामलों की संख्या 159 है।

उन्होंने बताया कि आगरा, अलीगढ़, अमेठी, अमरोहा, बागपत, बलिया, बलरामपुर, बाराबंकी, चन्दौली, एटा, फर्रुखाबाद, फतेहपुर, गाजीपुर, गोण्डा, हमीरपुर, हापुड़, हरदोई, हाथरस, जालौन, कानपुर देहात, कासगंज, लखीमपुर खीरी, ललीतपुर, महोबा, मैनपुरी, मुरादाबाद, मुजफ्फरनगर, रामपुर, संतकबीरनगर, श्रावस्ती, सिद्धार्थनगर, सीतापुर और उन्नाव में कोविड का एक भी मरीज नहीं है। समीक्षा बैठक में बताया कि प्रदेश में कोरोना संक्रमण की रिकवरी दर 98.7 प्रतिशत है। पिछले 24 घण्टे में प्रदेश में 2,05,937 कोरोना टेस्ट किए गए। अब तक राज्य में 07 करोड़ 87 लाख 64 हजार 157 कोविड टेस्ट सम्पन्न हो चुके हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार लक्षित आयु वर्ग के सभी नागरिकों को कोरोना टीकाकरण का सुरक्षा कवच निःशुल्क उपलब्ध करा रही है। प्रदेश में टीकाकरण कार्य तेजी से किया जा रहा है। उन्होंने कोविड वैक्सीनेशन कार्य को पूरी सक्रियता से संचालित करने के निर्देश देते हुए कहा कि कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज के लिए पात्र लोगों का समय से टीकाकरण किया जाए।

बैठक में मुख्यमंत्री को अवगत कराया गया कि राज्य में गत दिवस तक 10 करोड़ 68 लाख 44 हजार से अधिक कोरोना वैक्सीन की डोज लगाई जा चुकी हैं। केन्द्र व राज्य सरकार के समन्वित प्रयासों से प्रदेश में अब तक 475 ऑक्सीजन प्लाण्ट क्रियाशील हो चुके हैं।

श्री योगी ने अधिकारियों को शेष ऑक्सीजन संयंत्रों की स्थापना तेजी से किए जाने के निर्देश देते हुए कहा कि संक्रामक रोगों के दृष्टिगत स्वच्छता, फॉगिंग और सैनिटाइजेशन पर विशेष ध्यान दिया जाए। संचारी रोगों से बचाव के सम्बन्ध में लोगों को जागरूक किया जाए।

त्यागी

वार्ता

More News
image