Friday, Nov 16 2018 | Time 04:17 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • आतंकवाद और साइबर सुरक्षा के मुद्दे पर मिलकर काम करेंगे: अमेरिका
  • कांग्रेस ने राजस्थान चुनाव के लिए पहली सूची जारी की
  • वेंकैया ने जमनालाल बजाज फाउंडेशन पुरस्कार विजेताओं को किया सम्मानित
मनोरंजन Share

वैजयंती माला ने दक्षिण भारतीय अभिनेत्रियों को बॉलीवुड में दिलायी पहचान

वैजयंती माला ने दक्षिण भारतीय अभिनेत्रियों को बॉलीवुड में दिलायी पहचान

..जन्मदिवस 13 अगस्त पर ..

मुंबई 12 अगस्त (वार्ता) बॉलीवुड में वैजयंती माला का नाम एक ऐसी अभिनेत्री के तौर पर शुमार किया जाता है जिन्होंने दक्षिण भारतीय अभिनेत्रियों को बॉलीवुड में विशिष्ट पहचान दिलायी।

तामिलनाडु में 13 अगस्त 1936 को जन्मी वैजयंती माला ने अपने सिने करियर की शुरूआत महज 13 वर्ष की उम्र में एक तमिल फिल्म से की। वर्ष 1951 में प्रदर्शित फिल्म ‘बहार’ से वैजयंती माला ने बॉलीवुड में भी अपने करियर की शुरूआत कर दी। वर्ष 1954 में प्रदर्शित फिल्म ‘नागिन’ वैजयंती माला के सिने करियर की पहली सुपरहिट फिल्म साबित हुयी। वर्ष 1955 में प्रदर्शित फिल्म ‘देवदास’ वैजयंती माला के सिने करियर की महत्वपूर्ण फिल्मों में शुमार की जाती है। विमल राय के निर्देशन में शरदचंद्र के उपन्यास पर बनी इस फिल्म में वैजयंती माला ने चंद्रमुखी के किरदार को रूपहले पर्दे पर साकार किया। इस फिल्म में अपने दमदार अभिनय के लिए वह सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री के फिल्म फेयर पुरस्कार से सम्मानित की गयी।

वर्ष 1958 में प्रदर्शित फिल्म ‘साधना’ वैजयंती माला के करियर की महत्वपूर्ण फिल्मों में शुमार है। बी. आर. चोपड़ा निर्मित-निर्देशित फिल्म ‘साधना’ में वैजयंती माला अपने करियर में पहली बार सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का फिल्म फेयर पुरस्कार प्राप्त करने में सफल रही। वर्ष 1958 में ही प्रदर्शित ‘मधुमती’ वैजयंती माला के करियर की एक और उल्लेखनीय फिल्म साबित हुयी। विमल राय निर्मित यह फिल्म पुर्नजन्म पर आधारित थी। इस फिल्म में वैजयंती माला ने तिहरी भूमिका निभाकर दर्शकों को रोमांचित कर दिया। इस फिल्म में अपने दमदार अभिनय के लिये वह सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के फिल्म फेयर पुरस्कार के लिये नामांकित की गयी।

वर्ष 1964 में प्रदर्शित ‘संगम’ वैजयंती माला के करियर की सबसे बड़ी सुपरहिट फिल्म साबित हुयी। राजकपूर निर्मित-निर्देशित ‘संगम’ प्रेम त्रिकोण पर आधारित थी। इस फिल्म में उनकी जोड़ी राज कपूर और राजेन्द्र कुमार के साथ सराही गयी। फिल्म में अपने दमदार अभिनय के लिये वैजयंती माला सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के फिल्म फेयर पुरस्कार से भी सम्मानित की गयी। वैजयंती माला ने अपने करियर के दौरान सभी बड़े कलाकारों के साथ काम किया। इनमें दिलीप कुमार, राज कपूर, देवानंद, राजेन्द्र कुमार और सुनील दत्त आदि शामिल हैं। वैजयंती माला की जोड़ी सर्वाधिक राजेन्द्र कुमार के साथ पसंद की गयी। वैजयंती माला ने वर्ष 1968 में शादी कर ली और इसके बाद फिल्मों में काम करना बंद कर दिया। वर्ष 1969 में उनकी अंतिम फिल्म ‘प्रिंस’ प्रदर्शित हुयी।

वैजयंती माला ने अपने करियर में हिंदी फिल्मों के अलावा तेलगु, तमिल और बंगला फिल्मों में भी अभिनय किया। वैजयंती माला को उनके उल्लेखनीय योगदान को देखते हुये उन्हें पदमश्री पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया। फिल्मों में कई भूमिकाएं निभाने के बाद वैजयंती माला ने समाज सेवा के लिए राजनीति में प्रवेश किया और लोकसभा की सदस्य बनी। वैजयंती माला इन दिनों फिल्म इंडस्ट्री में सक्रिय नहीं है।

प्रेम दिनेश

वार्ता

More News
अगले साल शुरू होगा आंखे का सीक्वल

अगले साल शुरू होगा आंखे का सीक्वल

15 Nov 2018 | 2:21 PM

मुंबई 15 नवंबर (वार्ता) बॉलीवुड के महनायक अमिताभ बच्चन की सुपरहिट फिल्म आंखे का सीक्वल अगले साल शुरू किया जायेगा।

 Sharesee more..
विद्या बालन के पति का किरदार निभायेंगे संजय कपूर

विद्या बालन के पति का किरदार निभायेंगे संजय कपूर

15 Nov 2018 | 2:10 PM

मुंबई 15 नवंबर (वार्ता) बॉलीवुड अभिनेता संजय कपूर सिल्वर स्क्रीन पर विद्या बालन के पति के किरदार में नजर आयेंगे।

 Sharesee more..
बाइचुंग भूटिया पर बनेगी फिल्म

बाइचुंग भूटिया पर बनेगी फिल्म

15 Nov 2018 | 2:01 PM

मुंबई 15 नवंबर (वार्ता) भारतीय फुटबाल टीम के पूर्व कप्तान बाईचुंग भूटिया पर फिल्म बनायी जायेगी।

 Sharesee more..
रूमानी अदाओं से दीवाना बनाया मीनाक्षी ने

रूमानी अदाओं से दीवाना बनाया मीनाक्षी ने

15 Nov 2018 | 1:53 PM

मुंबई 15 नवंबर (वार्ता) बॉलीवुड में मीनाक्षी शेषाद्री एक ऐसी अभिनेत्री के रुप में शुमार की जाती है जिन्होंने अपनी रूमानी अदाओं से लगभग दो दशक तक सिने प्रेमियों को अपना दीवाना बनाया ।

 Sharesee more..
कव्वाली को संगीतबद्ध करने में महारत थे रोशन

कव्वाली को संगीतबद्ध करने में महारत थे रोशन

15 Nov 2018 | 1:45 PM

मुंबई 15 नवंबर (वार्ता) हिंदी फिल्मों में जब कभी कव्वाली का जिक्र होता है तो संगीतकार रोशन का नाम सबसे पहले लिया जाता है ।

 Sharesee more..
image