Thursday, Apr 25 2024 | Time 23:32 Hrs(IST)
image
भारत


असंसदीय भाषा का इस्तेमाल करने पर विजेंद्र गुप्ता मानसून सत्र से निलंबित

असंसदीय भाषा का इस्तेमाल करने पर विजेंद्र गुप्ता मानसून सत्र से निलंबित

नयी दिल्ली, 23 अगस्त (वार्ता) दिल्ली विधानसभा में विपक्ष के नेता विजेंद्र गुप्ता को सदन में असंसदीय भाषा का इस्तेमाल करने पर अध्यक्ष राम निवास गोयल ने शुक्रवार को उन्हें पूरे मानसून सत्र के लिए निलंबित कर दिया।

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के विधायक मनजिंदर सिंह सिरसा को सदन में अवरोध उत्पन्न करने पर आज पूरे दिन की कार्यवाही के लिए निलंबित किया गया जबकि पार्टी के अन्य दो विधायक ओम प्रकाश शर्मा और जगदीश प्रधान ने विरोध में बहिर्गमन किया।

दिल्ली विधानसभा के मानसून सत्र का आज दूसरा दिन था। सदन की कार्यवाही जैसे ही शुरू हुई श्री गुप्ता की अगुवाई में भाजपा के विधायकों ने केंद्र के जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 के प्रावधान को हटाये जाने पर ‘धन्यवाद प्रस्ताव’ लाने की मांग की लेकिन अध्यक्ष ने इसे राष्ट्रीय मसला बताते हुए चर्चा की अनुमति नहीं दी।

श्री गोयल ने कहा, “ यह राष्ट्रीय मुद्दा है न कि विधानसभा का मसला। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 के प्रावधान को हटाने के केंद्र के कदम का पहले ही समर्थन कर चुके हैं।”

अध्यक्ष की इस व्यवस्था पर भाजपा के सदस्यों ने सदन में अवरोध पैदा करने का प्रयास किया। अध्यक्ष के बार-बार शांत होने के बावजूद भाजपा के सदस्य शांत नहीं हुए। इस पर श्री गोयल ने विपक्ष के नेता को पूरे मानसून सत्र के लिए निलंबित कर दिया। मानसून सत्र से निलंबित किए जाने के बाद श्री गुप्ता और भाजपा के अन्य विधायकों ने विधानसभा परिसर में मुख्यमंत्री के कार्यालय के बाहर विरोध किया और श्री केजरीवाल की नाम पट्टिका पर तख्ती चिपका दी।

मुख्यमंत्री की नाम पट्टिका पर चिपकायी गई तख्ती पर लिखा था,“ जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 के प्रावधान को हटाने के ऐतिहासिक फैसले पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री को बधाई देने से क्यों बच रहे हैं। मुख्यमंत्री ने ‘टुकड़े-टुकड़े गैंग की फाइल छिपा दी है। केजरीवाल की 370 पर समर्थन बनावटी हंसी है।”

श्री गुप्ता ने संवाददाताओं से कहा, “पूरे सत्र के लिए विपक्ष के नेता को निलंबित कर देना अच्छा तरीका नहीं है।”

 

More News
मोदी ने जियोर्जियो को स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दी

मोदी ने जियोर्जियो को स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दी

25 Apr 2024 | 10:17 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इटली की प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी से टेलीफोन पर बात की और इटली के स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दीं।

see more..
द्रौपदी भारत की महानायिका है: डॉ मानसिंह

द्रौपदी भारत की महानायिका है: डॉ मानसिंह

25 Apr 2024 | 9:34 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) राज्यसभा सांसद डॉ. सोनल मानसिंह ने कहा कि द्रौपदी 'भारत की महानायिका' हैं। उनका व्यक्तित्व बहुत ही विविधता से भरा है। एक तरफ उनमें दृढ़संकल्प है, अग्नि का तेज है, स्वाभिमान है, तो करुणा भी है।

see more..
लोस चुनाव के दूसरे चरण में 88 सीटों के लिये मतदान की तैयारियां पूरी

लोस चुनाव के दूसरे चरण में 88 सीटों के लिये मतदान की तैयारियां पूरी

25 Apr 2024 | 7:35 PM

नयी दिल्ली 25 अप्रैल (वार्ता) आम चुनाव के दूसरे चरण में 12 राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेशों की 88 सीटों पर शुक्रवार को मतदान कराने के लिये सभी आवश्यक तैयारियां कर ली गयी हैं।

see more..
खड़गे ने घोषणा पत्र समझने को मोदी से मांगा मिलने का समय

खड़गे ने घोषणा पत्र समझने को मोदी से मांगा मिलने का समय

25 Apr 2024 | 7:32 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कांग्रेस के घोषणा पत्र को लेकर बार-बार गलत बयान दे रहे हैं इसलिए पार्टी का घोषणा पत्र समझाने के लिए उन्होंने श्री मोदी को पत्र लिखकर मिलने का समय मांगा है।

see more..
image