Friday, Apr 26 2024 | Time 02:01 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


किसानों के धरने से राजमार्ग पर वाहनों के चक्के हुए जाम

किसानों के धरने से राजमार्ग पर वाहनों के चक्के हुए जाम

श्रीगंगानगर, 05 नवंबर(वार्ता) केंद्र सरकार द्वारा लागू किए तीन कृषि कानूनों के खिलाफ राष्ट्रव्यापी आह्वान के तहत आज राजस्थान के श्रीगंगानगर जिले में किसान संगठनों द्वारा हाईवे तथा अन्य मार्गों पर धरने लगाए गए, जिससे वाहनों के चक्के कई घंटे तक जाम रहे।

लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। राजस्थान रोडवेज और निजी बसों का आवागमन भी इस दौरान ठप रहा। श्रीगंगानगर जिले में आधा दर्जन मार्गों पर किसानों ने दोपहर 12 से शाम 4 बजे तक धरने लगाए। मुख्य धरना श्रीगंगानगर-सूरतगढ़ रोड नेशनल हाईवे 62 पर श्रीगंगानगर से करीब 20 किमी दूर महियांवाली में टोल प्लाजा के पास लगाया गया।

यहां किसानों की आमसभा हुई, जिसमें ग्रामीण किसान मजदूर समिति (जीकेएस) के संयोजक रणजीतसिंह राजू, विक्रमजीतसिंह, हरविंदरसिंह गिल, मनिंदरसिंह मान, प्रवक्ता संतवीरसिंह मोहनपुरा, किसान संघर्ष समिति के अध्यक्ष अमरसिंह बिश्नोई, प्रवक्ता एडवोकेट सुभाष सहगल, अखिल भारतीय किसान सभा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी के सदस्य श्योपतराम मेघवाल, जिलाध्यक्ष कालूराम थोरी, प्रवक्ता रविंदर तरखान, मरू प्रदेश मोर्चा के संयोजक जयवीर गोदारा आदि ने संबोधित करते कहा कि कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों का आंदोलन तब तक जारी रहेगा, जब तक केंद्र सरकार यह कानून वापस नहीं लेती।

वक्ताओं ने किसानों से आह्वान किया कि वे अब नई दिल्ली में सरकार को घेरने की तैयारी रखें। इसी महीने के अंतिम सप्ताह में देश भर से किसान नई दिल्ली को कूच करेंगे। इसी हाईवे पर सूरतगढ़ के पास मानकसर तिराहे पर एटा सिंगरासर नहर निर्माण संघर्ष समिति के संयोजक राकेश बिश्नोई की अगुवाई में करीब तीन घंटे तक धरना देकर वाहनों की आवाजाही ठप रखी गई। सूरतगढ़ में ही पीलीबंगा फोरलेन मार्ग पर माकपा नेता लक्ष्मण शर्मा, मदन ओझा, ओम राजपुरोहित और राधेश्याम उपाध्याय आदि की अगुवाई में धरना लगाया गया। सूरतगढ़ के व्यापारी और मजदूर नेता दोनों धरना स्थलों पर समर्थन व्यक्त करने पहुंचे।

उधर, जिले के अनूपगढ़ कस्बे में रायसिंहनगर चौराहा-अंबेडकर चौक पर माकपा के पूर्व जिला परिषद डायरेक्टर सुनील गोदारा की अगुवाई में लगभग चार घंटे धरना चला। धरना स्थल पर आयोजित सभा को सुनील गोदारा के अलावा युद्धवीरसिंह, रणवीरसिंह सेखों, भूपेंद्र सिंह आदि ने संबोधित किया। चौराहे पर धरना लगने से यहां भी चारों मार्गों पर वाहनों की लंबी कतारें लग गईं। इधर, सादुलशहर तहसील क्षेत्र में करडवाला चौराहे पर माकपा नेता पालाराम, ताराचंद सोनी, महेंद्रप्रताप सिंह ढिल्लों की अगुवाई में किसानों ने धरना लगाया। इस चौराहे पर धरना लगने से निकट ही राजस्थान पंजाब अंतराज्यीय सीमा पर यातायात प्रभावित हुआ।

इसके अलावा पदमपुर तहसील क्षेत्र में पदमपुर- श्रीगंगानगर मार्ग पर सीसी हेड के पास भी किसानों ने जबरदस्त चक्काजाम किया। इस मार्ग पर यातायात को डाइवर्ट करने के लिए कोई वैकल्पिक रास्ता नहीं होने के कारण कई घंटे तक वाहनों का जाम लगा रहा। श्रीगंगानगर जिले की अनाज मंडियों में आज कामकाज ठप रहा। कृषि जिंसों की नीलामी नहीं हुई। व्यापारिक संगठनों द्वारा चक्का जाम का समर्थन किया गया। अनाज मंडियां सूनी रहीं।

सेठी सुनील

वार्ता

More News
लोकेश शर्मा के फोन टेप पर खुलासे के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर लगा ताला: भारद्वाज

लोकेश शर्मा के फोन टेप पर खुलासे के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर लगा ताला: भारद्वाज

25 Apr 2024 | 10:05 PM

जयपुर, 25 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रदेश प्रवक्ता लक्ष्मीकांत भारद्वाज ने कहा है कि पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के ओएसडी रहे लोकेश शर्मा द्वारा फोन टेप और पेपर लीक मामले में खुलासा करने के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर ताला लग गया हैं।

see more..
पेपर लीक पर मेरे खुलासों पर लोकेश शर्मा ने लगाई मुहर: किरोड़ी

पेपर लीक पर मेरे खुलासों पर लोकेश शर्मा ने लगाई मुहर: किरोड़ी

25 Apr 2024 | 10:02 PM

जयपुर 25 अप्रैल (वार्ता ) राजस्थान के कृषि मंत्री डा किरोड़ी लाल मीणा ने कहा है कि पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के ओएसडी रहे लोकेश शर्मा ने पेपर लीक पर उनके खुलासों पर मुहर लगा दी है।

see more..
image