Friday, Apr 26 2024 | Time 04:16 Hrs(IST)
image
भारत


अभिनंदन को वीर चक्र और प्रकाश जाधव को कीर्ति चक्र,

अभिनंदन को वीर चक्र और प्रकाश जाधव को कीर्ति चक्र,

नयी दिल्ली 14 अगस्त (वार्ता) पाकिस्तान के एफ-16 लड़ाकू विमान को अपने मिग-21 विमान से मार गिराने वाले वायु सेना के विंग कमांडर वर्तमान अभिनंदन को युद्धकाल के तीसरे सर्वोच्च पुरस्कार वीर चक्र से और सेना की इंजीनियर कोर के रणबांकुरे प्रकाश जाधव (मरणोपरांत) को शांतिकाल के दूसरे सर्वोच्च पुरस्कार कीर्ति चक्र से सम्मानित किया जायेगा।

पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर के निकट बालाकोट में आतंकवादी ठिकानों पर बमबारी करने वाले वायु सेना के पायलटों को भी वायु सेना पदक (वीरता) से नवाजा जायेगा। इसके अलावा पाकिस्तान के लड़ाकू विमानों के साथ हवा में संघर्ष के दौरान फाइटर कंट्रोलर की भूमिका निभाने वाली वायु सेना की स्क्वाड्रन लीडर मिंटी अग्रवाल को भी युद्ध सेवा पदक से अलंकृत करने का निर्णय लिया गया है। केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल के डिप्टी कमांडेंट हर्षपाल सिंह को भी कीर्ति चक्र से सम्मानित किया जायेगा।

तीनों सेनाओं के सर्वोच्च कमांडर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने असाधारण वीरता के लिए आज 132 सैन्यकर्मियों को वीरता पुरस्कारों से अलंकृत किये जाने की घोषणा की। इन पुरस्कारों में दो कीर्ति चक्र, एक वीर चक्र, 14 शौर्य चक्र, 8 सेना पदक बार (वीरता), 90 सेना पदक (वीरता), पांच नौसेना पदक (वीरता) ,सात वायु सेना पदक (वीरता) और पांच युद्ध सेवा पदक शामिल हैं।

संजीव

जारी वार्ता

More News
युवा कांग्रेस का 'इंडिया 300, भाजपा 150' अभियान शुरु

युवा कांग्रेस का 'इंडिया 300, भाजपा 150' अभियान शुरु

25 Apr 2024 | 10:21 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) युवा कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के पक्ष में चुनावी माहौल बनाने के लिए 'इंडिया 300, भाजपा 150' डिजिटल अभियान शुरू किया है।

see more..
मोदी ने जियोर्जियो को स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दी

मोदी ने जियोर्जियो को स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दी

25 Apr 2024 | 10:17 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इटली की प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी से टेलीफोन पर बात की और इटली के स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दीं।

see more..
द्रौपदी भारत की महानायिका है: डॉ मानसिंह

द्रौपदी भारत की महानायिका है: डॉ मानसिंह

25 Apr 2024 | 9:34 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) राज्यसभा सांसद डॉ. सोनल मानसिंह ने कहा कि द्रौपदी 'भारत की महानायिका' हैं। उनका व्यक्तित्व बहुत ही विविधता से भरा है। एक तरफ उनमें दृढ़संकल्प है, अग्नि का तेज है, स्वाभिमान है, तो करुणा भी है।

see more..
image