Wednesday, Apr 24 2024 | Time 20:54 Hrs(IST)
image
दुनिया


वेनेजुएला कनाडा में अपने वाणिज्य दूतावास बंद करेगा: अर्रेजा

वेनेजुएला कनाडा में अपने वाणिज्य दूतावास बंद करेगा: अर्रेजा

ब्यूनस आयर्स 09 जून (स्पूतनिक) वेनेज़ुएला के विदेश मंत्री जॉर्ज अर्रेज़ा ने रविवार को कहा कि वेनेजुएला कनाडा में अपने वाणिज्य दूतावासों में सेवाएं देना बंद कर देगा।

श्री अर्रेज़ा ने ट्विटर पर लिखा, “वेनेजुएला वैंकूवर, टोरंटो और मॉन्ट्रियल में वाणिज्य दूतावास सेवाएं बंद कर देगा। सभी राजनयिक कामकाज आटोवा में वेनेजुएला दूतावास में केंद्रित की जायेंगी। हम आशा करते हैं कि कनाडा जल्द ही विदेश नीति में अपनी संप्रभुता बहाल करेगा।”

गौरतलब है कि सप्ताह के शुरूआत में कनाडा के विदेश मंत्री क्रिस्टिया फ्रीलैंड ने कहा कि कनाडा ने वेनेजुएला में देश के दूतावास में अस्थायी रूप से संचालन को रोकने करने का फैसला किया। ठीक इसी समय विदेश मंत्री ने कहा कि कनाडा कोलंबिया में स्थित दूतावास के माध्यम से कनाडा के वेनेजुएला में वाणिज्य दूतावास सहायता प्रदान करना जारी रखेगा।

वेनेजुएला में जब विपक्षी नेता जुआन गुआइदो ने स्वयं को अंतरिम राष्ट्रपति घोषित किया तभी जनवरी से तनावपूर्ण बनी हुई है। कनाडा सहित वाशिंगटन और कुछ अन्य देशों ने श्री गुआइदो को समर्थन किया और राष्ट्रपति निकाेलस मादुरो को सत्ता से हटाने का आह्वान किया। इसके अलावा अमेरिका ने वेनेजुएला की तेल संपत्तियों की अरबों डॉलर की संपत्ति श्री मादुरो ने अमेरिका पर श्री गुआइदो को अपना कठपुतली के बनाने और वेनेजुएला के प्राकृतिक संसाधनों को संभालने के लिए तख्तापलट करने की कोशिश करने का आरोप लगाया है।

रूस, चीन क्यूबा, बोलिविया, तुर्की और कई अन्य देशों ने श्री मादुरो को वेनेजुएला के एकमात्र राष्ट्रपित के रूप में अपना समर्थन दिया।

उल्लेखनीय है कि वेनेजुएला में हजारों लोग मौजूदा राष्ट्रपति निकोलस मादुरो के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। इन विरोध प्रदर्शनों का नेतृत्व श्री गुआइदो कर रहे हैं। जनवरी की शुरुआत में श्री मादुरो ने राष्ट्रपति के तौर पर अपने दूसरे कार्यकाल की शपथ ली थी। चुनावों में उन पर गड़बड़ी करने के आरोप लगे थे।

श्री मादुरो के नेतृत्व में कई वर्षों से वेनेजुएला गंभीर आर्थिक संकट का सामना कर रहा है। बढ़ती कीमतों के अलावा खाने-पीने और दवाईयों की कमी के कारण लाखों लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

image