Friday, Mar 29 2024 | Time 12:16 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


महिला सुरक्षा पर बहुआयामी अभियान चलाएगी विहिप

महिला सुरक्षा पर बहुआयामी अभियान चलाएगी विहिप

मेंगलुरु 28 दिसंबर (वार्ता) विश्व हिन्दू परिषद (विहिप) देश में महिलाओं की सुरक्षा को लेकर बहुआयामी अभियान चलाएगी।

विहिप की केन्द्रीय प्रबंध समिति एवं प्रन्यासी मण्डल की बैठक में संस्कारित, सबल एवं स्वावलंबी भारत के निर्माण का संकल्प लिया गया। देश में बढ़ती बलात्कार व महिलाओं के साथ अभद्रता की घटनाओं पर चिंता व्यक्त करते हुये इन घटनाओं को रोकने हेतु एक व्यापक कार्ययोजना भी बनाई गयी।

विहिप के प्रचार प्रसार प्रमुख विजय शंकर तिवारी ने बताया कि भारत में महिलाओं की स्थिति पर बैठक में पारित प्रस्ताव में कहा गया है कि महिलाओं के साथ बढ़ते दुर्व्यवहार को रोकने तथा उनकी सुरक्षा व उनके प्रति देखने के दृष्टिकोण को बदलने के लिये एक व्यापक सर्वस्पर्शी अभियान के साथ अभिभावकों, शिक्षाविदों, संत-महात्माओं, सामाजिक संगठनों, विज्ञापन, मनोरंजन एवं समाचार जगत से जुड़े लोगों के साथ शासन-प्रशासन को आगे आना होगा। विहिप परिवार प्रबोधन द्वारा हिन्दू समाज में सुसंस्कार एवं परिवार भावना विकसित करने के कार्य को गति देगा।

श्री तिवारी ने कहा कि दुर्गावाहिनी युवतियों के आत्मरक्षार्थ देशभर में चल रहे अपने प्रशिक्षण कार्यक्रमों को तीव्रता प्रदान करेगी वहीं बजरंग दल अपने विविध कार्यक्रमों के माध्यम से महिलाओं के प्रति स्वस्थ दृष्टिकोण अपनाने एवं उनके साथ हो रहे दुर्व्यवहार को रोकने के लिए युवकों को प्रेरित करेगा।

बैठक को शनिवार को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरकार्यवाह मा0 श्री सुरेश (भैय्या जी) जोशी ने भी संबोधित किया। उन्होंने कहा कि हमें एक सशक्त, संस्कारित, जागृत, सज्जन, स्वाभिमानी, पुरुषार्थी तथा विज्ञान के साथ चलने वाले ऐसे सक्रिय हिन्दू चाहिये जो निर्दोष संगठित शक्ति का निर्माण कर विश्व को नेतृत्व देने में समर्थ हों।

उन्होंने यह भी कहा कि आज हिन्दू समाज में जो जन्म से श्रेष्ठता की बात हो रही है वह ठीक नहीं है क्योंकि व्यक्ति कर्म के आधार पर श्रेष्ठ होता है। कहीं न कहीं हमारे मूल्यों का क्षरण हुआ है, मातृभूमि के प्रति उदासीनता भी दिखाई देती है जो कि मात्र दृष्टिकोण बदलने के कारण हुआ है। समाज से ऊंच-नीच समाप्त कर हमें एक समरस समाज बनाना है। गौरक्षा हमारे लिए केवल पशु रक्षा नहीं है। श्रीराम जन्मभूमि हमारे लिये स्वाभिमान का केन्द्र है।

बैठक में इसके अलावा भारतीय संविधान के अनुच्छेद 29 और 30 में आवश्यक संशोधन कर अल्पसंख्यकों को दिये गये अधिकारों का विस्तार कर, अल्पसंख्यक-बहुसंख्यक के भेदभाव को मिटाने के लिए उसमें सभी धार्मिक एवं भाषाई समुदायों को सम्मिलित किये जाने की मांग की गयी। बैठक में राष्ट्रीय पुनर्जागरण की पाक्षिक पत्रिका 'हिन्दू विश्व' के धर्मजागरण विशेषांक का विमोचन भी किया गया।

सचिन.संजय

वार्ता

More News
बेंगलुरु कैफे विस्फोट का मुख्य साजिशकर्ता गिरफ्तार: एनआईए

बेंगलुरु कैफे विस्फोट का मुख्य साजिशकर्ता गिरफ्तार: एनआईए

28 Mar 2024 | 11:38 PM

चेन्नई, 28 मार्च (वार्ता) राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने एक बड़ी सफलता प्राप्त करते हुए गुरुवार को एक मार्च को बेंगलुरु के रामेश्वरम कैफे में हुए विस्फोट मामले में एक प्रमुख साजिशकर्ता को गिरफ्तार किया।

see more..
image