Wednesday, Apr 24 2024 | Time 16:51 Hrs(IST)
image
भारत


वाजपेयी की अंत्येष्टि में पाकिस्तानी शिष्टमंडल में आतंकी हेडली का भाई

वाजपेयी की अंत्येष्टि में पाकिस्तानी शिष्टमंडल में आतंकी हेडली का भाई

नयी दिल्ली 19 अगस्त (वार्ता) पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की अंत्येष्टि में शामिल होने के लिए पाकिस्तान से आये प्रतिनिधिमंडल में मुंबई आतंकवादी हमले में लिप्त आतंकवादी डेविड हेडली के भाई दानियाल गिलानी के शामिल होने की रिपोर्टों से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) रविवार को असहज नजर आयी।

भाजपा के प्रवक्ता डॉ. संबित पात्रा ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन में इस बारे में इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में आ रही खबरों के बारे में पूछे जाने पर कहा कि विदेशी प्रतिनिधियों के आने के बारे में विदेश मंत्रालय ही कुछ बता सकेगा। इसके बाद वह दूसरे विषयों पर बात करने लगे।

इलेक्ट्रॉनिक मीडिया की रिपोर्टों के अनुसार श्री वाजपेयी के अंत्येष्टि कार्यक्रम में शरीक होने के लिए 17 अगस्त को पाकिस्तान की कार्यवाहक सरकार के कानून एवं सूचना प्रसारण मंत्री अली जाफर भारत आए थे। उनके साथ आए तीन अधिकारियों में एक दानियाल गिलानी भी थे। दानियाल मुंबई आतंकी हमले की साजिश को अंजाम देने में अहम भूमिका निभाने वाले आतंकवादी संगठन लश्कर ए तैयबा के आतंकवादी डेविड हेडली के सौतेले भाई हैं। दोनों के पिता एक ही थे लेकिन मां अलग-अलग हैं।

पाकिस्तान सिविल सेवा के अधिकारी दानियाल गिलानी पहले कई बार सार्वजनिक रूप से कह चुके हैं कि उनका अपने सौतेले भाई दाऊद गिलानी उर्फ डेविड हेडली से कोई संपर्क नहीं है। साथ ही वह इस बात से भी इन्कार करते रहे हैं कि उन्हें डेविड हेडली के आतंकी संपर्कों के बारे में कोई जानकारी थी। मुंबई आतंकी हमले के वक्त गिलानी पाक प्रधानमंत्री यूसुफ रजा गिलानी के कार्यालय में जनसंपर्क अधिकारी थे। आखिरी बार दोनों की मुलाकात पिता सैयद सलीम गिलानी की मौत के वक्त दिसंबर 2008 में हुई थी। करीब दो साल पहले हेडली ने ही मुंबई हमले पर वीडियो सुनवाई के दौरान बताया था कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री 26/11 की वारदात के बाद उनके पिता की मौत पर शोक जताने के लिए घर आए थे।

सूत्रों के मुताबिक दानियाल पाकिस्तान सरकार के सूचना मंत्री कार्यालय के निदेशक हैं और केंद्रीय फिल्म सेंसर बोर्ड के अध्यक्ष भी है। इसी वजह से वह पाकिस्तान के कार्यवाहक सूचना प्रसारण मंत्री के साथ भारत आए थे। यह भी बताया गया है कि दानियाल श्री अली जाफर द्वारा पाकिस्तान सरकार और जनता की तरफ से श्री वाजपेयी के निधन पर शोक जताने के लिए विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से की गयी मुलाकात के दौरान भी मौजूद थे हालांकि इस बात की पुष्टि नहीं हो पायी कि दानियाल राष्ट्रीय स्मृति स्थल पर श्री वाजपेयी के अंत्येष्टि कार्यक्रम में गये थे या नहीं।

दानियाल गिलानी का नाम उस वक्त भी चर्चा में आया था जब उन्होंने बहैसियत पाकिस्तान फिल्म सेंसर बोर्ड अध्यक्ष, पाकिस्तान में भारतीय फिल्मों पर रोक लगायी। दो सप्ताह पहले उन्होंने आतंकवाद और हिंदू-मुस्लिम संबंधों पर बनी बॉलीवुड फिल्म 'मुल्क' के पाकिस्तान में प्रसारण पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया था। इससे पहले मई में करीना कपूर और सोनम कपूर स्टारर ‘वीरे दी वेडिंग’ को भी पाकिस्तानी दर्शकों के लिए अनफिट करार देते हुए उसके पाक में प्रसारण पर रोक लगायी गयी थी।

रिपोर्टों के अनुसार भारत में कूटनीति के जानकार दानियाल को भारत भेजने और पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान के शपथ समारोह में श्री नवजोत सिद्धू को पीछे की सीट से उठाकर पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर के सदर मसूद खान के बगल में बैठाने को लेकर पाकिस्तान सरकार की मंशा पर सवाल उठा रहे हैं। इसी तरह से इस्लामाबाद में भी भारतीय उच्चायुक्त अजय बिसारिया की श्री इमरान खान से भेंट के दौरान भारत की कट्टर विरोधी शिरीन मजारी को साथ बैठाने और बैठक में श्री खान द्वारा कश्मीर को कोर मुद्दा बताये जाने काे भी अच्छे तौर पर नहीं लिया गया है।

सचिन, यामिनी

वार्ता

More News
फोर्टिस ने एआई संचालित संपूर्ण मेंटल हेल्थ सॉल्यूशन जारी किया

फोर्टिस ने एआई संचालित संपूर्ण मेंटल हेल्थ सॉल्यूशन जारी किया

24 Apr 2024 | 3:50 PM

नयी दिल्ली, 24 अप्रैल (वार्ता) निजी क्षेत्र की स्वास्थ्य सेवा प्रदाता अस्पताल श्रृंखला फोर्टिस हेल्थकेयर ने यूनाइटेड वी केयर के सहयोग से आर्टिफिशियल इन्टेलीजेंस (एआई) संचालित संपूर्ण मेंटल हेल्थ साॅल्यूशन अदायु माइंडफुलनेस के बुधवार को जारी करने की घोषणा की।

see more..
बेहतर कल के लिए सुदृढ बुनियादी ढांचे में निवेश जरूरी: मोदी

बेहतर कल के लिए सुदृढ बुनियादी ढांचे में निवेश जरूरी: मोदी

24 Apr 2024 | 3:46 PM

नयी दिल्ली 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि बेहतर कल के लिए आज सुदृढ़ बुनियादी ढांचे में निवेश किये जाने की जरूरत है।

see more..
झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री सोरेन ने खटखटाया उच्चतम न्यायालय का दरवाजा

झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री सोरेन ने खटखटाया उच्चतम न्यायालय का दरवाजा

24 Apr 2024 | 3:42 PM

नई दिल्ली, 24 अप्रैल (वार्ता) झारखंड में कथित भूमि घोटाले से संबंधित धन शोधन के एक मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की ओर से गिरफ्तारी के बाद करीब तीन माह से न्यायिक हिरासत में जेल में बंद पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने अपनी गिरफ्तारी को चुनौती देने वाली याचिका पर उच्च न्यायालय के आदेश पारित करने में देरी का हवाला देते हुए उच्चतम न्यायालय का दरवाजा खटखटाया है।

see more..
ओबीसी आरक्षण पर कर्नाटक ने नहीं दिया उचित स्पष्टीकरण : ओबीसी आयोग

ओबीसी आरक्षण पर कर्नाटक ने नहीं दिया उचित स्पष्टीकरण : ओबीसी आयोग

24 Apr 2024 | 2:44 PM

नयी दिल्ली 24 अप्रैल (वार्ता) कर्नाटक में संपूर्ण मुसलमान समुदाय को अन्य पिछड़ा वर्ग - ओबीसी के अंतर्गत आरक्षण देने पर राष्ट्रीय ओबीसी आयोग ने कहा है कि राज्य सरकार ने इस संबंध में उचित स्पष्टीकरण नहीं दिया है।

see more..
image