Thursday, Mar 28 2024 | Time 19:29 Hrs(IST)
image
राज्य


सामाजिक जागृति का प्रतीक बनी है वडोदरा मैराथन: रूपाणी

सामाजिक जागृति का प्रतीक बनी है वडोदरा मैराथन: रूपाणी

वडोदरा, 05 जनवरी (वार्ता) गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने यहां हर साल आयोजित की जाने वाली मैराथन का रविवार को शुभारम्भ करते हुए कहा कि वडोदरा मैराथन अब सामाजिक जागृति का प्रतीक बन गई है।

श्री रूपाणी ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा भेजे गए शुभकामना सन्देश का उल्लेख करते हुए कहा कि आयोजकों ने मैराथन को स्वच्छ भारत- पानी बचाओ- बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ जैसे अभियानों के साथ जोड़कर जो मिशाल प्रस्तुत किया है, उसके लिए वे अभिनन्दन के पात्र हैं। वडोदरा मैराथन में बालकों, महिलाओं, युवाओं, बुजुर्गों, दिव्यांगों और श्रमिकों सहित हर समाज-वर्ग शामिल होता है।

मुख्यमंत्री ने इस पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि यह अवसर अब वडोदरा की एकता का प्रतीक बन गया है। यह मैराथन प्रगति के लिए एकता का सन्देश देता है और वडोदरावासियों की प्रगति के लिए एकता का जोश, चुनौतियों का सामना करते हुए आगे बढ़ने की अभिलाषा के दर्शन करवाता है। यह कार्यक्रम वडोदरा की सांस्कृतिक विरासत को और ज्यादा उज्जवल बनाता है।

उन्होंने कहा आयोजकों ने मैराथन को प्रधानमंत्री प्रेरित फिट इंडिया और स्वच्छ भारत अभियान के साथ जोड़कर स्वच्छ भारत- स्वस्थ भारत का सन्देश दिया। साथ ही आयोजकों ने इस वर्ष मुख्यमंत्री के 'पानीदार गुजरात' अभियान को सशक्त करने के लिए विभिन्न जलसंचय प्रकल्प शुरु करने का एलान किया।

गुजरात विधानसभा के अध्यक्ष राजेन्द्र त्रिवेदी, खेलकूद राज्य मंत्री ईश्वरसिंह पटेल, नर्मदा विकास मंत्री योगेश पटेल, कई विधायक और महानगरपालिका के अधिकारी और पदाधिकारी इस मैराथन में शामिल हुए।

शारीरिक और सामाजिक तन्दुरुस्ती का सन्देश देनेवाले इस आयोजन के मंच पर उपस्थित विभिन्न धर्मों, सम्प्रदायों के धर्मगुरुओं और संतों का मुख्यमंत्री ने सम्मान किया और भाववन्दना की। उन्होंने सामाजिक एकता को बढ़ाने वाले इस कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए वडोदरा मैराथन के संयोजक तेजल अमीन और उनकी टीम को शुभकामनाएं दीं।

खेल राज्य मंत्री ईश्वरसिंह पटेल ने कहा कि देश के विभिन्न राज्यों के साथ ही विश्व के 11 देशों के धावक भी इस दौड़ में शामिल हुए हैं, जो इस मैराथन का दायरा वैश्विक होने की बात प्रस्थापित करते हैं। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने ओलम्पिक पैरा एथलीट पद्मश्री दीपा मलिक को सम्मानित किया गया।

अनिल, उप्रेती

वार्ता

image