Friday, Apr 19 2024 | Time 04:41 Hrs(IST)
image
दुनिया


वेनेजुएला ने की नये अमेरिकी प्रतिबंधों की निंदा

वेनेजुएला ने की नये अमेरिकी प्रतिबंधों की निंदा

कराकास 29 जून (शिन्हुआ) वेनेजुएला ने अपने सरकारी अधिकारियों के खिलाफ अमेरिका की ओर से लगाये गये नये प्रतिबंधों की निंदा करते हुए इसके लिए ट्रम्प प्रशासन को अंतरराष्ट्रीय समुदाय और उसके संस्थानों के समक्ष जवाबदेह ठहराने के लिए कड़े कदम उठाएगा।

वेनेजुएला सरकार ने शनिवार को एक वक्तव्य में कहा कि प्रतिबंधों का नवीनतम दौर अमेरिका का गैरकानूनी तरीके से दूसरे देशों पर अपनी राजनीतिक इच्छा शक्ति लागू करने का है।

यह बयान अमेरिकी वित्त विभाग द्वारा एक कथित रिश्वत कांड को लेकर पूर्व बिजली मंत्री लुइस मोत्ता डोमिंगुएज और देश के उप वित्त मंत्री यूस्टिकियो जोस लुगो गोमेजा के खिलाफ प्रतिबंधों की घोषणा के एक दिन बाद आया है।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के प्रशासन ने वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मादुरो के बेटे, निकोलस मादुरो गुएरा के खिलाफ भी आर्थिक प्रतिबंध लगाए हैं। गुएरो राष्ट्रपति पद के विशेष निरीक्षकों के प्रमुख हैं और राष्ट्रीय संविधान सभा के सदस्य हैं।

बयान में कहा गया है,“वेनेजुएला मानना है कि वाशिंगटन द्वारा लगाए गए आर्थिक और मानवीय प्रतिबंधों से अंतरराष्ट्रीय कानून का उल्लंघन हाेता है।”

बयान में वेनेजुएला ने फिर से आरोप लगाया कि राष्ट्रीय बिजली प्रणाली में तोड़फोड़ करके दक्षिण अमेरिकी देश की समाजवादी सरकार को कमजोर करने की साजिश रची गई थी, जिसने मार्च में तीन गंभीर ब्लैकआउट का सामना किया।

वेनेजुएला सरकार ने कहा,“अमेरिका अब बिजली मंत्रालय के सम्मानजनक पूर्व अधिकारियों के खिलाफ अवैध प्रतिबंधों की घोषणा करके तोड़फोड़ के कथित कृत्यों में अपनी प्रत्यक्ष जिम्मेदारी को छिपाने की कोशिश कर रहा है।”

सरकार ने कहा,“वेनेजुएला ट्रम्प प्रशासन को अंतरराष्ट्रीय समुदाय और उसके संस्थानों के समक्ष जवाबदेह ठहराने के लिए कड़ी कार्रवाई करेगा।”

गौरतलब है कि गत 23 जनवरी को, अमेरिका की ओर से विपक्षी नेता जुआन गुआदो को वेनेजुएला के ‘अंतरिम राष्ट्रपति’ के रूप में मान्यता देने के बाद वेनेजुएला ने अमेरिका के साथ राजनयिक संबंध तोड़ लिए।

संजय आशा

शिन्हुआ

More News
म्यांमार में ट्रक के दुर्घटनाग्रस्त होने से 22 हुए घायल

म्यांमार में ट्रक के दुर्घटनाग्रस्त होने से 22 हुए घायल

18 Apr 2024 | 6:53 PM

यांगून, 18 अप्रैल (वार्ता) म्यांमार के यांगून क्षेत्र में तीर्थयात्रियों को ले जा रहे एक ट्रक और दो अन्य वाहनों की टक्कर में 22 लोग घायल हो गये। श्वे मायितर बचाव संगठन के एक अधिकारी ने गुरुवार को शिन्हुआ को यह जानकारी दी।

see more..
image