Friday, Apr 19 2024 | Time 10:05 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


तीन दशक से पर्यावरण-जंगल की रक्षा कर रहे रामगढ़ के वीरू महतो

तीन दशक से पर्यावरण-जंगल की रक्षा कर रहे रामगढ़ के वीरू महतो

रामगढ़, 05 जून (वार्ता) झारखंड जो नाम से ही जंगल -झाड़ का एहसास देता है, जो वनों की भूमि है उस प्रदेश में कई ऐसे पुरोधा भी हैं जो अनवरत इसकी रक्षा - संरक्षा में लगे है ।

विश्व पर्यावरण दिवस पर ऐसे ही एक पुरोधा से रूबरू कराते हैं जो झारखंड के रामगढ़ जिला के मांडू प्रखंड स्थित छोटकी डूंडी निवासी वीरू महतो (50 वर्ष) पर्यावरणरक्षक की भूमिका निभा रहे हैं । श्री महतो अपने युवा अवस्था में ही जंगल बचाओ आंदोलन का हिस्सा बन गए थे। ग्रामीण परिवेश ऊपर से अपने गांव से लगे जंगल की हरियाली ने इनका मन मोह लिया और विगत तीन दशक से जंगल बचाने की मुहिम में जुटे हैं।

वीरू महतो ने रामगढ़ वन और बोकारो वन प्रक्षेत्र के तहत पड़ने वाले 661 एकड़ वन भूमि में हजारों पौधे लगाए और उन्हें संरक्षित किया जो अब घने जंगल के रूप में बदल चुकाहै । श्री महतो नें मुख्यमंत्री जन वन योजना के तहत अपने एक एकड़ रैयती भूमि में फलदार वृक्ष लगाया है जो आज फलने - फूलने लगा है । श्री महतो के पर्यावरण संरक्षण के लिए किये गए समर्पण को लेकर रामगढ़ और बोकारो वन प्रमंडल द्वारा 2016- 17 में आठ लाख रुपये का प्रोत्साहन राशि भी दी है ।

जंगल में ही घर बनाकर सपरिवार रहने वाले पर्यावरण प्रेमी वीरू महतो ने कहना है कि बचपन में उन्होंने पूरे क्षेत्र को चारों तरफ जंगल से घिरा देखा था जिसमें कई किस्म के जंगली जानवर भी थे। पढ़ाई के दौरान पर्यावरण के विषय में जानने को मिला और इसका दुष्परिणाम भी पता चला। तब से ही जंगल बचाने का संकल्प ले लिया । कंक्रीटों के शहर में जंगल ही है जो हमें इंसान होने का एहसास कराते है ।

श्री महतो ने विश्व पर्यावरण दिवस पर सभी को बधाई देते हुए कहा कि अपने जीवन में कम से कम एक पेड़ जरूर लगाएं , उनसे दोस्ती करें वो भी इंसानो की तरह जज्बाती हैं बाते करते है।

सं.सतीश

वार्ता

image