Friday, Apr 26 2024 | Time 00:51 Hrs(IST)
image
चुनाव


भाजपा एवं कांग्रेस कर रही है सरकार बनाने के दावे

भाजपा एवं कांग्रेस कर रही है सरकार बनाने के दावे

जयपुर 09 दिसम्बर (वार्ता) राजस्थान में पन्द्रहवीं विधानसभा चुनाव के बाद सत्तारुढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और विपक्ष कांग्रेस दोनों प्रमुख दल भारी बहुमत से अपनी-अपनी सरकार बनाने का दावा कर रहे हैं।

हालांकि चुनाव परिणाम ग्यारह दिसम्बर को आयेगा लेकिन मतदान के बाद एग्जिट पोल में कांग्रेस की सरकार बनने की संभावना को भाजपा ने खारिज करते हुए अपनी जीत बताते हुए फिर भारी बहुमत से सरकार बनाने का दावा किया हैं वहीं कांग्रेस एग्जिट पोल के अनुमान से भी ज्यादा सीटे जीतने का दावा कर रही हैं।

मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने भाजपा के जीतने का दावा करते हुए कहा है कि चिंता करने की जरुरत नहीं हैं और इस बार भी भाजपा की ही सरकार बनेगी। भाजपा की आज कोर कमेटी की बैठक भी हुई जिसमें प्रत्याशियों की चुनाव में स्थिति के बारे में फीड बैक लिया और अपनी जीत का दावा किया। बैठक में श्रीमती राजे, पार्टी प्रदेश अध्यक्ष मदन लाल सैनी, पार्टी के वरिष्ठ नेता ओम प्रकाश माथुर, गृह मंत्री गुलाब चंद कटारिया तथा अन्य पार्टी नेता मौजूद थे।

श्री माथुर ने राज्य में पूर्ण बहुमत से सरकार बनाने का दावा किया। श्री सैनी ने भी एग्जिट पोल को खारिज करते हुए दावा किया कि वे एग्जिट पोल के अनुमान से कहीं ज्यादा सीटें जीतेंगे। पंचायती राज मंत्री राजेन्द्र राठौड़ ने एग्जिट पोल को नकारते हुए श्रीमती राजे के नेतृत्व में फिर से भाजपा की सरकार बनने का दावा किया। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री डा़ अरुण चतुर्वेदी ने भी एग्जिट पोल के अनुमान को खारिज करते हुए दावा किया भाजपा की पिछली बार की तरह ही इस बार जीत होगी।

भाजपा के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष अशोक परनामी ने कहा कि पिछले चुनाव में एग्जिट पोल ने भाजपा की 85 सीटे जीतना बताया था लेकिन हमने 163 सीटें जीती। उन्होंने दावा किया भाजपा इस बार भी भारी बहुमत के साथ सरकार बनायेगी।

उधर भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने पार्टी महासचिवों से पार्टी उम्मीदवारों के बारे में फीड बैक लिया और राज्य में पूर्ण बहुमत के साथ सरकार बनाने का दावा किया। उल्लेखनीय है कि श्रीमती राजे ने शनिवार को भी जयपुर में एक बैठक में आने वालेे परिणामों को लेकर मंथन किया।

इसी तरह कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष सचिन पायलट ने कहा कि एग्जिट पोल ही नहीं, फीड बैक, प्रचार तथा कांग्रेस द्वारा एकता के साथ जनता की भावना को प्रकट किया, उससे लगता हैं कि कांग्रेस भारी अंतर से चुनाव जीतेगी। उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार को अहंकारी रवैये तथा जिस प्रकार से जनता से बनाई दूरी का उसे खामियाजा भुगतना पड़ेगा। उन्होंने दावा करते हुए कहा कि उन्हें लगता है कि कांग्रेस एग्जिट पोल से भी अधिक सीटें जीतेगी। उन्होंने दावा किया राजस्थान सहित तीन राज्यों में उनकी सरकार बनेगी। मुख्यमंत्री बनने को लेकर लगाये जा रहे कयासों पर उन्होंने कहा कि पहले चुनाव जीत जाये, उसके बाद विधायकों की आम राय बनाई जायेगी और उसके बाद आलाकमान तय करेगा।

इसी तरह पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने भी भारी बहुमत के साथ कांग्रेस की सरकार बनने का दावा किया हैं। पूर्व केन्द्रीय मंत्री डा़ गिरिजा व्यास ने भी एग्जिट पोल को सही ठहराते हुए कांग्रेस के भारी बहुमत के साथ जीतकर सरकार बनाने का दावा किया हैं। इनके अलावा कांग्रेस प्रदेश प्रवक्ता प्रताप सिंह खाचरियावास ने भी कहा कि भाजपा सरकार के पिछले पांच सालों के शासन में जनता दुखी हो गई थी और इस कारण इस बार कांग्रेस भारी बहुमत से जीतेगी।

श्री पायलट और श्री गहलोत सहित कांग्रेस के अन्य कई नेता दिल्ली में हैं और कांग्रेस के अध्यक्ष राहुल गांधी से मिलकर उन्हें अपने प्रत्याशियों के बारे में फीड बैक दिया और पार्टी की भारी जीत का दावा किया।

दिल्ली में कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी के जन्म दिन पर उनके घर के आगे मनाये जा रहे जश्न से यह लग रहा है कि राजस्थान सहित तीन राज्यों में कांग्रेस को बहुमत मिलने की संभावना हैं।

उल्लेखनीय है कि राज्य की पंद्रहवीं विधानसभा के लिए गत सात दिसम्बर को चुनाव हुआ था और इसके पश्चात एग्जिट पोल में कांग्रेस के सरकार बनाने की संभावना के बाद भाजपा एवं कांग्रेस दोनों दलों में हार और जीत को लेकर मंथन शुरु हो गया और दोनों की तरफ से अपनी अपनी जीत का दावा होने लगा हैं।

More News
ओबीसी आरक्षण में डाका डालना चाहती है कांग्रेस: मोदी

ओबीसी आरक्षण में डाका डालना चाहती है कांग्रेस: मोदी

25 Apr 2024 | 3:26 PM

आगरा 25 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुरुवार को कांग्रेस पर तुष्टिकरण का सीधा आरोप लगाते हुये कहा कि कांग्रेस ओबीसी आरक्षण के कोटे में चोरी कर धर्म के आधार पर आरक्षण देने की फिराक में है।

see more..
लगातार सराहना कर रहे हैं डॉ मोहन यादव की मोदी

लगातार सराहना कर रहे हैं डॉ मोहन यादव की मोदी

25 Apr 2024 | 3:26 PM

मुरैना, 25 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लोकसभा चुनाव प्रचार अभियान के दौरान मध्यप्रदेश में मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव की लगातार सराहना कर रहे हैं और उन्होंने आज कहा कि डॉ यादव के नेतृत्व में राज्य का विकास और गति पकड़ने जा रहा है।

see more..
अखिलेश ने कन्नौज से भरा पर्चा,चुनावी जंग हुयी दिलचस्प

अखिलेश ने कन्नौज से भरा पर्चा,चुनावी जंग हुयी दिलचस्प

25 Apr 2024 | 3:26 PM

कन्नौज 25 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष अखिलेश यादव ने गुरुवार दोपहर कन्नौज लोकसभा सीट से गठबंधन प्रत्याशी के तौर पर अपना नामांकन दाखिल किया।

see more..
बंगाल में दूसरे चरण के चुनाव के लिए मतदान की पूर्व संध्या पर पसरा सन्नाटा

बंगाल में दूसरे चरण के चुनाव के लिए मतदान की पूर्व संध्या पर पसरा सन्नाटा

25 Apr 2024 | 3:26 PM

कोलकाता 25 अप्रैल (वार्ता) पश्चिम बंगाल में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में दार्जिलिंग, बालुरघाट और रायगंज संसदीय सीटों पर शुक्रवार को मतदान की पूर्व संध्या पर सन्नाटा सा पसरा है।

see more..
खुद पर आई तो अपनी संपत्ति बचाने राजीव गांधी ने खत्म कर दिया 'इन्हैरिटेंस टैक्स' : मोदी

खुद पर आई तो अपनी संपत्ति बचाने राजीव गांधी ने खत्म कर दिया 'इन्हैरिटेंस टैक्स' : मोदी

25 Apr 2024 | 3:26 PM

मुरैना, 25 अप्रैल (वार्ता) 'इन्हैरिटेंस टैक्स' (विरासत कर) से जुड़े मामले को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज लगातार दूसरे दिन कांग्रेस पर ताबड़तोड़ हमले बोले और कहा कि ये कर कांग्रेस सरकार के समय में पहले भी लागू था, लेकिन पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी से मिलने वाली संपत्ति को पाने के लिए उनके पुत्र और तत्कालीन प्रधानमंत्री राजीव गांधी ने इस कर को समाप्त कर दिया और अब अपना मामला निपटने के बाद कांग्रेस सत्ता पाने फिर वही कानून और कड़ाई से लागू करना चाहती है।

see more..
image