Friday, Apr 19 2024 | Time 06:58 Hrs(IST)
image
दुनिया


वेंकैया ने माल्टा के साथ वैज्ञानिक-आर्थिक संबंधों में सहयोग पर दिया जोर

वेंकैया ने माल्टा के साथ वैज्ञानिक-आर्थिक संबंधों में सहयोग पर दिया जोर

बाल्ज़न 17 सितम्बर (वार्ता) उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने सोमवार को यूरोपीय देश माल्टा के साथ आर्थिक, वैज्ञानिक एवं तकनीकी और मानव संसाधन विकास मामलों में अधिक सहयोग के जरिये दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत बनाने की आवश्यकता पर जोर दिया।

श्री नायडू ने माल्टा के बाल्ज़न स्थित सैन एंटोने पैलेस में राष्ट्रपति मैरी-लुईस कोलिरो प्रेका के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता के बाद संयुक्त बयान में कहा कि भारत यूरोपीय संघ में माल्टा को सबसे विश्वसनीय सहयोगियों में से एक मानता है। उन्होंने कहा, “भारत और माल्टा तेजी से प्रगति कर रहे हैं और यदि हम मिलकर काम करते हैं तो निश्चित तौर पर दोनों ही अधिक तेजी से प्रगति करेंगें।”

श्री नायडू ने अपनी दो दिवसीय माल्टा यात्रा के दौरान समुद्री सहयोग, कूटनीतिक प्रशिक्षण और पर्यटन सहयोग पर तीन सहमति पत्रों पर हस्ताक्षर किए। समझौतों का स्वागत करते हुए उन्होंने कहा,“ दोनों देशों के बीच संबंधों को मजबूत बनाने के लिए यह आधुनिक और सक्षम ढांचा बनाने की दिशा में एक अच्छी शुरुआत है।”

दोनों देश की अर्थव्यवस्थाओं को पूरक और प्रौद्योगिकी संचालित बताते हुए उपराष्ट्रपति ने कहा कि भारत और माल्टा को आर्थिक, वैज्ञानिक एवं तकनीकी और मानव संसाधन विकास मामलों में अधिक सहयोग के साथ अपने संबंधों को मजबूत करने की जरूरत है। उन्होंने कहा,“माल्टा सूचना प्रौद्योगिकी, वित्तीय सेवाओं, स्वास्थ्य, औषधि विज्ञान, परिवहन, माल और पर्यटन के क्षेत्र में भारत के अत्यधिक कुशल पेशेवरों का लाभ उठा सकता है।”

उपराष्ट्रपति ने लीबिया से भारतीय नागरिकों को सुरक्षित निकालने में सहायता देने के लिए भी माल्टा का धन्यवाद किया। उन्होंने आगामी माल्टा राष्ट्रीय दिवस के लिए देशवासियों को बधाइयां भी दी। श्री नायडू ने कहा कि माल्टा की आजादी के तुरंत बाद भारत और माल्टा के बीच कूटनीतिक संबंध स्थापित किए गए थे और भारत उसे यूरोपीय संघ में अपने सबसे भरोसेमंद भागीदारों में से एक मानता है। उन्होंने बताया कि भारत, माल्टा की आजादी को मान्यता देने वाले पहले देशों में से एक था और अब हमने अपने संबंधों को नयी ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए यहां एक स्थानीय मिशन खोलने का फैसला किया है।

इस अवसर पर वित्त राज्य मंत्री शिव प्रताप शुक्ला, भारतीय उच्चायुक्त राजेश वैष्णव और अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

रमेश, यामिनी

वार्ता

More News
म्यांमार में ट्रक के दुर्घटनाग्रस्त होने से 22 हुए घायल

म्यांमार में ट्रक के दुर्घटनाग्रस्त होने से 22 हुए घायल

18 Apr 2024 | 6:53 PM

यांगून, 18 अप्रैल (वार्ता) म्यांमार के यांगून क्षेत्र में तीर्थयात्रियों को ले जा रहे एक ट्रक और दो अन्य वाहनों की टक्कर में 22 लोग घायल हो गये। श्वे मायितर बचाव संगठन के एक अधिकारी ने गुरुवार को शिन्हुआ को यह जानकारी दी।

see more..
image