Friday, Apr 19 2024 | Time 08:39 Hrs(IST)
image
बिजनेस


लखनऊ में वीएफएस ग्लोबल का जॉइंट वीज़ा एप्लिकेशन सेंटर और स्किलिंग एकेडमी

लखनऊ में वीएफएस ग्लोबल का जॉइंट वीज़ा एप्लिकेशन सेंटर और स्किलिंग एकेडमी

लखनऊ 04 फरवरी (वार्ता) मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज यहां वीएफएस ग्लोबल जॉइंट वीज़ा एप्लिकेशन सेंटर (जेवीएसी) और वीएफएस ग्लोबल एकेडमी का उद्घाटन कर राज्‍य के लिए नया वैश्विक प्रवेशद्वार खोल दिया है।

वीएफएस ग्लोबल सरकारों और राजनयिक मिशन के लिए दुनिया की सबसे बड़ी आउटसोर्सिंग और टेक्नोलॉजी सर्विसेज में विशेषज्ञ कंपनी है। यह बड़ा और सुविधाजनक केंद्र आधुनिक सुविधाओं और सेवाओं से पूरी तरह लैस है। इस केंद्र में एक साल में 1.2 लाख एप्लिकेशन को प्रोसेस करने की क्षमता है। यह केंद्र उत्तर प्रदेश के लोगों के लिए बेहद लाभदायक होगा, जिन्‍हें अभी तक अपने वीज़ा एप्लिकेशन जमा करने के लिए नई दिल्ली जैसे दूसरे शहरों की यात्रा करनी पड़ती थी।

कंपनी ने कहा कि जेवीएसी ऑस्ट्रिया, नीदरलैंड, चेक रिपब्लिक, स्विट्जरलैंड, एस्टोनिया, हंगरी, पुर्तगाल, जर्मनी, इटली और सऊदी अरब जाने वाले यात्रियों की जरूरतें पूरी करेगा। आलमबाग में स्थित यह केंद्र उत्तर प्रदेश के दूर-दराज के क्षेत्रों से इंटरस्टेट बस सर्विस का प्रयोग करने वाले यात्रियों को पहुंच प्रदान करेगा।

इस केंद्र में वीज़ा के लिए आवेदन जमा करने के 11 काउंटर और 3 बायोमीट्रिक इनरोलमेंट स्टेशन हैं। जेवीएसी यात्रा की मांग को त्वरित गति से पूरा करने के लिए आधुनिक संसाधनों से लैस है। वीज़ा ऐप्लिकेशन आसानी से जमा कराने की सुविधा की मांग करने वालों को यहां शानदार अनुभव मिलेगा। इस वीज़ा में प्रीमियम लॉन्ज जैसी विशेष वैकल्पिक सेवाएं भी लोगों को प्रदान की जाएंगी, जिससे लोगों को बिना किसी लाइन के अपने वीज़ा ऐप्लिकेशन फॉर्म जमा कराने की सुविधा मिलेगी। वीएफएस ग्लोबल जॉइंट वीज़ा एप्लिकेशन सेंटर में लोगों को फॉर्म भरने में मदद की जाएगी। इसके अलावा कोरियर पासबैक, कोरियर इंश्योरेंस, ट्रैवल मेडिकल इंश्योरेंस और एसएमएस नोटिफिकेशन सेंटर पर उपलब्ध कुछ दूसरी वैकल्पिक सेवाएं हैं।



वीज़ा की सुलभता को आसान बनाने की प्रक्रिया के तहत, वीएफएस ग्लोबल भारत की सबसे बड़ी हॉस्पिटैलिटी कंपनी इंडियन होटल्स कंपनी लिमिटेड (आईएचसीएल) के साथ साझेदारी में एक एकेडमी खोलेगी। आईएचसीएल के ब्रांडों में प्रतिष्ठित ताज- जिसे दुनिया का सबसे मजबूत होटल ब्रांड और ब्रांड फाइनेंस-सेलेक्‍शंस के मुताबिक भारत के सबसे मजबूत ब्रांड की रैंकिंग दी गई है, विवांता और जिंजर शामिल हैं। यह एकेडमी युवाओं को हॉस्पिटैलिटी के विश्‍वस्‍तरीय कौशल में प्रशिक्षित करेगी और यूपी सरकार के कौशल कार्यक्रम के अनुरूप उन्‍हें नौकरी के योग्‍य बनाएगी।

वीएफएस ग्लोबल के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी ज़ुबिन करकरिया ने कहा, “यह हमारे लिए बेहद गर्व और सम्मान की बात है कि उत्तर प्रदेश के माननीय मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ में जॉइंट वीज़ा एप्लिकेशन सेंटर का उद्घाटन किया है। यह केंद्र उत्तर प्रदेश के लोगों के प्रति हमारी प्रतिबद्धता का प्रमाण है। योगीजी की सरकार के दूरदर्शी शासन की बदौलत उत्तर प्रदेश में ग्लोबल इनवेस्टमेंट हब बनने की काफी बेहतर संभावनाएं हैं। हमने भारत सरकार के विदेश मंत्रालय के साथ करीब 15 वर्ष तक भारत में विदेश से आने वाले पयर्टकों की संख्या को बढ़ावा देने और देश से लाखों की संख्या में विदेश घूमने जाने वाले लोगों की मदद के लिए काम लिया है। लखनऊ का नया वीएसी वीज़ा की उपलब्धता को आसान बनाने, स्थानीय युवाओं को कौशल विकास में प्रशिक्षण देने और नई नौकरियां लाने में हमारी प्रतिबद्धता को और मजबूत बनाएगा। इससे दुनिया के नक्‍शे में यूपी का नाम उभारने में भी काफी योगदान मिलेगा।”

शेखर

वार्ता

More News
डॉ विजय कुमार यादव एएमएचएसएससी के नये मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त

डॉ विजय कुमार यादव एएमएचएसएससी के नये मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त

18 Apr 2024 | 8:26 PM

नयी दिल्ली, 18 अप्रैल (वार्ता) कौशल विकास एवं उद्यमशीलता मंत्रालय के अधीन कार्यरत अपैरल, मेड अप्स और होम फर्निशिंग सेक्टर स्किल काउंसिल (एएमएचएसएससी) डॉ. विजय कुमार यादव को अपना मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) नियुक्त किया है डॉ यादव की नियुक्ति एक अप्रैल 2024 से प्रभावी हो गयी है।

see more..
रुपया 11 पैसे मजबूत

रुपया 11 पैसे मजबूत

18 Apr 2024 | 8:24 PM

मुंबई 18 अप्रैल (वार्ता) दुनिया की प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले डॉलर के लगातार दूसरे दिन गिरने से आज अंतरबैंकिंग मुद्रा बाजार में रुपया 11 पैसे मजबूत होकर 83. 51 रुपये प्रति डॉलर हो गया।

see more..
image